Current Affair 24th March 2019

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह होंगे अगले नौसेना प्रमुख

सरकार ने वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को अगले नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। वाइस एडमिरल करमबीर सिंह वर्तमान में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडर-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी) के तौर पर कार्यरत हैं। वे नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा का स्‍थान लेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने नया स्‍टोरेज डिवाइस बनाया

सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसा स्टोरेज डिवाइस तैयार किया है जो डेटा को डीएनए के रूप में स्टोर करेगा। यह डिवाइस एक खास सॉफ्टवेयर की मदद से किसी भी डिजिटल डेटा को डीएनए में कन्वर्ट कर स्टोर करेगा जिसे यूजर अपनी आवश्यकता अनुसार देख सकेगा। इस प्रक्रिया से 70 सालों से डेटा को सुरक्षित रखा जा सकता है।

आशीष नंदी को मिला हैन्‍स किलियन पुरस्‍कार

सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के सीनियर फेलो प्रो. आशीष नंदी को  कोहलर फाउंडेशन का इस साल का हैंस किलियन पुरस्कार दिया जाएगा। हैंस-किलियन पुरस्कार मानव जाति के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक अस्तित्व व लगातार विकसित हो रहे मानस को गहरी अंतर्दृष्टि देने वाली उत्कृष्ट वैज्ञानिक उपलब्धियां पाने वाले शोधार्थियों को दिया जाता है।

स्‍पाइस जेट इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) में शामिल

सस्ती उड़ान सेवाएं मुहैया कराने वाली घरेलू विमानन कंपनी स्पाइस जेट, विमानन कंपनियों के वैश्विक समूह ‘इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन’ (आईएटीए) में शामिल गयी है। स्पाइस जेट, आईएटीए में शामिल होने वाली देश की पहली सस्ती उड़ान सेवा देने वाली (बजट एयरलाइंस) कंपनी है।

एसबीआई का व्‍यापार अवसरों के लिए बैंक ऑफ चाइना के साथ समझौता

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने व्यापार अवसरों को बढ़ावा देने के लिये बैंक आफ चीन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये। इसका मकसद दोनों बैंकों के बीच व्यापार में तालमेल बढ़ाना है। पूंजी आकार के मामले में बैंक आफ चाइना (बीओसी) दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा बैंक जबकि चीन के प्रमुख बैंकों में से एक है। इस समझौते से एसबीआई तथा बीओसी दोनों को संबंधित बाजारों में सीधी पहुंच का लाभ होगा।

अमेरिका ने गोलन पहाड़ियों को इजराइल के इलाक़े के रूप में दी मान्यता

अमेरिका ने गोलन पहाड़ियों को इसराइल के इलाक़े के रूप में मान्यता दे दी है। 1967 में सीरिया के साथ युद्ध के दौरान इसराइल ने गोलन पहाड़ियों को अपने कब्जे में ले लिया था। तभी से दोनों देशों के बीच इस इलाक़े को लेकर विवाद चला आ रहा है।

हाइटेक होगा जगन्‍नाथ पुरी मंदिर

श्री जगन्‍नाथ पुरी मंदिर 1 अप्रैल से हाइटेक हो जाएगा। 1 अप्रैल से यहां ई-गवर्नेंस लागू होगा, मोबाइल एप भी लांच होगा। मंदिर के सेवकों को काम संबंधी सभी सूचनाएं मोबाइल पर मिलेंगी। इसके लिए दो माह की ट्रेनिंग दी गई है।

स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स 2019 में भारत ने जीते 85 स्वर्ण सहित 368 पदक

अबु धाबी में आयोजित हो रहे स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स 2019 में भारत ने 368 मेडल जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। भारत के धुरंधरों ने भारत ने 85 स्वर्ण, 154 रजत और 129 कांस्य, समेत 368 मेडल अपने नाम किए हैं।

भारतीय महिला टीम बनी सैफ फुटबाल कप चैंपियन

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने इतिहास रचते हुए मेजबान नेपाल को 3-1 से हराकर सैफ फुटबॉल कप जीत लिया है। भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने लगातार पांचवीं बार यह खिताब जीता है

March 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *