Current Affair 24th June 2019

एनएसआईसी ने कॉमन सर्विस सेंटर्स- ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम ने नई दिल्ली में कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के साथ एक-दूसरे की क्षमता को समन्वित करके एमएसएमई क्षेत्र के लिए नई सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। इस समझौता ज्ञापन में ग्रामीण स्तर के उद्यमियों (वीएलई) को सेवाएं प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और इससे देश में ग्राम उद्यमियों के अभूतपूर्व विकास को बढ़ावा मिलेगा। समझौता ज्ञापन सीएससी को एनएससी पोर्टल www.msmemart.com के माध्यम से एनएसआईसी की विभिन्न सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा।

‘इकोनॉमिक पॉलिसी-द रोड अहेड’  थीम पर बैठक आयोजित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थशास्त्रियों और विसेषज्ञों के महत्वपूर्ण बैठक में आर्थिक नीति पर चर्चा की।  बैठक का आयोजन ‘इकोनॉमिक पॉलिसी-द रोड अहेड’ की थीम पर नीति आयोग द्वारा किया गया। बैठक के दौरान जिन मुद्दों पर चर्चा हुई, उनमें रोजगार और मैक्रो- इकोनॉमी, कृषि और जल संसाधन, निर्यात, शिक्षा व स्वास्थ्य प्रमुख हैं।

भारत ने जीता महिला एफआईएच सीरीज फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट

भारतीय महिलाओ ने महिला एफआईएच सीरीज फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट के  एशियाई चैम्पियन जापान को 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल हिरोशिमा हाकी स्टेडियम में खेला गया। भारतीय कप्तान रानी को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार मिला वहीं फ़ाइनल में दो गोल करने वाली ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर को शीर्ष स्कोरर का पुरस्कार मिला।

जस्टिस वी. राम सुब्रमण्यन बने हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्‍य मुख्य न्यायाधीश

न्यायमूर्ति वी.रामसुब्रमण्यम ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली। इससे पहले वह तेलंगाना हाई कोर्ट में न्यायाधीश थे।  राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राजभवन में साधारण समारोह में उन्हें पद की शपथ दिलाई। मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम का संचालन किया।

मार्क एस्‍पर होंगे अमेरिका के नए रक्षा मंत्री

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को मार्क एस्पर को नया रक्षा मंत्री बनाने के लिए उनका नाम प्रस्तावित किया है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मौजूदा रक्षा मंत्री मार्क एस्पर फिलहाल रक्षा मंत्रालय के अस्थाई मुखिया होंगे।  अमेरिका के कार्यकारी रक्षा मंत्री पैट्रिक शैनहन ने पारिवारिक कारणों की वजह से इसी हफ्ते अपना नाम रक्षा मंत्री पद से वापस ले लिया था। मार्क एस्पर फिलहाल अमेरिकी सेना के सचिव हैं।

सिंडिकेट बैंक के होम लोन पर प्रोसेसिंग शुल्‍क नहीं

सार्वजनिक क्षेत्र के सिंडिकेट बैंक ने आवास ऋण पर प्रोसेसिंग शुल्‍क नहीं लेने और सभी होम लोन पर एक समान ब्‍याज दर की पेशकश की है। साथ ही होम लोन के लिए अधिकतम उम्र बढ़ाकर 75 वर्ष की गई है। यानी 75 वर्ष की आयु होने की अवधि तक अधिकतम 30 वर्ष तक के होम लोन ले सकते हैं।

असम के कामाख्या देवी मंदिर में पूर्वोत्तर का सबसे बड़ा मेला शुरू

असम में गुवाहाटी के कामाख्या देवी मंदिर में प्रसिद्ध अंबुवाची मेला 22 जून को शुरू हो गया। ये पूर्वोत्तर का सबसे बड़ा मेला है, जो चार दिन तक चलेगा। अंबूवाची पर्व में मंदिर के गर्भ गृह में पूजन बंद रहता है। मान्यता है कि ये देवी सती की माहवारी का समय होता है।

बीकानेर में देश का पहला थ्रीडी आर्काइव (अभिलेख) म्‍यूजियम

बीकानेर में देश का पहला थ्रीडी आर्काइव (अभिलेख) म्‍यूजियम शुरू हो रहा है। इस म्‍यूजियम में 200 सीटों वाला थ्रीडी थियेटर होगा। इसी थियेटर में थ्रीडी फिल्‍मों के माध्‍यम से ऐतिहासिक दस्‍तावेज, ताम्रपत्र, मुगलकालीन फरमान दिखाए जाएंगे। इस म्‍यूजियम का काम अगस्‍त तक पूरा हो जाएगा।

पंकज आडवाणी ने एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप जीती

पंकज आडवाणी ने 35वीं एशियन स्नूकर चैम्पियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने थाईलैंड के थनावत तिरापोंगपाईबून को फाइनल में  6-3 से हराकर क्यू स्पोर्ट्स में करियर ग्रैंड स्लैम जीता। आडवाणी इससे पहले बिलियर्ड्स में सारे बड़े टाइटल जीत चुके हैं। आडवाणी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने एशियन चैम्पियनशिप के साथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप के भी हर फॉर्मेट पर कब्जा जमाया है।

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले दूसरे भारतीय बने

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेकर वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। मोहम्मद शमी के वनडे करियर की ये पहली हैट्रिक है। मोहम्मद शमी से पहले टीम इंडिया की ओर से वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड चेतन शर्मा के नाम था। चेतन शर्मा ने चेतन शर्मा ने 1987 के वर्ल्ड कप में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। विश्‍वकप में पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी चेतन शर्मा के नाम है।

June 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *