Current Affair 24th August 2019

अमेजन का दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस हैदराबाद में

ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन  ने हैदराबाद में अपने दुनिया के सबसे बड़े कैंपस का उद्घाटन किया। यह अमेरिका के बाहर अमेजन के स्वामित्व वाला एकमात्र कैंपस है। इसमें 15,000 कर्मचारी काम करेंगे। यह कैंपस 9.5 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें  18 लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थल है और यह 30 लाख वर्गफुट क्षेत्र में बना हुआ है। अमेजन ने इस कैंपस की आधारशिला 30 मार्च, 2016 को रखी थी।

गूगल ने लॉन्‍च किया गूगल गो सर्च एप

गूगल ने अपने सर्च इंजन का लाइट वर्जन गूगल गो सर्च एप लॉन्‍च कर दिया है।  एंड्रॉयड यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से फोन में इन्स्टॉल कर सकते हैं। ये दुनिया के सभी नेटवर्क पर काम करेगा। गो सर्च गूगल सर्च का लाइट वर्जन है। केवल सात एमबी के गो सर्च की मदद से टेक्‍स्‍ट को कैमरा फ्रेम में रखकर पढ़ा, ट्रांसलेट या सर्च किया जा सकता है। ये एंड्रॉयड वर्जन 5.0 लॉलीपॉप और उससे ऊपर के सभी वर्जन पर काम करता है।

एसबीआई लगाएगा 10 लाख योनो प्‍वाइंट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) देश भर में 10 लाख योनो कैश प्वाइंट लगाएगा। एसबीआई इन कैश पॉइंट्स को अगले 18 महीनों में देश भर में स्थापित करेगा।  इस कैश प्वाइंट से कोई भी ग्राहक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके कैश निकालने के साथ ही किसी भी प्रकार का ट्रांजेक्शन कर सकेगा। योनो एसबीआई का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफार्म है जहां से ग्राहक अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर हर प्रकार का ट्रांजेक्शन कर सकता है।

दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने नई दिल्ली में दयालुता पर पहले विश्व युवा सम्मेलन का उद्घाटन किया। यूनेस्को, महात्मा गांधी शांति और सतत विकास शिक्षा संस्थान और मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस सम्मेलन के आयोजक हैं। इस सम्मेलन में 27 देशों के युवा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इस सम्मेलन का उद्देश्य युवाओं में सहानुभूति, सद्भावना और जागरूकता की भावना जागृत करना है ताकि वे अपने आप में परिवर्तन कर सके और अपने समुदायों में स्थायी शांति का माहौल बना सकें।

‘इंडसफूड-2020’  में ‘इंडसफूड-टेक’ और ‘इंडसफूड-केम’  नामक प्रदर्शनियॉं

भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) अगले महीने जनवरी में दिल्ली-एनसीआर में आयोजित किये जाने वाले 2020 संस्करण में  ‘इंडसफूड-टेक’ और ‘इंडसफूड-केम’ नामक दो शो या प्रदर्शनियों का शुभारंभ करेगी। इसके परिणामस्वरूप इंडसफूड एक पूर्ण रूप से एकीकृत खाद्य प्रसंस्करण लाइफसाइकिल आयोजन के रूप में स्थापित हो जाएगी। इंडसफूड-2020 में 1500 से भी अधिक शीर्ष वितरकों, खुदरा विक्रेताओं, खाद्य प्रसंस्करण यूनिटों और आयातकों के भाग लेने की आशा है।

एफएसएसएआई की अत्याधुनिक राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गाजियाबाद में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के दिल्ली-एनसीआर के पहले अत्याधुनिक राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। समारोह में, डॉ. हर्षवर्धन ने “भारत में खाद्य प्रयोगशालाएँ: एक मेटा अध्ययन” पर एक रिपोर्ट जारी की।

नीति आयोग ने संयुक्‍त जल प्रबंधन सूचकांक 2.0 पर रिपोर्ट जारी की

जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने संयुक्‍त जल प्रबंधन सूचकांक (सीडब्‍ल्‍यूएमआई 2.0) पर रिपोर्ट जारी की। सीडब्‍ल्‍यूएमआई 2.0 ने आधार वर्ष 2016-17 के सामने संदर्भ वर्ष 2017-18 के लिए विभिन्‍न राज्‍यों को स्‍थान प्रदान किया है। जारी रिपोर्ट में गुजरात ने संदर्भ वर्ष (2017-18) में अपना पहला स्‍थान रखा है, इसके बाद आंध्र प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, गोवा, कर्नाटक और तमिलनाडु का स्‍थान है। पूर्वोत्‍तर और हिमालयी राज्‍यों में हिमाचल प्रदेश 2017-18 में पहले स्‍थान पर रहा। इसके बाद उत्‍तराखंड, त्रिपुरा और असम का स्‍थान है। संघ शासित प्रदेशों ने पहली बार अपने आंकड़े दिये है। पुदुचेरी शीर्ष स्‍थान पर रहा है। सूचकांक में वृद्धि संबंधी बदलाव के मामले में हरियाणा सामान्‍य राज्‍यों में पहले स्‍थान पर और उत्‍तराखंड पूर्वोत्‍तर और हिमालयी राज्‍यों में पहले स्‍थान पर रहा है।

पाकिस्तान को एफएटीएफ ने किया ब्लैकलिस्ट

टेरर फंडिंग पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था फाइनेंशियल एक्शन टाक्स फोर्स यानि एफएटीएफ ने पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) के एशिया-पैसिफिक ग्रुप ने पाकिस्तान को डाउनग्रेड करके ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है। एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकवाद को फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने में असमर्थ रहने पर ब्लैकलिस्टेड किया है। पाकिस्तान को ‘इन्हांस्ड एक्सपेडाइट फॉलो अप लिस्ट’ (ईईएफयूपीएल) में डालते हुए एशिया प्रशांत समूह ने यह भी पाया कि पाकिस्तान ने धन शोधन और आतंकवाद के वित्त पोषण संबंधी 40 अनुपालन मानकों में से 32 का पालन नहीं किया। आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन मुहैयाकराना और धन शोधन के 11 प्रभावी मानकों में से पाकिस्तान 10 में खरा नहीं उतर पाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने  फ्रांस में  एयर इंडिया के दो विमान हादसों को समपित मेमोरियल का उदघाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस दौरे के दौरान एयर इंडिया के दो विमान हादसों को समपित मेमोरियल का उदघाटन किया। उन्होंने हादसे में मारे गए भारतीयों को श्रध्दांजलि दी। पीएम ने फ्रांस की सरकार, राष्ट्रपति मैक्रों और फ्रांस की जनता का आभार भी व्यक्त किया।

चंद्रयान-2 ने भेजी चांद की पहली तस्वीर

चंद्रमा की यात्रा पर रवाना हुए चंद्रयान-2 ने चांद की पहली तस्वीर भेजी है। चंद्रयान के विक्रम लैंडर की सहायता से चांद की सतह से 2,650 किलोमीटर की ऊंचाई से यह तस्वीर ली गई है।  चंद्रयान-2 ने 21 अगस्त को चंद्रमा की यह तस्वीर ली थी। इस तस्वीर में Mare Orientale basin और अपोलो क्रेटर्स को भी देखा जा सकता है।

August 24, 2019

Free Online test series, Questions and answers , online mock test for competitive exam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *