Current Affair 24th May 2019

भावना कांत आईएएफ की पहली महिला ऑपरेशनल फाइटर पाइलट बनीं

फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत भारतीय वायुसेना की पहली ऑपरेशनल फ़ाइटर पायलट बन गई हैं। फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत की ट्रेनिंग का एक चरण पूरा हो गया है और वह अब दिन के वक्त युद्ध के लिए तैयार हैं। इसे डे ऑप्स कहा जाता है यानी दिन के लिए तैयार। अभी उनकी रात के वक्त फाइटर पायलट के तौर पर ट्रेनिंग बाकी है जिसके बाद वह पूरी तरह से ऑपरेशनल होंगी यानी दिन हो या रात किसी भी वक्त युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार होंगी। भावना मिग-21 ‘बाइसन’ की पायलट हैं। यह दुनिया में सबसे तेज लैंडिंग, टेकऑफ के लिए जाना जाता है।

ताइवान एक्सपो—2019 नई दिल्‍ली में आयोजित

16 से 18 मई, 2019 तक  तीन दिवसीय ताइवान एक्सपो—2019 नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया गया।

ओला और एसबीआई ने मिलकर क्रेडिट कार्ड किया लॉन्च

ऐप बेस्ड कैब प्रोवाइडर ओला ने अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। ओला ने क्रेडिट कार्ड के लिए एसबीआई के साथ साझेदारी की है। ओला क्रेडिट कार्ड को ओला मनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड नाम से लॉन्च किया गया है। यह क्रेडिट कार्ड वीजा की तरफ से संचालित है। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि ओला का लक्ष्य 2022 तक 1 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी करने का है।

मोईन उल हक भारत में पाक के नए उच्चायुक्त बने

पाकिस्तान ने राजनयिक मोईन उल हक को भारत में अपना नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है । हक फिलहाल फ्रांस में पाकिस्तान के राजदूत हैं। सोहेल महमूद को पाकिस्तान का विदेश सचिव नियुक्त करने के बाद भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त का पद रिक्त हो गया था।

श्याम सरन जापान के  ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन’ पुरस्कार से सम्‍मानित होंगे

पूर्व विदेश सचिव श्याम सरन को भारत और जापान के बीच कूटनीतिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने और आपसी समझ बढ़ाने में योगदान के लिए जापान का दूसरा सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। जापान सरकार ने घोषणा की कि वह ‘‘अपने 2019 स्प्रिंग इम्पीरियल डेकोरेशंस’’ में 72 वर्षीय सरन को ‘द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार’ प्रदान करेगी। ‘द ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन’ जापानी सरकार का सम्मान है जो राजा मैजी ने 1875 में शुरू किया।

बीमा कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस को फिक्की क्लेम एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित

निजी जीवन बीमा कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस को फिक्की क्लेम एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। फिक्की ने 20 वीं वार्षिक इंश्योरेंस कॉन्फ्रेंस – ‘फिनकॉन 2019’ में भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस को अपनी कस्टमर-फ्रेंडली क्लेम सेवाओं के लिए यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया, जिनमें लाईफ इंश्योरेंस सेक्टर में सर्वश्रेष्ठ क्लेम सैटेलमेंट अनुपात और समर्पित क्लेम्स हैंडलर शामिल हैं।

अमेरिका में मानव शव से खाद बनाने को मंजूरी मिली

अमेरिका में मानव शव से खाद बनाने को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। वॉशिंगटन इसे लागू करने वाला पहला राज्य होगा। वॉशिंगटन के गवर्नर ने इस बिल पर हस्‍ताक्षर कर दिए। बिल का मकसद अंतिम संस्कार और दफनाने से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कमी करना है। नया नियम अगले साल मई में लागू होगा। इसके तहत लोगों के पास यह विकल्प होगा कि वे खुद के शव को खाद बनाने के लिए दे सकें। इस प्रक्रिया को रिकम्पोजिशन कहा जाएगा।

रूस में मॉस्‍को स्प्रिंग बाइक फेस्टिवल आयोजित

रूस की राजधानी मॉस्‍को में स्प्रिंग बाइक फेस्टिवल का आयोजन किया गया। इसमें रिकॉर्ड 40000 लोग शामिल हुए। यह फेस्‍टिवल हर साल आयोजित होता है। इस फेस्टिवल का मकसद रोजमर्रा की जिंदगी से एक दिन निकालना और कार बाइक छोड़कर साइकिल से शहर घूमना है।

एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वालीं गोमती डोप परीक्षण में फेल

एशियन चैम्पियनशिप की गोल्ड मेडलिस्ट भारत की गोमती मारिमुथु डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाईं गईं हैं। उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। तमिलनाडु की 30 साल की इस धाविका ने दोहा एशियाई ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो मिनट और 2.70 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया था लेकिन उनके ए नमूना प्रतिबंधित स्टेरॉयड पाया गया। अगर उनका बी नमूना भी पाजीटिव रहा तो उन्हें अधिकतम चार साल के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है, क्योंकि वह पहली बार डोपिंग परीक्षण में विफल रही। उनका पदक भी छिन सकता है।

May 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *