Current Affair 24th April 2019

रन फोर होप मिशन

राजस्थान की अल्ट्रा रनर सूफिया खान 25 अप्रैल से अपना रन फॉर होप मिशन शुरू करेंगी। इस दौरान सूफिया कश्मीर से कन्याकुमारी तक दौड़ लगाएंगी। 33 साल की सूफिया 100 दिन तक दौड़ेंगी। इस दौरान वे 4035 किमी की दूरी तय करेंगी। सूफिया रोजाना लगभग 50 किमी दौड़ेंगी। यह रन पांच चरण में होगी। सूफिया देश के 22 शहरों में जाएंगी और वहां के लोगों से मिलकर उन्हें भाईचारे, एकता, शांति और समानता का संदेश देंगी।

मनीष माहेश्‍वरी बने ट्विटर इंडिया के नए प्रबंध निदेशक

मनीष माहेश्वरी को सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने अपने भारतीय परिचालन का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है।  पिछले साल , तरनजीत सिंह ने ट्विटर इंडिया के कंट्री निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद इस पद की अंतरिम जिम्मेदारी बालाजी कृष को दी गई थी।  वह इससे पहले नेटवर्क 18 डिजिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थे।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने वालों की संख्या 20 लाख के पार

आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ लेने वालों की संख्या 20 लाख के पार निकल गयी है। कुल मिलाकर अब तक 3.07 करोड़ लाभार्थियों को योजना के तहत ई-कार्ड जारी किये गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2018 में योजना की शुरुआत की थी। इसमें 10.74 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाता है। योजना के तहत 15,400 अस्पताल को जोड़ा गया है। इसमें से 50 प्रतिशत निजी अस्पताल हैं।

चुनाव आयोग ने नवजोत सिंह सिद्धू के चुनाव प्रचार पर लगाया प्रतिबंध

चुनाव आयोग ने एक विवादित टिप्पणी के मामले में कांग्रेस नेता व पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर 72 घंटे के लिए चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 23 अप्रैल को सुबह 10 बजे से लागू है। सिद्धू ने बिहार के कटिहार जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि अगर लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को हराना है तो सभी मुस्लिम मतदाताओं को एकजुट होकर वोट करना होगा। भारतीय जनता पार्टी ने सिद्धू के इस बयान की निंदा करते हुए चुनाव आयोग से भी इसकी शिकायत दर्ज कराई थी।

अभिनेता सनी देओल भाजपा में शामिल

विख्‍यात फिल्‍म अभिनेता सनी देओल भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। बीजेपी मुख्यालय में इस दौरान रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल समेत कई नेता मौजूद थे। पीयूष गोयल ने सनी देओल को बीजेपी की सदस्यता दिलाई। कहा जा रहा है कि  पंजाब की गुरदासपुर सीट से वह लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

श्री राजेंद्र कुमार नायक ने सीजीडीए का पदभार ग्रहण किया

22 अप्रैल, 2019 को 52वें रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए) के रूप में श्री राजेन्द्र कुमार नायक ने पदभार संभाल लिया। वह भारतीय रक्षा लेखा सेवा के 1983 बैच से हैं। वह सीजीडीए का पदभार ग्रहण करने से पहले रक्षा लेखा विभाग, रक्षा मंत्रालय में अपर रक्षा लेखा महानियंत्रक पद पर थे।

सर्विसेस ने छठी बार जीती संतोष ट्रॉफी-2019

सर्विसेस ने दूसरे हाफ में बिकास थापा के शानदार गोल से मेजबान पंजाब को 1-0 से हराकर छठी बार संतोष ट्रॉफी के लिए राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता जीत ली। सर्विसेज ने सेमीफाइनल में कर्नाटक को 4-3 से पराजित किया, जबकि पंजाब ने सेमीफाइनल में गोवा को 2-1 से पराजित किया। अब तक सबसे अधिक पश्चिम बंगाल ने 32 बार संतोष ट्रॉफी का खिताब जीता है।

आईपीएल में 200 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय बने महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। बेंगलुरु में 48 गेंदों पर 84 रनों की पारी के दौरान धोनी ने यह मुकाम हासिल किया। धोनी के नाम टूर्नामेंट में 184 मुकाबलों में 203 छक्के हो गए। धोनी ने नाबाद 84 रन की पारी के दौरान कप्तान के तौर पर 4000 रन भी पूरे कर लिए। वे इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले कप्तान हैं। धोनी ने 166 मैच में कप्तानी की, जिनमें 4040 रन बनाए।

April 25, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *