Current Affair 24th July 2019

भारतीय नौसेना ने डोरनियर स्क्वैड्रन आईएनएएस 313 को स्क्वैड्रन में शामिल किया

नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह ने 22 जुलाई, 2019 को मीनमबक्कम नेवल एयर इंक्लेव में आयोजितसमारोह में नौसेना एयर स्क्वैड्रन (आईएनएएस) 313 को भारत के पांचवे डोरनियर विमान स्क्वैड्रन के रूप में शामिल किया।

सूचना का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2019 लोकसभा में पारित

लोकसभा ने सूचना का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित कर दिया। इस संशोधन में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 में संशोधन करने का प्रस्‍ताव किया गया है। इस विधेयक में उपबंध किया गया है कि मुख्य सूचना आयुक्त एवं सूचना आयुक्तों तथा राज्य मुख्य सूचना आयुक्त एवं राज्य सूचना आयुक्तों के वेतन, भत्ते और सेवा के अन्य निबंधन एवं शर्ते केंद्र सरकार द्वारा तय किए जाएंगे।

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार गिरी

कर्नाटक में 14 महीने पुरानी कुमारस्वामी सरकार गिर गई है, मुख्यमंत्री एच डी कुमार स्वामी सदन में विश्वासमत हासिल करने में असफल रहे हैं। विश्वासमत प्रस्ताव के पक्ष में 99 और जबकि विरोध में 105 मत पड़े।

बोरिस जॉन्सन होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

बोरिस जॉनसन कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए हैं।  उन्होंने प्रधानमंत्री पद की रेस में वर्तमान विदेश मंत्री जेरेमी हंट को हराया। जॉनसन को  92,153 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जेरेमी हंट को 46,656 वोट मिले। बोरिस जॉनसन थेरेसा मे की जगह लेंगे।

संजीव कुमार सिंगला इज़राइल में भारत के अगले राजदूत नियुक्त

श्री संजीव कुमार सिंगला को इजरायल में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। सिंगला 1990 के IFS बैच के अधिकारी पवन कपूर की जगह लेंगे। 1997 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी सिंगला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव (पीएस) के रूप में कार्यरत थे।

केरल में भारत के पहले “स्पेस पार्क” की स्थापना की जायेगी

केरल सरकार ने तिरुवनंतपुरम में अत्याधुनिक “स्पेस सिस्टम्स पार्क” की स्थापना करने का फैसला लिया है, इसका उद्देश्य अन्तरिक्ष के क्षेत्र में कार्य करने वाले वैश्विक स्टार्टअप्स को आकर्षित करना है।  इस पार्क के द्वारा अन्तरिक्ष सम्बन्धी तकनीक के विकास के लिए एक हब विकसित किया जायेगा। राज्य सरकार के अनुसार यह भारत का पहला स्पेस पार्क होगा। इसके लिए विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर द्वारा निवेश किया जाएगा।

2020 के मध्य में आदित्य-एल1 लॉन्च होगा

चंद्रयान-2 के बाद इसरो का अगला मिशन सूर्य पर होगा। इसका नाम आदित्य-एल1 होगा।  स्पेस एजेंसी के मुताबिक सोलर मिशन का मकसद सूर्य के कोरोना का अध्ययन करना है।  इसे 2020 के मध्य तक लॉन्च करने की योजना है।

चीन में दुनिया का पहला साउंड बैरियर बना

चीन के जिआंगमेंग शहर में दुनिया का पहला हाई स्पीड रेल साउंड बैरियर बनाया गया है। यह दो किमी लंबा है। इसमें 42,260 बैरियर लगाए गए हैं, जो हाईस्पीड ट्रेनों की आवाज बाहर जाने से रोकते हैं। यह बैरियर 355 किमी लंबे हाईस्पीड रेलवे ट्रैक का हिस्सा है। इसका बनाने का उद्देश्‍य रेलवे ट्रैक के पास बने वेटलैंड में रहने वाले 30 हजार पक्षियों को बचाना है।

सुमाड़ी गांव (श्रीनगर, गढ़वाल) में स्थापित होगा एन.आई.टी उत्तराखंड

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एनआईटी उत्तराखंड के स्थायी परिसर के संबंध में  उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत एवं पौड़ी-गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत के साथ बैठक आयोजित की। बैठक के बाद श्री निशंक ने स्पष्ट किया कि सुमाड़ी गांव (श्रीनगर, गढ़वाल)में ही राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) स्थापित किया जाएगा।

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा वनडे से लेंगे संन्यास

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच के बाद एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे। मलिंगा ने अब तक 225 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 335 विकेट झटके हैं।

July 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *