MP Current Affair 24th July 2019

शाजापुर जिले में लखुंदर नदी पर बाँध का निर्माण कार्य पूरा हुआ

शाजापुर जिले की लखुंदर नदी पर बाँध का निर्माण पूरा हो गया है।बाँध का निर्माण 7 करोड़ की लागत से पूरा किया गया। बाँध की भराव की औसत क्षमता 30.65, उच्चतम क्षमता 87.36 और न्यूनतम क्षमता 6.66 एमसीएफटी है। बाँध का केचमेंट एरिया 474 वर्ग किलोमीटर है।लखुंदर नदी पर बनाये गये बाँध की लम्बाई 148 मीटर और ऊचाई 4.86 मीटर है।

म.प्र. टूरिज्म बोर्ड और क्लब महेन्द्रा के बीच हुआ समझौता

देवास जिले की उदयनगर तहसील में पर्यटन विकास के लिये म.प्र. टूरिज्म बोर्ड और क्लब महेन्द्रा के बीच करारनामा हुआ है जिसके तहत  क्लब महेन्द्रा द्वारा 500 करोड़ रुपए का निवेश किया जायेगा। उदयनगर में सर्व-सुविधा सम्पन्न टूरिज्म रिसॉर्ट बनाया जायेगा। राज्य शासन ने उदयनगर तहसील में पर्यटन विकास के लिये क्लब महेन्द्रा को 90 वर्ष के लिए 22 हेक्टेयर जमीन लीज पर आवंटित की है। साथ ही पंजीयन स्टॉम्प शुल्क में 40 लाख की छूट दी गई है।

“सोच बदलें-जीवन बदलें” पुस्तक का विमोचन

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने विधानसभा में पुस्तक ‘सोच बदलें-जीवन बदलें’ का विमोचन किया। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने विषय-वस्तु की सराहना करते हुए कहा कि युवाओं को सही दिशा देने और उन्हें सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ने में यह पुस्तक मदद करेगी। श्री रवि सक्सेना पुस्तक के लेखक हैं। उन्‍होंने कहा‍ कि आज युवा पीढ़ी में आ रहे भटकाव और निराशा को रोकने एवं उन्हें रचनात्मकता से जोड़ने के उद्देश्य से इस पुस्तक को लिखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *