Current Affair 23rd February 2019

राष्‍ट्रपति ने चार अध्‍यादेश को दी मंजूरी

21 फरवरी, 2019 को राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्‍द ने निम्‍नलिखित चार अध्‍यादेशों को मंजूरी दे दी :-

  1. मुस्लिम महिला (मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्ष) दूसरा अध्‍यादेश ,2019
  2. भारतीय चिकित्‍सा परिषद (संशोधन) दूसरा अध्‍यादेश, 2019
  3. कंपनी (संशोधन) दूसरा अध्‍यादेश, 2019
  4. अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध से संबंधित अध्‍यादेश, 2019

एटीएल ड्रोन मॉड्यूल एयरो इंडिया में पहली बार प्रदर्शित

एटीएल ड्रोन मॉड्यूल को बेंगलुरू में चल रहे एयरो इंडिया 2019 में पहली बार प्रदर्शित किया गया। इसका निर्माण नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन और आईआईटी मुम्बई के स्टार्ट-अप द्रोण एविएशन द्वारा मिल कर किया गया। एटीएल ड्रोन माड्यूल का रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष जी सतिश रेड्डी और रक्षा उत्पादन विभाग के संयुक्त सचिव संजय जाजू ने मिलकर अनावरण किया। इस अवसर पर द्रोण एविएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपूर्व गोडबोले और अटल नवाचार मिशन के कई प्रतिनिधि भी मौजूद थे। द्रोण एविएशन देश में ड्रोन बनाने वाली पहली कंपनी है। यह ड्रोन बनाने के लिए नवाचार पर केंद्रित है।

“स्टैच्यू ऑफ यूनिटी”, केवडिया, गुजरात में राष्ट्रीय पर्यटन सलाहकार परिषद की दूसरी बैठक संपन्‍न

“स्टैच्यू ऑफ यूनिटी”, केवडिया, गुजरात में राष्ट्रीय पर्यटन सलाहकार परिषद (एनटीएसी) की दूसरी बैठक संपन्‍न की गई जिसकी अध्‍यक्षता केन्द्रीय पर्यटन मंत्री श्री के. जे. अल्फोंस ने की। इस बैठक में पर्यटन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, यूएनडब्ल्यूटीओ के प्रतिनिधि और पर्यटन से संबंधित विभिन्न हितधारकों, जैसे केंद्रीय मंत्रालयों के प्रतिनिधियों, पर्यटन उद्योग से संबंधित संस्थाएं, पर्यटन क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञ, आदि ने भाग लिया।

“वेस्ट टू वंडर” पार्क का उद्घाटन

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दक्षिण दिल्‍ली में ‘वेस्‍ट टू वंडर’ पार्क का उद्घाटन किया। गृह मंत्री ने कहा कि इस पार्क ने दूसरों के लिए मिसाल कायम की है, क्योंकि पहली बार ‘ वेस्ट से वेल्‍थ’  बनाने के लिए स्क्रैप का उपयोग किया गया है।उन्होंने कहा कि लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने और अपशिष्‍ट निस्तारण करने की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अपशिष्‍ट के पुनर्चक्रण की प्रणाली विकसित की जानी चाहिए ताकि उसका पुन: उपयोग किया जा सके।

एयरो इंडिया 2019 में पहली ड्रोन ओलंपिक प्रतियोगिता का आयोजन

मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) ने एयर फोर्स स्टेशन येलहंका, बेंगलुरु में आयोजित यूएवी की पहली ‘ड्रोन ओलंपिक प्रतियोगिता के साथ एयरो इंडिया 2019 में धमाकेदार प्रवेश किया है। एयरो इंडिया प्रदर्शनी की विषयवस्तु ‘रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज’ है। 18 से 19 फरवरी, 2019 तक प्रतियोगिता के प्रारंभिक दौर बेंगलुरू के जक्कुर एरोड्रम में आयोजित किये गए। प्रतियोगिता के दौरान विभिन्न कंपनियों की टीमों और व्यक्तिगत रूप से डिजाइन किए गए विभिन्न चुनौतियों के दौरान ड्रोन कार्य करते हुए देखे गए। इन चुनौतियों में निगरानी प्रतियोगिता, आपूर्ति ड्रोप और उड़ान चुनौतियों के निर्माण का मूल्यांकन किया गया। प्रतियोगिता के फाइनल 21 फरवरी, 2019 को एयर फोर्स स्टेशन येलहंका बेंगलुरु में आयोजित किए गए, जहाँ सभी फाइनलिस्टों ने विभिन्न श्रेणियों में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में नवाचार समाधान और प्रतिभागियों द्वारा  नवीनतम तकनीकी प्रगति के अनुभव समाधानों के उपयोग को देखा गया। प्रत्येक प्रतियोगिता के विजेताओं को पदक और नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

आरपीएफ की सुरक्षा हेल्प लाइन नंबर 182 के उन्नत संस्करण का शुभारंभ

रेलवे के सुरक्षा प्रहरी माने जाने वाले रेलवे सुरक्षा बल कीअलंकरण परेड-2019 आयोजन किया गया। परेड सम्पन्न होने के बाद श्री सिन्हा ने आरपीएफ की सुरक्षा हेल्प लाइन नंबर 182 के उन्नत संस्करण का शुभारंभ किया। यह हेल्पलाइन सेवा यात्रियों को संकट की स्थिति में मदद पहुंचाने के लिए फरवरी, 2015 में शुरू की गई थी। रेल राज्य मंत्री ने इस के साथ ही आरपीएफ के अधिनस्थ अधिकारियों के लिए बनाए गए नए मेस और आरपीएफ बैरक की निगरानी के लिए विकसित नई प्रबंध प्रणाली का भी उद्घाटन किया।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन – 2019 के तीसरा संस्‍करण

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्‍च शिक्षा विभाग के सचिव श्री आर.सुब्रह्मण्‍यम ने नई दिल्‍ली में अब तक के सबसे बड़े  स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन – 2019 के तीसरे संस्‍करण (सॉफ्टवेयर) के बारे में एक संवाददाता सम्‍मेलन का आयोजन किया। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन – 2019 देशभर के 48 नोडल केन्‍द्रों में एक साथ आयोजित होने जा रहा है। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन हमारे देश के समक्ष आ रही चुनौतियों का समाधान करने के लिए नवीन एवं परिवर्तनकारी डिजिटल टेक्‍नोलॉजी संबंधी नवाचारों की पहचान करने की एक अनूठी पहल है। यह एक नॉन-स्‍टॉप डिजिटल उत्‍पाद विकास प्रतिस्‍पर्धा है, जहां नवोन्‍मेषी समाधानों के लिए टेक्‍नोलॉजी के छात्रों के समक्ष समस्‍याएं रखी जाती हैं। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन- 2019 के तीसरे संस्करण (सॉफ्टवेयर) का ग्रैंड फिनाले 2 – 3 मार्च, 2019 को आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से यह जानकारी दी।

स्वर्ण भारत न्यास के 18 वें स्थापना दिवस समारोह का आयोजन

22 फरवरी 2019 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में वेंकटचलम स्थित स्वर्ण भारत न्यास के 18 वें स्थापना दिवस समारोह का आायोजन किया गया। समारोह के दौरान राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद उपस्थित रहे।

राज कुमार बड़जात्या का निधन

फिल्मकार सूरज बड़जात्या के पिता राजकुमार बड़जात्या का मुंबई के एच.एन. रिलायंस अस्पताल में निधन हो गया है। उन्‍होंने फिल्‍म जगत को ‘हम आपके हैं कौन’, ‘हम साथ साथ हैं’ और ‘विवाह’ जैसी सफल पारिवारिक फिल्‍में दी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की 1000 करोड़ रुपये मूल्‍य की परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित

नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की 1000 करोड़ रुपये मूल्‍य की परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित कीं। इन परियोजनाओं का शुभारंभ देशभर के 7 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में किया गया। वाणिज्य मंत्री ने कर्नाटक के उडुपी में स्किलिंग कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) का शुभारंभ किया और कोयम्बटूर, तमिलनाडु में सीएफसी की आधारशिला रखी। वाणिज्य मंत्री ने राजस्थान के कोटा और उत्तर प्रदेश के रायबरेली में दो मसाला पार्कों का शुभारंभ किया। उन्होंने असम के जोरहाट और मध्य प्रदेश के भोपाल में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) परिसर का भी शुभारंभ किया। कोलकाता, पश्चिम बंगाल और दिल्ली के पास मैदानगढ़ी में आईआईएफटी परिसर तथा चंडीगढ़ के बानूर में फुटवियर डिज़ाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एफडीडीआई) का शुभारंभ किया गया।

February 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *