MP Current Affair 24th August 2019

मध्यप्रदेश को पोषण अभियान की तीन श्रेणियों में मिले राष्ट्रीय पुरस्कार

मध्यप्रदेश को पोषण अभियान 2018 -19 में उल्लेखनीय कार्य के लिए महिला-बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तीन श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये गये।पोषण अभियान की दो श्रेणी में प्रदेश को देश में पहला तथा एक अन्य श्रेणी में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।पोषण अभियान में राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रदेश को आईसीडीएस कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को उत्कृष्टता से लागू करने और आँगनवाड़ियों में सतत क्षमता विकास अभिसरण समुदाय आधारित गतिविधियों के लिए एक-एक करोड़ रुपए के प्रथम पुरस्कार मिले हैं। समग्र कार्य में उत्कृष्टता के लिए  प्रदेश को दूसरे स्थान पर 75 लाख रुपए का पुरस्कार मिला है।भारत सरकार द्वारा पोषण अभियान में श्रेष्ठ जिले के रूप में बड़वानी और श्रेष्ठ विकासखंड के रूप में बहोरीबंद जिला कटनी को पुरस्कृत किया गया है।

अभा शब्द प्रवाह साहित्य सम्मान 2019 घोषित

शब्द प्रवाह साहित्यिक सांस्कृतिक एवं सामाजिक मंच ने वर्ष 2019 के अखिल भारतीय पुरस्कारों की घोषणा की है। हिंदी कविता विधा समग्र के क्षेत्र में प्रदीप नवीन ( इंदौर ) की कृति साथ नहीं देती परछाई, लघुकथा के लिए महिमा श्रीवास्तव वर्मा (भोपाल) की कृति आदम बोन्साई, व्यंग्य के लिए अशोक व्यास (भोपाल) की कृति विचारों का टैंकर को प्रथम पुरस्कार के लिए चुना है।डॉ. लक्ष्मीनारायण पांडेय स्मृति खंडकाव्य सम्मान के लिए ज्योतिपुंज (उदयपुर) की कृति सत् संकल्प, स्व. सत्यभामा शुकदेव त्रिवेदी गीतकार सम्मान के लिए डॉ. घमंडीलाल अग्रवाल (गुरुग्राम) की कृति कितना समय कठिन, स्व. बालशौरी रेड्डी बाल साहित्य सम्मान अंतर्गत गोविंद शर्मा(संगरिया, हनुमानगढ़) की कृति मुझे भी सीखाना को प्रथम तथा जयसिंह आशावत (नैनवा, बूंदी) की कृति दादी अम्मा नई कहो कुछ को द्वितीय, प्रमोद शिरढोणकर बिरहमान स्मृति नई कविता सम्मान के लिए शशि सक्सेना (जयपुर)की कृति रिश्ते हुए सपने, तथा प्रमोद शिरढोणकर स्मृति कहानी सम्मान के लिए डॉ. गरिमा संजय दुबे (इंदौर) की कृति दो ध्रुवों के बीच की आस व स्व. लक्ष्मीनारायण सोनी स्मृति गजल सम्मान के लिए डॉ. महेंद्र अग्रवाल (शिवपुरी) की कृति फनकारी सा कुछ तो है, का चयन किया गया है।

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मेंस और वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ का 29वां राष्ट्रीय सम्मेलन  उज्जैन में

17 व 18 सितंबर को उज्जैन मेंनेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मेंस और वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ का 29वां राष्ट्रीय सम्मेलन होगा।मुख्य अतिथि रेल मंत्री पीयूष गोयल, विशेष अतिथि रेलवे बोर्ड डायरेक्टर विनोद कुमार होंगे। अध्यक्षता एनएफआईआर के महामंत्री डॉ. एम राघवैया करेंगे।

August 24, 2019

Free Online test series, Questions and answers , online mock test for competitive exam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *