MP Current Affair 24th February 2019

भोपाल में जश्न-ए-उर्दू का आयोजन 26 से 28 फरवरी तक

भोपाल के रवीन्‍द्र भवन में उ़र्दू ज़ुबान ओ अदब, उर्दू तालीम और तहज़ीब ओ सक़ाफ़त पर आधारित जश्न-ए-उर्दू का आायोजन किया जायेगा। समारोह का आयोजन संस्‍कृति विभाग के माध्‍यम से किया जा रहा है।

श्रीमती गौरी सिंह को नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष के पद का अतिरिक्त प्रभार

राज्य शासन ने श्रीमती गौरी सिंह को वर्तमान कर्त्तव्यों के साथ-साथ उपाध्यक्ष नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है। 

डॉ. हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय सागर परिसर में सोलर पावर प्‍लांट का शिलान्‍यास

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा  एवं  कुटीर तथा ग्रामोद्योग  मंत्री श्री हर्ष यादव ने  शुक्रवार को सागर में डॉ. हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय परिसर के  रानी लक्ष्मीबाई कन्या छात्रावास भवन में रेस्को मॉडल के सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास किया।  इसकी क्षमता करीब 300 किलोवाट क्षमता है।

मध्यप्रदेश में खनिज संपदा के अपार भंडार की संभावना

भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण खान मंत्रालय के सहयोग से मध्यप्रदेश में खनिज संपदा के अपार भंडार की जानकारी मिली है। इन खनिज भण्डार का कुल अनुमानित मूल्य करीब 5240 करोड़ है। भारत सरकार के खान मंत्रालय के मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में नई दिल्ली में विगत सप्ताह हुई केन्द्रीय भू-वैज्ञानिक प्रोग्रामिंग बोर्ड की बैठक में बताया गया कि मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले के धौकन ब्लाक में 28.56 मिलियन टन एवं धौरा-उरदौरा ब्लाक में 14.15 मिलियन टन लौह अयस्क के खनिज भंडार मिलने की संभावना है। इसी प्रकार बैतूल जिले के भुआदी क्षेत्र में 2.74 मिलियन टन के जिंक लेगर, बैतूल जिले के ही टीकारी गोढ़ाना एवं चिकलार क्षेत्र में 4.6 मिलियन टन के ग्रेफाइट खनिज भंडार और सिंगरौली जिले के गुडपहाड़ क्षेत्र में 7.20 मिलियन टन की स्वर्णधारित चट्टान, जिसमें से औसतन 1.3 ग्राम प्रति टन स्वर्ण उपलब्ध होना संभावित है, के भण्डार का पता लगाया गया है।

February 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *