Current Affair 25th August 2019

विश्व कौशल कज़ान 2019 की शानदार शुरूआत

रूस के कज़ान में एक भव्य समारोह में विश्व की सबसे बड़ी अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक कौशल प्रतियोगिता, वर्ल्डस्किल्स कज़ान 2019 की शुरूआत हुई। भारतीय दल का नेतृत्व कर रहे कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने भी कज़ान एक्सपो प्रतियोगिता क्षेत्र में भारतीय पैवेलियन का उद्घाटन किया।

यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ज़ायेद’ से सम्मानित किए गए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायेद’ से सम्मानित किया गया। अबू धाबी स्थित प्रेसीडेंसियल पैलेस में आयोजित विशेष समारोह में पीएम मोदी को अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान ने यह पुरस्कार प्रदान किया। यह पुरस्कार पीएम मोदी को शेख ज़ायद बिन सुल्तान अल नाहयान की जन्मशती के वर्ष में प्रदान किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी पहले ऐसे भारतीय हैं जिन्‍हें यह पुरस्‍कार दिया गया। ज़ायेद मेडल यूएई का सर्वोच्च सम्मान है जो बादशाहों, राष्ट्रपति और राष्ट्र प्रमुखों को दिया जाता है। इससे पहले साल 2007 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, 2010 में ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ और 2018 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ये पुरस्कार दिया जा चुका है। यूएई के अलावा सऊदी अरब, रूस, मालदीव ऐसे देश हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का दिल्ली के एम्स अस्‍पताल में निधन हो गया, वे काफी लंबे समय से बीमार थे।  वह 66 वर्ष के थे।

यूएई में पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की स्मृति में जारी किया डाक टिकट

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यूएई की यात्रा के दौरान अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान के साथ संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की स्मृति में डाक टिकट जारी किया। ये डाक टिकट प्रेसीडेंशियल पैलेस में आयोजित समारोह में जारी किया गया।

इसरो प्रमुख के. सिवन अब्‍दुल कलाम अवॉर्ड से सम्‍मानित

तमिलनाडु सरकार ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष के. सिवन को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार से नवाजा है। इस पुरस्कार के तहत आठ ग्राम का स्वर्ण पदक, पांच लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। प्रशस्ति पत्र में इसरो प्रमुख को ‘रॉकेट मैन’ की उपाधि दी गई है। वर्ष 2015 में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम के निधन के बाद तमिलनाडु की तत्कालीन मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने उनके नाम पर इस पुरस्कार की घोषणा की थी। यह पुरस्कार तमिलनाडु के रहने वाले उन लोगों को दिया जाता है, जो विज्ञान व प्रौद्योगिकी, मानवता व छात्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं।

नीदरलैंड में दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल पार्किंग तैयार

नीदरलैंड के उट्रेच शहर में पिछले दो साल से बन रही दुनिया की सबसे बड़ी साइकिल पार्किंग तैयार हो गई है। इस तीन मंजिला पार्किंग में 12500 साइकिलें पार्क करने की जगह है। यहां डिजिटल साइकिल स्पेस इंडिकेशन सिस्टम लगे हैं। जिसकी सहायता से यात्रियों को पार्किंग के लिए खाली जगह ढूंढने में आसानी होगी।

बिहार‍ में ग्रामीणों ने पक्षियों के लिए 143 एकड़ जमीन सरकार को दी

बिहार में कटिहार जिले के मनिहारी ब्लॉक के ग्रामीणों ने पक्षीप्रेम की अनूठी मिसाल पेश करते हुए अपनी 143 एकड़ जमीन पक्षियों के आरामगाह बनाने के लिए सर‍कार को दे दी। ग्रामीणों की इस मानवीय पहल पर वन विभाग और जिला प्रशासन द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने मुहर लगा दी है। कटिहार की गोगाबील झील को बिहार के पहले और एक मात्र ‘कंजर्वेशन रिजर्व’ यानी ‘संरक्षण आरक्ष’ और ‘कम्युनिटी रिजर्व’ यानी ‘सामुदायिक आरक्ष’ का दर्जा मिला है।  करीब 217 एकड़ क्षेत्र में फैली इस झील में 73.78 एकड़ सरकारी जमीन पर कंजर्वेशन रिजर्व है जबकि  ग्रामीणों की 143 एकड़ भूमि‍ को कम्युनिटी रिजर्व घोषित किया गया है।

26 अगस्त से बढ़ेगी आरटीजीएस की समयसीमा

26 अगस्त से आरटीजीएस के जरिए फंड ट्रांसफर का समय एक घंटा बढ़ जाएगा। यह सुविधा सुबह 8 की बजाय 7 बजे से मिलेगी। आरटीजीएस का फिलहाल समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक है।

एमएसएमई के लिए केंद्र सरकार लांच करेगी भारतक्राफ्ट पोर्टल

एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि सरकार एमएसएमई के लिए भारतक्राफ्ट नामक पोर्टल लांच करने की योजना बना रही है। यह पोर्टल अमेजन एवं अलीबाबा के टक्कर का होगा। भारतक्राफ्ट पोर्टल एमएसएमई कंपनियों को बाजार उपलब्ध कराएगा और अपने उत्पादों को बेचने में मदद करेगा।

स्‍पोर्ट्स बिजनेस कंपनी स्‍पोर्ट्स प्रो ने दुनिया के सबसे कीमती एथलीट्स की लिस्‍ट जारी की

स्पोर्ट्स बिजनेस कंपनी स्पोर्ट्स प्रो. (लंदन यूके) ने विश्व के सबसे कीमती एथलीट्स की सूची जारी की है। सूची में खिलाड़ियों के आज के प्रदर्शन के लिहाज से उनकी अगले तीन साल की कीमत का अंदाजा लगाकर उन्हें स्थान दिया गया है। सूची में 3 पैमानों को ध्यान रखा गया- अभी के प्रदर्शन के आधार पर अगले तीन साल में खिलाड़ी का करिअर ग्राफ, उम्र, खिलाड़ी की मास अपील। सूची में विश्व की नंबर-1 महिला खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका शीर्ष पर हैं। इंग्लैंड के प्रोफेशनल फुटबॉलर रहीम स्टर्लिंग दूसरे और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी जायन विलियम्सन तीसरे स्थान पर हैं। सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली 15वें स्थान पर हैं। इससे पहले विराट कोहली 2017 में 12वें स्थान पर थे।

August 25, 2019

Free Online test series, Questions and answers , online mock test for competitive exam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *