Current Affair 25th April 2019

भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक प्रफेसर श्री श्रीनाथ क्लीवलैंड इंटरनैशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल

एक भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक और सामाजिक कार्यकर्ता श्री श्रीनाथ को प्रतिष्ठित क्लीवलैंड इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। उन्‍हें जीव विज्ञान पद्धति, वैश्विक मुद्दों और सतत विकास में अनुप्रयोगों में उनके योगदान के लिए शामिल किया गया है।   केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी में लंबे समय से प्रोफेसर प्रो. श्री श्रीनाथ को इस सप्ताह क्लीवलैंड इंटरनेशनल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।उनके साथ ही डा.अकरम बुतरोस, इंग्रिडा बुबलिस, पॉल बुरिक, रिचर्ड फ्लिसमैन और मर्लिन मैडिगन को भी इसमें शामिल किया गया है।श्रीनाथ 2009 से सेवा इंटरनेशनल के अध्यक्ष हैं। सेवा इंटरनेशनल एक धर्मार्थ संगठन है जो आपदा से निपटने, शिक्षा, स्वयंसेवा और विकास में विशेषज्ञता रखता है।

भारतीय तटरक्षक पोत सी-441 का जलावतरण

केरल के मुख्‍य सचिव श्री टॉम होजे ने महानिरीक्षक विजय डी. चाफेकर के तत्‍वाधान में विहिंगम हार्बर में भारतीय तटरक्षक के नये पोत का जलावतरण किया। इस समारोह के दौरान सेना, नौसेना, वायु सेना, बीएसएफ, पुलिस, विमानपत्‍तन प्राधिकरण, केन्‍द्रीय और राज्‍य प्राधिकरण और एनसीसी के वरिष्‍ठ अधिका‍री मौजूद थे। भारतीय तटरक्षक पोत सी-441 तटीय निगरानी,  रोक, समुद्र में तलाश और बचाव तथा संकट में घिरी नौकाओं और पोतों की सहायता करने जैसे विविध कार्यों को करने में सक्षम है और यह केरल में तलाश और बचाव कार्य की क्षमता में वृद्धि करेगा।

जापान में पहली बार भारतीय मूल के व्यक्ति ने जीता चुनाव

जापान में ‘योगी’ नाम से चर्चित भारतीय मूल के पुराणिक योगेंद्र ने टोक्यो के एदोगावा वार्ड असेम्बली चुनाव में जीत हासिल की है। राजधानी टोक्यो के इदोगावा वार्ड से जीते योगी जापान में कोई भी चुनाव जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वामपंथी कांस्टीट्यूशनल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ जापान के समर्थन से चुनाव लड़ने वाले योगी को 21 अप्रैल को हुए मतदान में 6,477 वोट मिले।

ईरानी संसद ने अमेरिकी सेना को दिया आतंकी समूह का दर्जा दिया

ईरान की संसद ने अमेरिकी नियंत्रण के अंतर्गत आने वाले समस्त सैन्यबलों, संगठनों को आतंकवादी समूह को दर्जा देने का एक बिल पास किया। यह फैसला अमेरिका के द्वारा ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गॉर्ड्स कॉर्प्स को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किए जाने के बाद लिया गया है।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने साइबर अटैक से बचाने के लिए  इंश्योरेंस पॉलिसी लांच की

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने साइबर हमलों के कारण व्यवसायों को होने वाले वित्त और प्रतिष्ठिता संबंधी नुकसान से बचाने के लिए एक उत्पाद लॉन्च किया है। बीमाकर्ता की ओर से जारी बयान में कहा गया कि शुरुआत में उसका फोकस छोटी व मझोली कंपनियों (एसएमई) और अपेक्षाकृत मध्यम बाजार आकार वाली कंपनियों पर रहेगा। लेकिन बाद में इसे बड़ी कंपनियों के लिए भी लांच किया जाएगा। इसके तहत कारोबारियों को हैकिंग के प्रयासों, पहचान की चोरी, संवेदनशील आंकड़े बाजार में जाहिर कर दिए जाने या बिजनेस ठप कर दिए जाने जैसी साइबर चुनौतियों से सुरक्षा मिल सकेगी।

दुनिया का पहला संभावना मंत्रालय यूएई में शुरू

संयुक्त अरब अमीरात ने दुनिया के पहले मिनिस्ट्री ऑफ पॉसिबिलिटीज (संभावना मंत्रालय) की शुरुआत की। इस मंत्रालय में कोई भी मंत्री नहीं होगा। यहां का कामकाज कैबिनेट के सदस्य देखेंगे। इसे देश के महत्वपूर्ण मुद्दे सौंपे जाएंगे और यह भविष्य के लिए नए सरकारी सिस्टम बनाएगा।

गोमती मरीमुथु और तेजिंदर पाल सिंह ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्‍ड

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोमती मरीमुथु और तेजिंदर पाल सिंह ने गोल्ड मेडल जीते। गोमती ने 800 मीटर रेस 2 मिनट 2.70 सेकंड में पूरी कर गोल्ड अपने नाम किया। तेजिंदर पाल सिंह ने शॉट पुट में 20.22 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया। इसी के साथ गोमती और तेजिंदर दोनों ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है।

एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप में बजरंग ने जीता स्‍वर्ण

चीन में चल रही एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के 65 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में बजरंग पूनिया ने स्वर्ण पदक जीता। बजरंग ने फाइनल में कजाखिस्तान के सयातबेक ओकासोव को 12-7 से हराया।

April 26, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *