Current Affair 23rd August 2019

संसद में प्‍लास्टिक बोतलों के इस्‍तेमाल पर रोक

लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन में प्लास्टिक की बोतलों और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक के उपयोग पर  पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। सचिवालय ने पर्यावरण के अनुकूल सामानों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

सबका विश्‍वास योजना 1 सितंबर 2019 से शुरू

केंद्रीय वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2019-20 में करदाताओं के लम्बित विवादों के निपटारे के लिए समाधान योजना-सबका विश्वास-2019 की घोषणा की थी। यह योजना 1 सितंबर 2019 से शुरू होगी और 31 दिसंबर,2019 तक जारी रहेगी। योजना के दो प्रमुख भाग विवाद समाधान और आम माफी है। विवाद समाधान का लक्ष्य अब जीएसटी में सम्मिलित केंद्रीय उत्पाद और सेवा कर के बकाया मामलो का समाधान करना है। आम माफी के तहत करदाता को बकाया कर देने का अवसर प्रदान किया जाएगा और करदाता कानून के अंतर्गत किसी भी अन्य प्रभाव से मुक्त रहेगा। योजना का उद्देश्य बड़ी संख्या में करदाताओ को लंबित करो से राहत दिलाना और विशेष रूप से बड़ी संख्या में छोटे करदाताओ के लंबित मामलो का समाधान करना है।

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद की 24वीं बैठक गोवा में संपन्‍न

पश्चिमी अंचल परिषद की 24 वीं बैठक 22 अगस्त, 2019 को माननीय केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह की अध्यक्षता में पणजी (गोवा) में आयोजित की गई। बैठक में 2024 तक हर गांव तक बैंकिंग, कानून और व्यवस्था में सुधार, केंद्र और राज्य के बीच नारकोटिक्स समन्वय ब्यूरो स्थापित करने पर सहमति बनी है। बैठक में गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री गुजरात, इन राज्यों के 5 अन्य मंत्री, केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली के प्रशासक और भारत सरकार तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

आईफोन फोटोग्राफी स्पर्धा में दो भारतीय विजेता

आईफोन फोटोग्राफी अवॉर्ड्स  के विजेताओं की सूची में दो भारतीयों का नाम शामिल है।  इस सूची में सीरीज कैटेगरी में दूसरे स्थान  पर महाराष्ट्र की डिंपी भलोतिया   और सनसेट कैटेगरी में पहले नंबर पर कर्नाटक के श्रीकुमार कृष्णन का नाम है। इस फोटोग्राफी कॉम्पटीशन में ग्रैंड प्राइस विजेता और फोटोग्राफी ऑफ द ईयर का खिताब ईटली की गैब्रिएला सिगिलिआनो को मिला है। यह अवॉर्ड गैब्रिएला की एंट्री बिग सिस्टर के लिए मिला है।

भारतवंशी मुरली ने जीती स्पेलिंग बी प्रतियोगिता

अमेरिका में आयोजित हुई साउथ एशियन स्पेलिंग बी प्रतियोगिता 2019 भारतीय मूल के अमेरिकी नवनीत मुरली ने जीत ली है। प्रतियोगिता में फर्स्ट रनर-अप कैलिफॉर्निया के वायुन कृष्णा, टैक्सास के हेपजिबाह सुजॉय और ऑस्टिन के प्रनव नंदकुमार रहे। न्यूजर्सी के मुरली ने फ्लाइप शब्‍द की सही स्पेलिंग बताकर इस टाइटल और इनामी राशि को जीता है।

डॉ. अजय कुमार रक्षा सचिव और श्री अजय कुमार भल्‍ला गृह सचिव नियुक्‍त

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने डॉ. अजय कुमार को रक्षा मंत्रालय में रक्षा सचिव और अजय कुमार भल्‍ला को गृह मंत्रालय को गृह सचिव के रूप में नियुक्‍त किया है। डॉ. अजय कुमार केरल कैडर के 1985-बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वे 1982 बैच पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी श्री संजय मित्रा का स्थान लेंगे,जिनका कार्यकाल पूरा हो गया है। एसीसी ने श्री सुभाष चंद्र,विशेष सचिव (रक्षा) की डॉ. कुमार के स्थान पर सचिव (रक्षा उत्पादन) के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है। श्री चंद्रा कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। श्री अजय कुमार भल्‍ला असम-मेघालय कैडर के 1984-बैच के आईएएस अधिकारी हैं। श्री अजय कुमार भल्‍ला श्री राजीव गाबा का स्‍थान लेंगे।

कानपुर में आधुनिक एलिम्‍को प्रोस्‍थेटिक और ऑर्थोटिक सेंटर के नवीन स्‍वरूप का उद्घाटन

केंद्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने उत्‍तर प्रदेश के कानपुर जिले में एलिम्‍को मुख्‍यालय में ऑर्थोटिक एवं प्रोस्‍थेटिक केंद्र के पुनर्निर्मित भवन तथा रियायसी परिसर इमारत का उद्घाटन किया।

एडब्ल्यूएचओ और टाटा रियल्टी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

22 अगस्त 2019 को टाटा रियल्टी एंड हाउसिंग और भारतीय सेना के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए। यह समझौता ज्ञापन भारतीय सेना के कर्मियों को तुरंत 11 से 27 प्रतिशत छूट के साथ गुरुग्राम, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे सहित 10 शहरों में फैली टाटा रियल्टी पैन इंडिया की परियोजनाओं में 13 ‘रेडी टू मूव इन’ आवासीय इकाइयों को तुरंत खरीदने में सक्षम बनाएगा।

सिंगापुर में लॉन्‍च हुई ऑन डिमांड ड्राइवरलेस बस सर्विस

सिंगापुर के सेंटोसा आइलैंड रिजॉर्ट में  ऑन डिमांड ड्राइवरलेस बस सर्विस लॉन्च की गई। यह पहला मौका है जब ऐसी कोई ऑन डिमांड सर्विस की शुरुआत की गई है।

भारतीय गेंदबाज श्रीसंथ का प्रतिबंध घटाकर किया 7 साल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  ने क्रिकेटर एस. श्रीसंत पर लगे आजीवन प्रतिबंध को घटाकर 7 साल कर दिया है। अब यह प्रतिबंध 13 सितंबर 2020 को खत्म होगा। 13 सितंबर 2013 को श्रीसंत पर आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में  प्रतिबंध लगाया गया था।

August 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *