Current Affair 23rd January 2019

मेट्रो कॉरिडोर को दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा, गाजियाबाद तक विस्तार करने की मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मेट्रो कॉरिडोर को दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा, गाजियाबाद तक विस्तार करने की मंजूरी दे दी है। विस्तारित लाइन की कुल लंबाई 9.41 किलोमीटर होगी। मंत्रिमंडल ने इसके लिए 324.87 करोड़ रुपये के योगदान को भी मंजूरी दी है। विस्तारित लाइन की कुल लागत 1,781.21 करोड़ रुपये है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) इस परियोजना का कार्यान्वयन कर रहा है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की आठवीं बटालियन को सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार

सरकार ने सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की घोषणा की है। इस पुरस्कार की घोषणा प्रत्येक वर्ष 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्‍मदिवस पर की जाएगी। किसी भी आपदा के बाद विभिन्न व्यक्ति और कई संगठन प्रभावित लोगों के दुख दर्द दूर करने के लिए कार्य करते हैं। मानवता के प्रति उनका यह योगदान और उनके द्वारा की गई सेवा को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक राष्ट्रीय पुरस्कार के गठन की सलाह दी है ताकि ऐसे संगठनों और व्यक्तियों के प्रयासों को पहचान दी जा सके। गाजियाबाद स्थित राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की आठवीं बटालियन को आपदा प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य के लिए वर्ष 2019 के सुभाष चन्द्र बोस आपदा पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। पुरस्कार में 51 लाख रुपये की नगद धनराशि तथा एक प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।

भारत और जापान के बीच खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में द्वि‍पक्षीय सहयोग ज्ञापन (एमओसी) को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में भारत और जापान के बीच सहयोग ज्ञापन (एमओसी) को अपनी मंजूरी दे दी है। इस सहयोग से दोनों देशों के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को परस्पर लाभ मिलेगा। इससे दोनों देशों में खाद्य प्रसंस्करण में श्रेष्ठ व्यवहारों की समझदारी बढ़ेगी और गुणवत्ता के साथ बाजार पहुंच खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के सुधार में सहायता मिलेगी।

वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ (जीएसटीएटी) के गठन को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ (जीएसटीएटी) के गठन को मंजूरी दे दी है। अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ नई दिल्ली में स्थित होगी। जीएसटीएटी के अध्यक्ष राष्ट्रपति होंगे। इसमें एक तकनीकी सदस्य केन्द्र से और एक तकनीकी सदस्य राज्‍य से शामिल होगा। वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय अधिकरण, जीएसटी कानूनों में दूसरी अपील का मंच है और केन्द्र एवं राज्यों के बीच विवाद समाधान का प्रथम समान मंच है। अपीलीय प्राधिकरणों द्वारा जारी प्रथम अपीलों में दिए गए आदशों के विरुद्ध अपील, जीएसटी अपीलीय अधिकरण के समक्ष दाखिल होती है जो कि केन्द्र तथा राज्य जीएसटी अधिनियमों के अंतर्गत एक होता है। समान मंच होने के कारण जीएसटी अपीलीय अधिकरण सुनिश्चित करेगा कि जीएसटी के अंतर्गत उत्पन्न हो रहे विवादों के समाधान में एकरूपता होगी और इस प्रकार समूचे देश में जीएसटी को समान रूप से कार्यान्वित किया जाएगा।

सार्क सदस्‍य देशों के लिए मुद्रा विनिमय प्रबंधों के प्रारूप में संशोधन को मंत्रिमंडल की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दो बिलियन डॉलर की सुविधा के समग्र आकार के भीतर परिचालित 400 मिलियन डॉलर तक की राशि के ‘अतिरिक्‍त विनिमय’ को समाहित करने तथा विनिमय की अवधि, रोल ओवर आदि जैसे उसके परिचालन के तौर- तरीकों के संबंध में लचीलापन लाने हेतु ‘सार्क के सदस्‍य देशों के लिए मुद्रा विनिमय प्रबंधों के प्रारूप’ में संशोधन को कार्योत्‍तर मंजूरी दे दी है। स्‍वीकृत सार्क प्रारूप के अंतर्गत ‘अतिरिक्‍त विनिमय’को समाहित करने से प्रारूप को आवश्‍यक लचीलापन मिलेगा तथा भारत सार्क विनिमय प्रारूप के अंतर्गत निर्धारित मौजूदा सीमा से अधिक राशि का विनिमय प्राप्‍त करने संबंधी सार्क सदस्‍य देशों से प्राप्‍त वर्तमान अनुरोध पर तत्‍काल प्रत्‍युत्‍तर देने में समर्थ हो सकेगा। मंत्रिमंडल ने सार्क सदस्‍य देशों के लिए मुद्रा विनिमय समझौते से संबंधित प्रारूप को विदेशी मुद्रा की अल्‍पकालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्‍तीय सहायता प्रदान करने या दीर्घकालिक व्‍यवस्‍था होने तक अथवा अल्‍पकाल में ही मसले का समाधान होने तक भुगतान संतुलन के संकट को दूर करने की मंशा से 01 मार्च, 2012 को मंजूरी दी थी।

भारत और कुवैत के बीच घरेलू कामगारों की भर्ती में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कुवैत के बीच घरेलू कामगारों की भर्ती में सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है। यह समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच घरेलू कामगारों से संबंधित मामलों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा। प्रारंभ में यह समझौता ज्ञापन पांच वर्षों की अवधि के लिए वैध है और इसमें स्वतः नवीकरण का प्रावधान निहित है।

भारतीय अफ्रीका फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास (आईएएफटीएक्स)-2019 का आयोजन

भारतीय अफ्रीका फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास (आईएएफटीएक्स)-2019 को अंतिम रूप देने के लिए 23-24 जनवरी 2019 को पुणे में एक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में मिस्र, घाना, नाइजीरिया, सेनेगल, सूडान, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया, नामीबिया, मोजाम्बिक, युगांडा, नाइजर और जाम्बिया के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। आईएएफटीएक्स-2019 पुणे के औंध मिलिट्री स्टेशन और कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग में 18 से 27 मार्च 2019 तक होने जा रहा है। यह संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास भारत और एक दर्जन से अधिक अफ्रीकी देशों के साथ किया जा रहा है। इसका उद्देश्य मानवीय मूल्यों को बढ़ाने और संयुक्त शांति अभियानों को गति देना है। आईएएफटीएक्स-2019 अफ्रीकी महाद्वीप के सदस्य राष्ट्रों के साथ बढ़ते राजनीतिक और सैन्य संबंधों की दिशा में एक सकारात्मक कदम है और इससे इन देशों के साथ पहले से ही मजबूत रणनीतिक सहयोग को और बढ़ावा मिलेगा।

लाल किले में नेताजी सुभाष संग्रहालय का उद्घाटन

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की 122वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले में नेताजी सुभाष संग्रहालय का उद्घाटन किया। जलियांवाला बाग और 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित संग्रहालय का भी किया अवलोकन।

नौसेना अभ्‍यास ‘’सी विजिल 2019‘’ का आयोजन

नौसेना का सबसे बड़ा दो दिवसीय रक्षा अभ्‍यास 22 जनवरी से आयो‍जित किया गया। इस अभ्‍यास का नाम ‘सी विजिल’ है। इसका लक्ष्‍य समुद्री रास्‍ते से किसी भी हमले को नाकाम करने की देश की तैयारी की समीक्षा करना है। इसमें समुद्र तट से जुड़े 9 राज्‍यों व 4 केंद्र शासित प्रदेशों ने हिस्‍सा लिया। इस अभ्‍यास में नेवी और कॉस्‍ट गार्ड ने 139 पानी के जहाजों की तैनाती की है। वहीं 35 एयरक्राफ्ट, डॉर्निर्यस, हेलिकॉप्‍टर्स, ड्रोन, पेट्रोल, बोट्स, कोस्‍टल पुलिस फोर्स और सीआईएसएफ शामिल है।

रिलायंस रिटेल ग्‍लोबल पावर्स ऑफ रिटेलिंग 2019 की वार्षिक सूची में 94वें स्‍थान पर

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल ने डेलायट की ग्‍लोबल पावर्स ऑफ रिटेलिंग 2019 की वार्षिक सूची में 94वें स्‍थान पर पहुंच गई है। उसने 95 स्‍थान की छलांग लगार्इ है। इस सूची में स्‍थान बनाने वाली रिलायंस रिटेल एकमात्र भारतीय कंपनी है।

काहिरा की सभी इमारतों को मटमैले और नीले रंग से रंगने का मिश्र के राष्‍ट्रपति का फरमान

मिश्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतह अल सिसी ने एक फरमान जारी किया है जिसके मुताबिक काहिरा की सारी बिल्डिंग मटमैले रंग की होना चाहिए और जहां तटीय क्षेत्र है वहां की बि‍ल्डिंग नीले रंग की होना चाहिए। ऐसा करने के लिए मार्च तक का समय दिया गया है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो इसके लिए जिम्‍मेदार कर्मचारियों और मकानमालिकों को सजा दी जाएगी। इस काम के लिए सरकार कोई फंड नहीं देगी यह सब कुछ स्‍वयं के खर्च पर करना होगा।

गुजरात के स्‍कूलों में ऑनलाइन गेम पबजी पर रोक‍

गुजरात के शिक्षा विभाग ने स्‍कूलों में ऑनलाइन गेम पबजी पर रोक लगा दी है। राज्‍य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के निर्देश पर यह रोक लगी है।

टीसीएस दुनिया की तीसरी सबसे वैलुएबल आईटी सर्विसेज कंपनी

ब्रांड फाइनेंस की जारी रिपोर्ट के अनुसार आईटी सर्विसेज देने वाली टॉप – 10 वैलुएबल कंपनियों में टीसीएस तीसरी सबसे वैलुएबल आईटी कंपनी है। भारत की चार आईटी कंपनियों ने टॉप – 10 वैलुएबल कंपनियों में जगह बनाई है। टॉप – 10 कंपनियों में टीसीएस के अलावा इन्‍फोसिस(5वें स्‍थान पर) , एचसीएल(8वें स्‍थान पर), विप्रो(10वें स्‍थान पर) भी है। एक्‍सेंचर पहले व आईबीएम दूसरे स्‍थान पर है।

मोहम्‍मद शमी वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने

तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी 23 जनवरी को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे के दौरान सलामी बल्‍लेबाज मार्टिन गुप्टिल का विकेट लेने के बाद एक दिवसीय प्रारूप में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्‍होंने 56 मैचों में यह आंकड़ा पार किया। शमी से पहले इरफान पठान ने 59 वनडे में 100 विकेट पूरे किये थे।

इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (आईडब्‍ल्‍यूएफ) ने संजीता चानू से हटाया प्रतिबंध

आईडब्‍ल्‍यूएफ ने भारतीय वेट लिफ्टर सुनीता चानू पर लगा अस्‍थाई प्रतिबंध हटा दिया है। संजीता एनाबॉलिक स्‍टेरॉयड टेस्‍टोस्‍टेरोन परीक्षण में सकारात्‍मक पाई गई थीं जिस कारण उन्‍हें पिछले साल मई में अस्‍थाई रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

January 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *