MP Current Affair 24th January 2019

आरूषि संस्थान को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सम्मानित किया जायेगा

नई दिल्ली में 9वें ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ पर 25 जनवरी को राष्ट्रीय स्तर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिये बेस्‍ट इलेक्‍टोरल प्रेक्टिसेस अवार्ड प्रदान किये जायेंगे। राज्य की आरूषि संस्थान को अशासकीय श्रेणी- सिविल सोसायटी ऑर्गनाइजेशन में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सम्मानित किया जायेगा। संस्था को दिव्यांग मतदाताओं के सुगम मतदान में सुविधा विस्तार के लिये पुरस्कृत किया जायेगा। मतदाता जागरूकता एवं निर्वाचन सहभागिता में विशिष्ठ योगदान के लिये सामान्य श्रेणी में पुरस्कार के लिये प्रदेश से तत्कालीन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, झाबुआ श्री आशीष सक्सेना को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। आशीष सक्सेना वर्तमान में कलेक्टर होशंगाबाद के पद पर पदस्थ है।

पूर्व गवर्नर और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री भानुप्रकाश का निधन

गोवा के पूर्व राज्‍यपाल और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री भानुप्रकाश का निधन इंदौर के रॉबर्ट अस्‍पताल में हो गया है। वे 90 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार थे।

संस्कृत नाटक विद्योत्तमा की प्रस्तुति

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान में संस्कृत नाटक विद्योत्तमा एवं प्रख्यात संस्कृत गीतों की प्रस्तुति होगी। यह प्रस्तुति गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी को शाम 5 से 6.30 बजे तक होगी। यह कार्यक्रम संस्थान के बागमुगालिया स्थित परिसर के सभा मण्डप में होगा। निर्देशक श्री अनुपम शुक्ल के निर्देशन में शासकीय कन्या आवासीय संस्कृत विद्यालय टी.टी. नगर की छात्राओं द्वारा यह प्रस्तुतियाँ दी जायेंगी।

‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मध्यप्रदेश पुरस्कृत

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गांधी ने नई दिल्ली में मध्यप्रदेश को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए पुरस्कृत किया। यह पुरस्कार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में चार सालों में हुए बेहतर बदलाव के लिए दिया गया है। यूएन वूमन द्वारा कराए गए सर्वे में प्रदेश के सभी सूचकांकों में सकारात्मक बदलाव आया है, प्रदेश में लिंगानुपात में भी सुधार हुआ है।

खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने राष्ट्रीय जूनियर ताइक्वांडो चैम्पियनशिप एवं फेडरेशन कप ताइक्वांडो सीनियर चैम्पियनशिप के पदक विजेता खिलाड़ियों को शुभकामनाएँ दी 

मंत्री श्री पटवारी ने खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि 38वीं राष्ट्रीय जूनियर ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में बालक वर्ग में अकादमी की टीम ने ओवर ऑल चैम्पियन का खिताब जीतकर देश की नंबर वन टीम बनने का गौरव हासिल किया है। साथ ही राज्य ताइक्वांडो अकादमी के खिलाड़ियों ने पाँच स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीतकर मध्यप्रदेश को गौरवान्वित किया है। खेल संचालक डॉ. थाउसेन ने खेल मंत्री को बताया कि अकादमी की स्टार खिलाड़ी लतिका भंडारी ताइक्वांडो के सीनियर नेशनल में लगातार पांचवी बार राष्ट्रीय चैम्पियन बनी हैं।

किसानों की शिकायतों के निराकरण के लिये कंट्रोल-रूम गठित किये जायेंगे

मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ के निर्देशानुसार प्रदेश में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत किसानों की ओर से प्राप्त शिकायतों के निराकरण के लिये जिला स्तर पर कंट्रोल-रूम गठित किये जायेंगे। राज्य शासन शिकायतों के निराकरण के लिये सभी आवश्यक जाँच करवायेगा। इस संबंध में जिला कलेक्टर्स को निर्देश जारी कर दिये गये हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा है कि शिकायतों पर जाँच के लिये जिला कलेक्टर, राजस्व/कृषि/सहकारिता विभाग के अधिकारियों एवं अन्य विभागों के अधिकारियों की पैनल बनायें। कंट्रोल-रूम के टेलीफोन नम्बरों से आयुक्त सहकारिता को भी अवगत कराया जाये। कंट्रोल-रूम में शिकायतों को निर्धारित प्रपत्र में दर्ज कर अधिकतम दो दिनों में तथ्यों की पुष्टि अथवा जाँच कराकर शिकायतकर्ता को भी अवगत कराया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *