MP Current Affair 24th May 2019

छिंदवाड़ा की भावना एवरेस्ट फतह करने वाली प्रदेश की पहली महिला

छिंदवाड़ा के तामिया की रहने वाली 27 वर्षीय भावना डेहरिया ने 22 मई को माउंट एवरेस्ट फतह कर लिया। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह प्रदेश की पहली महिला हैं। भावना ने 3 अप्रैल से नेपाल की संस्था एशियन ट्रेकिंग प्रायवेट लिमिटेड के साथ मिशन माउंट एवरेस्ट शुरू किया था। 20 मई को आक्सीजन सिलेंडर के साथ उन्होंने एवरेस्ट कैंप-3 (7400 मीटर) से चढ़ाई शुरू की और 21 मई को कैंप-4 पर पहुंची थी। वहां से रात में उन्होंने फिर चढ़ाई की और 22 मई की सुबह माउंट एवरेस्ट (8848 मीटर) पहुंचकर तिरंगा फहरा दिया।

मिस केपिटल ऑफ इंडिया 2019 के फाइनल में पहुंची शिवपुरी की साक्षी

शिवपुरी की साक्षी सहगल दिल्ली में आयोजित मिस केपिटल ऑफ इंडिया 2019 प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहीं हैं। साक्षी का फाइनल प्रतियोगिता के लिए चयन हो गया है। यह फैशन प्रतियोगिता दिव्या जैन और करण द्वारा आयोजित की जा रही है। जिसमें देश भर के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

शिवपुरी के राजगढ़ में खुदाई में निकली प्राचीन प्रतिमाएं

शिवपुरी जिले के कोलारस के ग्राम राजगढ़ में तालाब के किनारे खेत में ट्रैक्टर से खुदाई करते समय प्राचीन पाषाण की देव मूर्तियां निकली हैं। दो प्रतिमाएं निकाली जा चुकी हैं जबकि दो अभी भी जमीन में दबी हैं।जमीन से प्राचीन मूर्तियों निकलने की खबर लगने पर इन्हें देखने के लिए ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। सूचना पर पुलिस भी मौके पर आ गई।पुलिस ने पुरातत्व विभाग को प्रतिमा निकलने की जानकारी दे दी है।

एमजीएम होगा प्रदेश का पहला ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग खुलने वाला सरकारी मेडिकल कॉलेज

एमजीएम मेडिकल कॉलेज मप्र का पहला मेडिकल कॉलेज होगा, जहां नया ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग खुलने जा रहा है। प्रदेश सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। जल्द ही कॉलेज प्रशासन मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को इस विभाग की पांच नई पीजी सीट के लिए आवेदन करने जा रहा है। डीन डॉ. ज्योति बिंदल ने बताया कि हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है कि यह नया विभाग स्थापित होने जा रहा है। हमें इम्यूनोहेमेटोलॉजी एंड ब्लड ट्रांसफ्यूजन में नया पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति मिल गई है।

May 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *