Current Affair 24th January 2019

सौर ऊर्जा और जल उपचार के बारे में प्रौद्योगिकी मिशन केंद्र का शुभारंभ 25 जनवरी को

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्‍वी विज्ञान, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 25 जनवरी 2019 को चेन्‍नई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान मद्रास (आईआईटीएम) में स्थित विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र द्वारा स्‍थापित तीन प्रमुख केंद्रों का शुभारंभ करेंगे। इन तीनों में पहली डीएसटी- आईआईटीएम सोलर एनर्जी हारनेसिंग सेंटर की स्‍थापना है। इस केंद्र में सिलिकॉन सोलर सेल जैसी अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास गतिविधियों की विस्‍तृत श्रृंखला पर ध्‍यान केंद्रित किया जायेगा। इस केंद्र का उद्देश्‍य ऐसे मंच का सृजन करना है जिसे पारिस्थितिकी प्रणाली के ज्ञान को मजबूत करने के लिए आसानी से बढ़ाया जा सकता है। दूसरा केंद्र डीएसटी-आईआईटीएम वॉटर-आईसी फॉर एसयूटीआरएएम ऑफ ईज़ी वॉटर (निपुण, सस्‍ते और समाधानों के लिए सतत उपचार, पुन: उपयोग और प्रबंधन के लिए डीएसटी-आईआईटीएम वॉटर इनोवेशन सेंटर) इसे अपशिष्‍ट जल प्रबंधन, जल उपचार, सेंसर विकास, तूफान के जल के प्रबंधन, वितरण और एकत्रीकरण प्रणालियों से संबंधित विभिन्‍न मुद्दों के बारे में समावेशी अनुसंधान और प्रशिक्षण कार्यक्रमों को आयोजित करने के उद्देश्‍य से स्‍थापित किया गया है। तीसरा केंद्र ‘द टेस्‍ट बेड ऑन सोलर थर्मल डिसेलिनेशन सोल्‍यूशन्‍स’ होगा। इसे तमिलनाडु में रामनाथपुरम जिले के नारिपयूर में एक समाधान प्रदाता के रूप में आईआईटी मद्रास और इम्‍पीरियल केजीडीएस द्वारा स्‍थापित किया जा रहा है। इसका उद्देश्‍य बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित शुष्‍क तटीय गांव में मौजूद जल चुनौतियों से निपटने के लिए तकनीकी समाधान उपलब्‍ध कराना है।

दूसरे झारखंड अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म उत्‍सव का आयोजन

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय दूसरे झारखंड अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म उत्‍सव के आयोजन में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उत्‍सव का आयोजन रांची में 1-3 फरवरी, 2019 को होगा, जिसका उद्देश्‍य सिनेमा को प्रोत्‍साहन देने के लिए राज्‍यों की सहायता करना है। यह समर्थन ‘अनुदान’ योजना के तहत दिया जा रहा है। योजना का उद्देश्‍य समाज की चुनौतियों,अवसरों तथा परिवर्तनों को दर्शाने वाली फिल्‍मों को प्रोत्‍साहित करना है। इस उत्‍सव के दौरान 6 फिल्‍में दिखाई जाएंगी-

  • कड़वी हवा (हिन्‍दी) नील माधव पांडा द्वारा निर्देशित
  • भोर (हिन्‍दी) कामाख्‍या नारायण सिंह द्वारा निर्देशित
  • बस्‍तु शाप (बांग्‍ला) कौशिक गांगुली द्वारा निर्देशित
  • पूर्ण (हिन्‍दी) राहुल बोस द्वारा निर्देशित
  • आई एम कलाम (हिन्‍दी) नील माधव पांडा द्वारा निर्देशित
  • रेलवे चिल्‍ड्रेन (कन्‍न्‍ड़) पृथ्‍वी कोनानूर द्वारा निर्देशित

अग्नि सेवा,गृह रक्षक और नागरिक सुरक्षा कर्मियों के लिए गणतंत्र दिवस पुलिस पदक-2019 की घोषणा

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 86 कर्मियों को अग्नि सेवा पदक प्रदान किए गए हैं। इनमें से 15 कर्मियों को बहादुरी के लिए राष्‍ट्रपति के अग्नि सेवा पदक प्रदान किए गए हैं। चौदह कर्मियों को वीरता के लिए अग्नि सेवा पदक तथा विशिष्‍ट सेवा के लिए सात कर्मियों को राष्‍ट्रपति के अग्नि सेवा पदक और 50 कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए अग्नि सेवा पदक प्रदान किए गए हैं।इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर 58 कर्मियों को गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा पदकों से नवाजा गया है। इनमें से आठ कर्मियों को विशिष्‍ट सेवाओं के लिए राष्‍ट्रपति के गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा पदक तथा 50 कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा पदक प्रदान किए गए है।

सीबीआईसी के अधिकारियों को राष्ट्रपति का प्रशस्ति प्रमाण पत्र पुरस्कार

केन्द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ‘जीवन को जोखिम में डालकर अभूतपूर्व उत्कृष्ट सेवा’ के लिए राष्ट्रपति का प्रशस्ति प्रमाण-पत्र पुरस्कार और अपने कर्तव्यों के उत्कृष्ट निर्वहन के संबंध में ‘विशिष्ट उत्कृष्ट सेवा’  के लिए राष्ट्रपति का प्रशस्ति प्रमाण-पत्र पुरस्कार हर वर्ष प्रदान किया जाता है। इन पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है। इस साल 3 अधिकारियों का चयन ‘जीवन को जोखिम में डालकर अभूतपूर्व उत्कृष्ट सेवा’ के लिए राष्ट्रपति के प्रशस्ति प्रमाण-पत्र पुरस्कार के लिए और 43 अधिकारियों एवं कर्मचारियों का चयन अपने कर्तव्यों के उत्कृष्ट निर्वहन के संबंध में ‘विशिष्ट उत्कृष्ट सेवा’  हेतु राष्ट्रपति के प्रशस्ति प्रमाण-पत्र पुरस्कार के लिए किया गया है।

राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र एनआईसी ने दो दिवसीय प्रौद्योगिकी सम्‍मेलन की मेजबानी की

राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र एनआईसी ने 22 और 23 जनवरी 2019 को एक दो दिवसीय प्रौद्योगिकी सम्‍मेलन की मेजबानी की। इस सम्‍मेलन का उद्घाटन इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव श्री अजय साहनी ने किया। इस सम्‍मेलन का  विषय था ‘टेक्‍नोलॉजीज़ फॉर नेक्‍स्‍टजेन गवर्नेंस’। इस सम्‍मेलन के प्रवक्‍ता आईटी उद्योग के विशेषज्ञ थे और उन्‍होंने उभरती हुई प्रौद्योगिकियों और उनके अनुप्रयोगों से संबंधित विषयों को शामिल किया। प्रसिस्‍टेंट सिस्‍टम के संस्‍थापक, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. आनंद देशपांडे इस सम्‍मेलन के पहले दिन प्रमुख वक्‍ता थे। उन्‍होंने कहा कि अब हम ‘इंटरनेट ऑफ पीपुल्‍स’ से ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स’ की ओर बढ़ रहे हैं। इससे जहां व्‍यापक अवसर जुटेंगे वहीं चुनौतियां भी सामने आयेंगी। उन्‍होंने ‘ब्‍लॉक चेन’ प्रौद्योगिकी लागू करने के लिए उचित किस्‍म के सहयोग की जरूरत पर जोर दिया। गूगल के मैप मेकर के सृजक ललितेश कटरागड्डा ने कहा कि भारत के सामने आने वाली समस्‍याओं के निदान के लिए केवल प्रौद्योगिकी का उपयोग ही एकमात्र तरीका है। उन्‍होंने भारत में सुशासन के लिए समाधान जुटाने में एनआईसी की भूमिका की प्रशंसा करते हुए ओपन एपीआई के सृजन द्वारा ‘प्‍लेटफार्म मानसिक स्थिति अपनाने का अनुरोध किया। अन्‍य वक्‍ताओं ने स्‍मार्ट शहरों से लेकर कृत्रिम आसूचना को लोकतांत्रिक बनाने, राष्‍ट्र को सुरक्षित रखने और डिजिटल शासन के युग में एक बड़ी चुनौतियों जैसे विषयों पर अपने विचार रखे। इस सम्‍मेलन का आयोजन एनआईसी के तकनीक सलाहकार समूह टीएजी ने आयोजित किया था। इसे प्रौद्योगिकी, प्रगति और आईसीटी में तेजी से प्रगति के मद्देनजर, प्रौद्योगिकी प्रगति और उभरती हुई प्रौद्योगिकियों के बारे में वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारियों को सचेत करने में सहायता प्रदान करने के लिए भी आयोजित किया गया था।

नौसेना वायु स्‍टेशन आईएनएस शिबपुर की आईएनएस कुहासा के रूप में शुरूआत

एडमिरल सुनील लांबा पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी, चैयरमैन सीओएससी और नौसेना प्रमुख ने आज नौसेना वायु स्‍टेशन आईएनएस शिबपुर की आईएनएस कुहासा के रूप में शुरूआत की। इस भव्‍य समारोह में वाइस एडमिरल विमल वर्मा, एवीएसएम, एडीसी कमांडर-इन–चीफ, अंडमान-निकोबार कमान सहित अनेक गणमान्‍य व्‍यक्तियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया। समारोह कार्यक्रम में औपचारिक गॉर्ड प्रस्‍तुति कमीशनिंग छोटी पताका फहराना और कमांडिंग अधिकारी, कमांडर कुलदीप त्रिपाठी द्वारा जहाज का वारंट पढ़ना शामिल थे। आईएन कुहासा को यह नाम व्‍हाइट बेलिड सी ईगल के नाम पर दिया गया है जो अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का स्‍थानीय बड़ा शिकारी पक्षी है।

‘चुनावों को समावेशी और सुगम बनाना’ विषय पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त श्री सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्‍त श्री अशोक लवासा ने आज ‘चुनावों को समावेशी और सुगम बनाना’ विषय पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। निर्वाचन आयोग 9वें राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर इस अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्‍येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। नई दिल्‍ली में आयोजित इस सम्‍मेलन में बांग्‍लादेश, भूटान, कजाकिस्‍तान, मालदीव, रूस और श्रीलंका जैसे चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमवी) के प्रमुख/मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त/आयुक्‍त व वरिष्‍ठ अधिकारी तथा मलेशियन कॉमनवेल्‍थ स्‍टडीज सेन्‍टर, यूके; इंटरनेशनल सेंटर फॉर पार्लियामेंट्री स्‍टडीज, यूके और इंटरनेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलैक्‍टोरल एसिस्‍टेंस (आईडीईए) जैसे अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थानों के प्रमुख/वरिष्‍ठ प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। ईसीआई ने आज सम्‍मेलन के दौरान चुनावी प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिए भूटान के चुनाव आयोग के साथ हस्‍ताक्षरित सहमति पत्र (एमओयू) का भी नवीकरण किया। इस अवसर पर ईसीआई ने अपनी तिमाही पत्रिका ‘वॉयस इंटरनेशनल’ के जनवरी 2019 अंक का विमोचन भी किया। इस पत्रिका में विश्‍व भर के लोकतांत्रिक देशों में होने वाले समावेशी एवं सुगम चुनावों से जुड़ी जानकारियों को साझा करने के बारे में व्‍यापक अनुभवों का विवरण पेश किया जाता है।अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिनिधियों को नई दिल्‍ली में 25 जनवरी, 2019 को आयोजित होने वाले राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले सम्‍मेलन में भी भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा, अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिनिधियों को नई दिल्‍ली के द्वारका स्थित भारत अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र और निर्वाचन प्रबंधन संस्थान (आईआईआईडीईएम) के नये परिसर का अवलोकन करने के लिए भी आमंत्रित किया गया है। इनमें से कुछ प्रतिनिधि 26 जनवरी, 2019 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाले विभिन्‍न समारोहों के भी साक्षी बनेंगे।

रवनीत गिल यस बैंक के नए सीईओ

डोएश बैंक इंडिया के रवनीत गिल को यस बैंक का सीईओ नियुक्‍त किया गया है। वे राणा कपूर का स्‍थान लेंगे। रवनीत गिल 1 मार्च से पदभार संभालेंगे।

आईसीआईसीआई की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर, उनके पति और वीडियोकोन के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत के खि‍लाफ एफआईआर

वीडियोकॉन कंपनी को लोन देने के मामले में आईसीआईसीआई कंपनी की पूर्व सीईओ और पूर्व एमडी चंदा कोचर, उनके पति दीपक कोचर, वीडियोकॉन कंपनी के एमडी वेणुगोपाल धूत सहित कई कंपनियों के खिलाफ सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की हैये मामला 2012 का है और इसमें आईसीआईसीआई बैक की ओर से वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए 3,250 करोड़ रुपये के लोन में कथित तौर पर धोखाधड़ी और अनियमितता का आरोप है!

वेनेजुएला की अमेरिका से संबंध तोड़ने की घोषणा

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा विपक्षी नेता ख़ुआन गुआडो को वेनेजुएला के अंतिरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता देने के बाद वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिका के साथ राजनीतिक और कूटनीतिक संबंध तोड़ने की घोषणा की है। वेनेज़ुएला में सरकार के ख़िलाफ़ चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विपक्षी नेता ख़ुआन गुआडो को अं​तरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे दी है

स्‍मृति मंधाना टॉप-4 देशों में शतक लगाने वाली पहली भारतीय

भारतीय महिला ओपनर स्‍मृति मंधाना 24 जनवरी को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शतक लगाकर टॉप-4 देशों (ऑस्‍ट्रेलिया, इंगलैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्‍यूजीलैंड) में शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई है। मंधाना 4 शतक लगाकर भारत की ओर से ज्‍यादा शतक के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं। 7 शतक लगाकर मिताली राज पहले नंबर है।

January 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *