MP Current Affair 24th June 2019

इंदौर शहर का सिरपुर तालाब राष्ट्रीय महत्व के वेटलैण्ड के रूप में चिन्हित

इंदौर शहर के सिरपुर तालाब को राष्ट्रीय महत्व के वेटलैण्ड के रूप में चिन्हित किया गया है। यह वेटलैण्ड प्रवासी और रहवासी पक्षियों के लिये महत्वपूर्ण है। पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) ने सिरपुर वेटलैण्ड के संरक्षण की विस्तृत योजना तैयार की है। इस योजना के लिये केन्द्र सरकार द्वारा 5 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। योजना का क्रियान्वयन नगर निगम इंदौर द्वारा किया जा रहा है।

प्रो. थापक महाराजा छत्रसाल बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त

राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने प्रो. टी.आर. थापक को महाराजा छत्रसाल बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, छतरपुर का कुलपति नियुक्त किया है। प्रो. थापक की नियुक्ति कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से चार वर्ष के लिए की गई है।  

जीआरपी एमपी हेल्‍प एप लांच

जीआरपी द्वारा यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के जीआरपी एमपी हेल्‍प एप लांच किया गया। एप के माध्यम से ट्रेन में सवार यात्री ट्रेन में होने वाली संदिग्ध गतिविधियों को लेकर जीआरपी पुलिस सूचना दे सकेंगे।  यात्री गूगल प्ले स्टोर पर जाकर जीआरपी एमपी हेल्प एप डाउनलोड कर सकते हैं। एप लॉन्चिंग के दौरान जीआरपी द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान को लेकर भी यात्रियों को जागरूक किया गया। जीआरपी पुलिस द्वारा 20 जून से 1 सप्ताह तक नशा मुक्ति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत जीआरपी पुलिस और रेलवे कर्मियों द्वारा यात्रियों को स्टेशन और ट्रेन में नशे से मुक्ति के लिए जागरूक किया जाएगा।

डॉ. कर्नावट कंबोडिया में सम्मानित

मंदिरों के लिए प्रसिद्ध कंबोडिया के सिमरिप शहर में मानविकी और सामाजिक विज्ञान के चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में विविध विषयों पर हिन्दी-अंग्रेजी में 25 शोध आलेखों की प्रस्तुति हुई। सम्मेलन के प्रथम एवं द्वितीय सत्र की अध्यक्षता आलोचक प्रो. रोहिणी अग्रवाल एवं उज्जैन के रचनाधर्मी डॉ. जवाहर कर्नावट ने की। इस अवसर पर डॉ. जवाहर कर्नावट को हिंदी की वैश्विक पत्रकारिता में उनके गहन शोध कार्य के लिए सम्मानित किया।

अद्वैत ने लगाई स्वर्ण की हैट्रिक, 1500 फ्रीस्टाइल में जीता सोने का तमगा

शिशुकुंज स्वीमिंग एकेडमी के तैराक अद्वैत पागे ने सिंगापुर नेशनल स्वीमिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक की हैट्रिक पूरी की। उन्होंने तीन स्वर्ण और एक रजत पदक अपने नाम किए। सिंगापुर में खेली गई स्पर्धा के 1500 मीटर फ्रीस्टाइल में अद्वैत ने 15 मिनट 29.54 सेकंड का समय लेकर तीसरा स्वर्ण पदक जीता। यह अद्वैत का पसंदीदा इवेंट है और वे हर बार इस इवेंट में पदक जीतते हैं। भारत के ही आर्यन नेहरा ने 15 मिनट 40.89 सेकंड के समय के साथ रजत और ग्लेन लिम ने 15 मिनट 45.72 सेकंड का समय लेकर कांस्य पदक हासिल किए। अद्वैत पागे ने चार इवेंट में भाग लिया और चारों में पदक जीते। इससे पहले 200 मीटर बेकस्ट्रोक में अद्वैत 2 मिनट 4.48 सेकंड के समय के साथ पहले स्थान पर रहे थे। 800 मीटर फ्रीस्टाइल में अद्वैत ने नया रिकॉर्ड बनाते हुए 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए बी क्वालिफिकेशन मार्क भी हासिल किया। अद्वैत ने 400 मी. व्यक्तिगत मेडले में 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए रजत पदक जीता था। 

ऐश्वर्य ने कुमार सुरेंद्र सिंह शूटिंग चैंपियनशिप में मप्र को दिलाए दोहरे स्वर्ण

दिल्ली में चल रही 19वीं कुमार सुरेंद्र सिंह शूटिंग चैंपियनशिप में ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने दोहरे स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने ओलिंपियन गगन नारंग और रवि कुमार जैसे निशानेबाजों को पीछे छोड़ा। उनके इस प्रदर्शन की मदद से मप्र शूटिंग अकादमी ने दो स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य सहित कुल नौ पदक जीते हैं। चैंपियनशिप में ऐश्वर्य ने स्पर्धा के सीनियर और जूनियर दोनों वर्गों के सुनहरे तमगे अपने नाम किए। स्पर्धा के 50 मीटर रायफल 3 पोजीशन मैन्स सीनियर इवेंट में 453.5 अंक अर्जित करते हुए स्वर्ण पदक जीता। इस इवेंट में ऐश्वर्य ने ओलिंपियन गगन नारंग और रवि कुमार जैसे निशानेबाजों को पीछे छोड़ा। इसी तरह 50 मीटर रायफल 3 पोजीशन मैंस जूनियर इवेंट में ऐश्वर्य प्रताप ने 454.1 अंकों के साथ दूसरा स्वर्ण पदक जीता। जबकि 450.1 अंकों के साथ अकादमी के खिलाड़ी हर्षित बिंजवा ने रजत अर्जित किया। 10 मीटर एयर राइफल सीनियर और जूनियर व्यक्तिगत स्पर्धा में ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने क्रमशः एक कांस्य और एक रजत पदक जीता। एयर राइफल मिक्सड इवेंट में ऐश्वर्य प्रताप और श्रेया अग्रवाल की जोड़ी ने कांस्य पदक अर्जित किया। जेनब हुसैन बंदूकवाला ने 50 मीटर थ्री पोजीशन जूनियर इवेंट में रजत पदक मध्य प्रदेश को दिलाया। सीनियर वूमेन टीम इवेंट में सुनिधि चौहान, जेनब और मानसी कठेत ने कांस्य पदक अर्जित किया।

थाईलैंड इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे ऋषभ जैन

थाइलैंड और सिंगापुर में होने वाली इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में ग्वालियर के शतरंज प्रशिक्षक और इंटरनेशनल रैटेड खिलाड़ी ऋषभ जैन भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। 9 जुलाई से थाइलैंड में होने वाली इस चैंपियनशिप में विभिन्न देशों के खिलाड़ी अपनी चुनौती पेश करेंगे। थाइलैंड में आयोजित होने वाली चैंपियनशिप 18 जुलाई तक संचालित रहेगी। इसी बीच ब्लिट्ज शतरंज स्पर्धा के भी मुकाबले होंगे, जिसमें भारतीय टीम अपने खेल का प्रदर्शन करेगी। थाईलैंड के बाद टीम सिंगापुर इंटरनेशनल चैंपियनशिप की तैयारियों में जुट जाएगी।

June 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *