Current Affair 23rd June 2019

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका जाएंगे। जी-20 समिट का आयोजन 28 से 29 जून तक होगा। पीएम द्विपक्षीय बैठकों के अलावा कुछ बहुपक्षीय बैठकों में भी भाग लेंगे।आर्थिक स्थिरता, काला धन और आतंकवाद हो सकता है सम्मेलन में भारत के टॉप एजेंडे। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ओसाका जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के शेरपा होंगे।

एफएटीएफ की ग्रे सूची में बना रहेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे सूची में बना रहेगा। अमेरिका के फ्लोरिडा में वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की बैठक में पाकिस्तान के अपनी सरजमीं से आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने में विफल रहने और आतंकवादी सरगनाओं हाफिज सईद और मसूद अजहर के खिलाफ आतंकवाद निरोधक कानून के तहत मामले दर्ज नहीं करने पर चिंता जतायी गई। जून 2018 में एफएटीएफ ने पाकिस्तान को ‘ग्रे’ सूची में डाल दिया गया था। एफएटीएफ की ‘ग्रे’ सूची में बने रहने पर पाकिस्तान की आईएमएफ, विश्व बैंक, एडीबी, यूरोपीय संघ द्वारा साख कम की जाएगी।

श्री हरदीप पुरी ने केंद्रीय एटीएफएम परिसर का उद्घाटन किया

केंद्रीय नागर विमानन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्‍ली के वसंत कुंज में हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन–केंद्रीय कमान केंद्र (यानी एयर ट्रैफिक फ्लो मैनेजमेंट- सेंट्रल कमांड सेंटर) का उद्घाटन किया। हवाई यातायात आवाजाही प्रबंधन प्रणाली के सफल कार्यान्‍वयन के बाद भारत अब अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जापान, ब्राजील के बाद ऐसा करने वाला सातवां देश बन गया है।

जम्मू-कश्मीर में डीडी फ्री डिश सेट टॉप बॉक्स वितरण की शुरूआत

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय; कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन; परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर राज्य के लिए विस्तृत पहलों की शुरुआत की। एसकेआईसीसी, श्रीनगर में आयोजित एक शानदार समारोह में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल श्री सत्य पाल मलिक और दोनों मंत्रियों ने अन्य गणमान्य लोगों की मौजूदगी में जम्मू-कश्मीर में दूरदर्शन के फ्री डिश सेट टॉप बॉक्स वितरित किए। इसके अलावा आधे घंटे के डोगरी कार्यक्रम और डीडी कशीर से न्यूज़ बुलेटिन और चैनल की सिग्नेचर ट्यून का शुभारंभ किया।

चीन ने टेस्ट किया मानवरहित हेलिकॉप्टर

चीन ने एक मानवरहित हेलिकॉप्टर का सफल परीक्षण किया। अखबार ग्लोबल टाइम्स ने चीनी विश्लेषकों के हवाले से बताया कि  एवी 500 नाम के मानवरहित हेलीकॉप्टर ने दक्षिणी प्रांत हैनान में 14 जून की रात को सफल उड़ान भरी थी। हेलीकॉप्टर ने अपने इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल पॉड की मदद से लक्ष्य का सफलतापूर्वक पता लगाया। इस परीक्षण के दौरान तेज हवाएं चल रही थीं। चीन की सेना अपने अभियानों में इस ड्रोन हेलीकॉप्टर की तैनाती कर सकती है।

फारस की खाड़ी में भारतीय नौसेना का ‘ऑपरेशन संकल्प’

भारतीय नौसेना ने फारस की खाड़ी से गुजरने वाले जहाजों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन ‘संकल्प शुरू’ कर दिया है। ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ती तनातनी के मद्देनजर भारत के जरिए इस ऑपरेशन की शुरुआत की गई है। इसके लिए गल्फ ऑफ ओमान में आईएनएस चेन्नई और आईएनएस सुनयना की तैनाती की गई है। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय नौसेना के युद्धपोतों को फारस की खाड़ी, ओमान की खाड़ी और होरमुज-स्ट्रेट से गुजर रहे भारत के जहाजों को सुरक्षित वहां से निकालने की जिम्मेदारी दी गई है।

माली ने बनाया महिला टी20 का सबसे कम स्‍कोर

महिला टी20 इंटरनेशनल में माली की टीम के नाम सबसे कम टोटल का शर्मनाम रेकॉर्ड दर्ज हुआ है। रवांडा के खिलाफ माली की टीम जब बैटिंग पर उतरी तो पूरी टीम इस इंटरनैशनल टी20 मैच में सिर्फ 6 रन पर ही ऑल आउट हो गई।  इससे पहले यह रेकॉर्ड चीन की महिला टीम के नाम था जो इस साल यूएई के खिलाफ जनवरी में बैंकॉक में खेले गए मुकाबले में सिर्फ 14 रन पर ऑल आउट हो गई थी।

बजरंग वर्ल्‍ड रैंकिंग में टॉप पर

भारत के शीर्ष पहलवान बजरंग पूनिया यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के द्वारा जारी नवीनतम रैंकिंग में पुरूषों के 65 किलोग्राम भार वर्ग में पहले पायदान पर पहुंच गये। बजरंग ने एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था।

June 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *