Current Affair 23rd March 2019

देश के सभी एयरपोर्टां पर घरेलू उड़ानों के लिए एसएलपीसी अनिवार्य

पुलवामा हमले के बाद देश के संवेदनशील एयरपोर्ट्स पर आतंकी हमले की आशंका मंडरा रही है। आतंकियों के किसी भी मंसूबे को नाकाम करने के लिए सीआईएसएफ ने एयरपोर्ट पर सिक्‍योरिटी चेक प्रोटोकॉल में कुछ अहम बदलाव किए हैं। जिसके तहत ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्‍योरिटी (बीसीएएस) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने न केवल अंतर्राष्‍ट्रीय बल्कि घरेलू उड़ानों के लिए भी सेकेंडरी लैडर प्‍वाइंट चेक (एसएलपीसी) अनिवार्य कर दिया गया है। एसएलपीसी के तहत विमान में प्रवेश करने से पहले सभी मुसाफिरों की सुरक्षा की जांच दोबारा की जाती है। एसएलपीसी की जिम्‍मेदारी मुख्‍य तौर पर संबंधित एयरलाइंस के सिक्‍योरिटी विंग की होती है। एयरलाइंस सिक्‍योरिटी विंग के अधिकारी एयरोब्रिज या बोर्डिंग गेट पर मुसाफिरों की हैंड हेल्‍ड मेटल डिटेक्‍टर के जरिए सुरक्षा जांच करते हैं। इस दौरान मुसाफिरों के पास मौजूद हैंड बैग की भी दोबारा तलाशी ली जाती है। अभी तक एसएलपीसी से सिर्फ अमेरिका जाने वाले मुसाफिरों को गुजरना पड़ता था।

कजाकिस्तान ने अपनी राजधानी अस्ताना का नाम बदलकर किया नूरसुल्तान

कजाखस्तान की संसद ने देश के लंबे समय से राष्ट्रपति रहे नूरसुलतान नज़रबायेव के सम्मान में राजधानी अस्ताना का नाम बदल कर नूरसुलतान करने का फैसला किया। इसकी घोषणा हाल ही में नए राष्ट्रपति कासिम-जोमात तोकायेव ने की। हाल ही में नूरसुल्तान नज़रबायेव ने कजाखस्तान के राष्ट्रपति के पद से तीस वर्ष बाद इस्तीफ़ा दिया था।

‘चड्डी’ शब्‍द ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में शामिल

अंग्रेजी की ‘ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी’ में ‘चड्डी’ शब्‍द को शामिल कर लिया गया है। ब्रिटेन में ‘चड्डी’ शब्द को ब्रिटिश भारतीय अभिनेत्री मीरा स्याल और संजीव भास्कर के ‘गूडनेस ग्रेशियस मी’ के जरिए लोकप्रियता मिली। इस शब्द को ‘शॉर्ट ट्राउजर, शॉर्ट्स (कच्छा) के तौर पर परिभाषित किया गया है। अब ‘अंडरवेअर’ की जगह अंग्रेजी में ‘चड्डी’ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कश्‍मीर के अलगाववादी संगठन पर प्रतिबंध

सरकार ने आतंकवाद निरोधी कानून के तहत कश्मीरी अलगाववादी संगठन जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) को प्रतिबंधित कर दिया है। जेकेएलएफ प्रतिबंधित होने वाला दूसरा अलगाववादी संगठन है। इससे पहले जमात-ए-इस्लामी पर भी प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

रेलवे की चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) दुनिया की सबसे बड़ी कोच निर्माता कंपनी बनी

रेलवे की चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) दुनिया की सबसे बड़ी कोच निर्माता कंपनी बन गई है। रेलवे की इस कंपनी ने उत्पादन के मामले में चीन की कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया है। अप्रैल 2018 से फरवरी 2019 के बीच भारत की इस कंपनी ने कुल 2919 कोचों को निर्माण किया है जबकि चीन में मौजूद दूनिया की सबसे बड़ी कोच निर्माता कंपनी साल में लगभग 2600 कोच का निर्माण करती है।

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर बीजेपी में शामिल

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और वरिष्ठ भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में पूर्व क्रिकेटर गौतम दिल्ली स्थित भाजपा कार्यालय में पार्टी में शामिल हुए। गौतम गंभीर ने कहा है कि पीएम मोदी से प्रभावित होकर आज मैंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है।

मारसेलो ग्‍लीजर को टेंपलटन पुरस्कार 2019

ब्राजील मूल के अमेरिकी भौतिक शास्‍त्री मारसेलो ग्‍लीजर को उनके कार्य के लिए विज्ञान और आध्यात्मिकता सम्मिश्रण के लिए  टेंपलटन पुरस्‍कार 2019 से सम्‍मानित किया गया है।

भारतीय वायु सेना लांगकावी अंतर्राष्ट्रीय मैरीटाईम एयरो एक्सपो (एलआईएमए-2019) में भाग लेगी

भारतीय वायु सेना पहली बार मैरीटाईम एयरो एक्सपो में भाग ले रही है। लांगकावी अंतर्राष्ट्रीय मैरीटाईम एयरो एक्सपो (एलआईएमए-2019) का आयोजन 26 मार्च, 2019 से 30 मार्च, 2019 तक मलेशिया के लांगकावी में किया जा रहा है। एलआईएमए-2019 में भारतीय वायु सेना की भागीदारी से वायु सैनिकों को रॉयल मलेशियाई वायु सेना (आरएमएएफ) के वायु सैनिकों से बातचीत करने का अवसर मिलेगा और दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच निकट सम्पर्क कायम हो सकेगा। यह भविष्य में मलेशियाई वायु सेना के साथ किसी प्रकार के सम्पर्क के लिए एक आधार के रूप में काम करेगा। इससे आरएमएएफ को भी एलसीए की क्षमताओं को परखने का एक अवसर मिलेगा।

पूर्व हॉकी कप्‍तान सरदार सिंह ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) की स्‍थाई समिति में शामिल

बैंकाक में हुई 38वीं आम सभा में पूर्व हॉकी कप्‍तान सरदार सिंह को ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) की विभिन्न स्थायी समितियों में चुना गया।  उनके अलावा भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के कुल 13 सदस्यों को भी नामित किया गया है।

भारत ने गंवाई जूनियर डेविस कप और फेड कप की मेजबानी

बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान का एयर स्पेस बंद होने के कारण भारत ने जूनियर डेविस कप और फेड कप की मेजबानी गंवा दी है। जूनियर डेविस कप का आयोजन 8 से 13 अप्रैल तक डीएलटीए परिसर में होना था और फेड कप मैच 15 से 20 अप्रैल तक होने थे। 

March 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *