MP Current Affair 23rd January 2019

9वां ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ समारोह का आयोजन

9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन 25 जनवरी को प्रात: 11 बजे से मिंटो हॉल भोपाल मे होगा। मध्‍यप्रदेश राज्‍यपाल समारोह की मुख्‍य अतिथि होंगी। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के मुख्य सचिव, राज्य निर्वाचन आयुक्त, मतदाता जागरूकता के लिये नियुक्त स्टेट आइकॉन शामिल होगें। राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुरूआत 25 जनवरी 2011 से की गई थी। तब से इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय, राज्य, जिला एवं मतदान केंद्र स्तर पर आयोजित किया जाता है। 25 जनवरी 2019 को 9 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। इस वर्ष समारोह की थीम ‘कोई मतदाता न छूटे’ रखी गयी है।इस आयोजन का उद्देश्य लोकतंत्र में युवाओं, महिलाओं, दिव्यांगजनों, वरिष्ठ नागरिकों, सेवा-मतदाताओं  तथा समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करना है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के राज्य स्तरीय भव्य एवं गरिमामय आयोजन में मतदाताओं को निर्वाचनों में भाग लेने तथा लोकतंत्र को मजबूत बनाने का संकल्प लेने की शपथ दिलवाई जाती है। पहली बार मतदाता बनने का सौभाग्य 18-19 साल के जिन युवाओं को मिला है, हमें उन पर गर्व है। उन्हें ‘मतदाता होने का गर्व है ओर मतदान के लिये तैयार हैं हम” के बैज लगाकर वोटर आई.डी. कार्ड प्रदान किये जाते हैं।

‘भारतीय संसदीय लोकतंत्र का बदलता स्वरूप’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

12 फरवरी को ‘भारतीय संसदीय लोकतंत्र का बदलता स्वरूप’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन भोपाल में किया जा रहा है। इस संगोष्‍ठी का आयोजन पं. कुंजीलाल दुबे संसदीय विद्यापीठ द्वारा किया जा रहा है। इस संगोष्ठी में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के प्राध्यापक शोध-पत्र प्रस्तुत करेंगे। संगोष्ठी प्रशासन अकादमी के सभाकक्ष में होगी।

नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक (एनजेजीबी) देश की पहली मूक – बधिर फ्रेंडली बैंक

एनजेजीबी देश की पहली मूक – बधिर बैंक बन गई है। एनजेजीबी के बैंक कर्मियों को सांकेतिक भाषा में प्रशिक्षित किया गया है। बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों को सांकेतिक भाषा का प्रशिक्षण आनंद सर्विस सोसाइटी ने दिया है। इससे बैंक के 3 फीसदी मूक – बधिर दिव्‍यांगों को बैंकिंग ही नहीं बल्कि रोजगार के समाधान में भी मदद मिल सकेगी।

कवि अनिल सवैया का मिला हरि‍वंशराय बच्‍चन स्‍मृति सम्‍मान 2019

उज्‍जैन के कवि अनिल सवैया को हिंदी साहित्‍य की सेवा के लिए जीवी प्रकाश जाल्रंधर ने काव्‍य सम्राट हरिवंशराय बच्‍चन स्‍मृति अवार्ड 2019 से सम्‍मानित किया है।

January 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *