Current Affair 24th February 2019

इकोनॉमिक टाइम्स वैश्विक व्यवसाय सम्मेलन का आयोजन

नई दिल्‍ली में वैश्विक व्‍यवसाय सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इकोनॉमिक टाइम्स वैश्विक व्यवसाय सम्मेलन को संबोधित किया।

जस्टिस डी के जैन की बीसीसीआई के लोकायुक्‍त के पद पर नियुक्ति

उच्‍चतम न्‍यायालय ने रिटायर्ड जज डी के जैन को बीसीसीआई का लोकायुक्‍त नियुक्‍त किया है। उनकी यह नियुक्ति भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्‍वीकृ‍त नये संविधान के तहत की गई है।

सूडान में राष्‍ट्रीय आपातकाल घोषित

सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशर ने देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। उन्‍होंने घोषणा करते हुए वहां के संघीय सरकार को निलंबित कर दिया और सभी राज्य  के गर्वनरों को बर्खास्त कर दिया।

गुजरात के समुद्र तट को मिलेगा ब्‍लू फ्लैग का दर्जा

गुजरात में द्वारका से 10 किमी दूर शिवराजपुर के समुद्र तट पर बीच विकसित किया जा रहा है। इस बीच को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर का ब्‍लू फ्लैग बीच का दर्जा दिया जायेगा। यहां बोटिंग, हॉर्स राइडिंग और स्‍कूबा डाइविंग समेत कई सुविधाएं लोगों को मिलेंगी।

चीन ने पेश करेगी की दुनिया की पहली एआई न्‍यूज एंकर

चीन ने दुनिया की पहली एआई बेस्ड महिला न्यूज एंकर को पेश किया है। इसका नाम शिन शाओमेंग है। चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, यह एंकर मार्च में चीन की द्विपक्षीय राजनीतिक बैठक में ऑफिशियली डेब्यू करेगी।  चीन ने इससे पहले नवंबर 2018 में दुनिया का पहला एआई न्यूज एंकर (पुरुष)  किउ हाओ को भी विकसित किया था।

अजय सिंह बने एआईबीए के ‘फाउंडेशन बोर्ड फोर बेटर बाक्सिंग’ के अध्यक्ष

भारत के मुक्केबाजी प्रमुख अजय सिंह को इस खेल की वैश्विक संचालन संस्था एआईबीए के ‘फाउंडेशन बोर्ड फोर बेटर बाक्सिंग’ का अध्यक्ष चुना गया है। उनका कार्यकाल चार साल का होगा। भविष्य में मुक्केबाजी के वैश्विक विकास के मुद्दे पर गौर करने के लिए एआईबीए ने अपनी कार्यकारी समिति की पिछली बैठक में ‘फाउंडेशन बोर्ड फोर बेटर बाक्सिंग’ का गठन किया था।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सियोल अवॉर्ड की पुरस्‍कार राशि नमामि गंगे को दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को दक्षिण कोरिया ने सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। पीएम मोदी यह पुरस्कार पाने वाले 14वें व्यक्ति हैं। यह पुरस्‍कार विश्व शांति के प्रयासों के लिए दिया जाता है। पीएम मोदी ने पुरस्कार के साथ मिलने वाली तकरीबन 1 करोड़ 30 लाख रुपये की धनराशि नमामि गंगे परियोजना को समर्पित की।

बुलेट ट्रेन का नाम और शुभंकर के लिए प्रतियोगिता की घोषणा

राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने 2022 से अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन का नाम और शुभंकर को डिजाइन करने के लिए एक देशव्यापी प्रतियोगिता आयोजित करने की घोषणा की है। राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने ट्रेन के नाम और उसके शुभंकर के डिजाइन के लिए 25 मार्च तक प्रविष्टियां मांगी हैं। प्रविष्टियां www.mygov.in के माध्‍यम से की जा सकती हैं। विजेताओं को नकद इनाम तथा प्रमाणपत्र मिलेंगे।

आईपीएल 2019 में नहीं होगा उद्घाटन समारोह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल के 12वें संस्‍करण के उद्घाटन समारोह के लिए आवंटित राशि को पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों के परिवारों की मदद के लिए देने का फैसला किया है। आईपीएल का 12वां संस्‍करण 23 मार्च से शुरू होगा।

भारत की स्टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने शूटिंग वर्ल्ड कप में जीता गोल्ड मेडल 

भारत की स्टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने शूटिंग वर्ल्ड कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतकर वह महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की दूसरी महिला निशानेबाज बन गई हैं। अपूर्वी ने  फाइनल में 252.9 अंक हासिल किए जो एक वर्ल्ड रेकॉर्ड भी है।

February 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *