MP Current Affair 23rd June 2019

इंदौर के “स्वाहा’ को मिला सस्टेनेबिलिटी अवॉर्ड

इंदौर के वेस्ट मैनेजमेंट के स्टार्टअप स्वाहा को इंटरनेशनल सस्टेनेबिलिटी अवॉर्ड दिया गया। इंटरनेशनल सेंटर फॉर नेटवर्किंग इकोलॉजी, एजुकेशन एंड रेएंटीग्रेशन संस्था ( ICNEER) ने यह अवॉर्ड वडोदरा के मुनि सेवा आश्रम में किए गए समारोह में दिया गया।

प्रदेश की पहली अंडा सेल

राजधानी भोपाल की सेंट्रल जेल में बन रही हाई सिक्योरिटी अंडा सेल का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। इसमें 31 बैरक बनाए गए है। अंडा सेल की बैरक में सेंध लगाना संभव नहीं होता है। अंडा सेल करीब 20 हजार वर्ग फीट एरिया में लगभग चार करोड़ की लागत से बनी है। इंदौर और छिंदवाड़ा की सेंट्रल जेल में भी अंडा सेल को मंजूरी मिली है।

 नर्मदा जल से पुनर्जीवित हुई हिरन नदी

जबलपुर जिले के कुण्डम ग्राम से निकली नर्मदा की सहायक नदी हिरन में कुछ बरस पहले तक 12 महीने पानी प्रवाहित होता था किन्तु तेज गर्मी और अँधाधुँध रेत खनन से बने भीषण हालात के चलते मई-जून माह में ही हिरन नदी सूख गई और तटीय ग्रामों में जल-स्तर काफी नीचे चला गया। इस भयावह स्थिति से उबरने के लिये सिहोरा नगर पालिका ने नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों से बरगी बाँध की दाँयीं मुख्य तट नहर से हिरन नदी में पानी छोड़ने का आग्रह किया। बरगी बाँध की दाँयी तट नहर से छोड़े गये नर्मदा जल से नदी पुनर्जीवित हो गई। यह नदी भीषण पेयजल संकट से जूझ रहे सिहोरा नगर और तटवर्ती ग्रामों की सवा लाख से अधिक आबादी और मवेशियों के लिये जीवनदायिनी साबित हो रही है।

अद्वैत पागे ने सिंगापुर नेशनल स्वीमिंग में जीता दूसरा स्वर्ण

शिशुकुंज स्वीमिंग एकेडमी के तैराक अद्वैत पागे ने सिंगापुर नेशनल स्वीमिंग चैंपियनशिप में पदक की हैट्रिक लगाई। उन्होंने 200 मीटर बेक स्ट्रोक में स्वर्ण पदक जीता। वे अब तक दो स्वर्ण और 1 रजत पदक जीत चुके हैं। 200 मीटर बेकस्ट्रोक में अद्वैत ने 2 मिनट 4.48 सेकंड के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया। मलेशिया के जीयान हेन ने 2 मिनट 5.19 सेकंड के साथ रजत और मलेशिया के ही हाओ येन ने 2 मिनट 07.75 सेकंड का समय लेकर कांस्य पदक अपने नाम किया।

छिंदवाड़ा नई यूनिवर्सिटी बनी

राज्‍य सरकार ने छिंदवाड़ा यूनिवर्सिटी बनाई है। यह प्रदेश की 8वीं यूनिवर्सिटी होगी। इस यूनिवर्सिटी से छिंदवाड़ा के अलावा बैतूल, बालाघाट, सिवनी जिले में संचालित कॉलेज संबंद्ध रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *