Current Affair 23rd April 2019

अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का शिलान्यास

यूएई की राजधानी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसका निर्माण बोचासंवासी श्री अक्षर-पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था कर रही है। संस्था के आध्यात्मिक प्रमुख महंत स्वामी महाराज ने करीब चार घंटे के इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इसके बाद मुख्य पूजा स्थल पर पवित्र ईंटें रखी गईं। अबू धाबी में मंदिर बनाने की योजना को 2015 में मोदी की देश की पहली यात्रा के दौरान स्थानीय सरकार ने मंजूरी दी थी।

20वीं सदी में हुई दुनिया की सबसे “बड़ी औद्योगिक दुर्घटनाओं” में से एक : यूएन रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 1984 की भोपाल गैस त्रासदी दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक है। संयुक्त राष्ट्र की श्रम एजेंसी अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने द सेफ्टी एंड हेल्थ एट द हार्ट ऑफ द फ्यूचर वर्क- बिल्डिंग ऑन 100 इयर्स ऑफ एक्सपीरियंस’ शीर्षक से यह रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 1984 में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यूनियन कार्बाइड के कीटनाशक संयंत्र से कम से कम 30 टन मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हुआ था। इस हादसे में 6 लाख से ज्यादा मजदूर और आसपास रहने वाले लोग प्रभावित हुए थे। इसमें कहा गया है कि सरकार के आंकड़ों के अनुसार 15,000 मौतें हुई। जहरीले कण अब भी मौजूद हैं। हजारों पीड़ित और उनकी अगली पीढ़ियां श्वसन संबंधित बीमारियों से जूझ रही है। इससे उनके भीतरी अंगों एवं प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा है।

जलियांवाला बाग नरसंहार पर आधारित कविता ‘खूनी वैशाखी’ के अंग्रेजी अनुवाद का यूएई में लोकार्पण

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने जलियांवाला बाग कांड पर एक किताब का विमोचन किया है। इस किताब में जलियांवाला बाग नरसंहार पर लिखी गई पंजाबी कविता ‘खूनी बैसाखी’ का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया है। सूरी ने कहा कि इस किताब के जरिये 100 साल पहले हुए जलियांवाला बाग नरसंहार की गाथा वैश्विक पाठकों तक पहुंच रही है। कविता का अनुवाद सूरी ने किया है। जलियांवाला बाग नरसंहार की 100वीं बरसी के मौके पर गत 13 अप्रैल को इस किताब का नई दिल्ली में भी विमोचन किया गया था।

एयरटेल पेमेंट बैंक ने दो पहिया वाहन बीमा के लिये भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ किया समझौता

एयरटेल पेमेंट बैंक ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ दो पहिया वाहनों को बीमा उत्पादन उपलब्ध कराने के लिये गठजोड़ की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि पहले चरण में उत्पाद माई एयरटेल एप तथा एयरटेल पेमेंट बैंक के 40,000 से अधिक केंद्रों पर उपलब्ध होगा। इसमें कहा गया है, ‘‘एयरटेल पेमेंट बैंक ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ आकर्षक दो पहिया बीमा उत्पाद पेश करने की घोषणा की है।’’ इस पेशकश में व्यक्तिगत दुर्घटना कवर, तीसरे पक्ष की देनदारी से संरक्षण तथा बिना जांच के बीमा का नवीनीकरण शामिल है। यह त्वरित और कागज रहित प्रक्रिया होगी। दो पहिया बीमा उत्पाद का नवीनीकण एयरटेल भुगतान बैंक केंद्रों के जरिये किया जा सकता है।

दिल्ली पुलिस के  विशेष पुलिस आयुक्त सुनील कुमार गौतम पंडित गोविंद वल्लभ पंत पुरस्कार से सम्‍मानित

दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (अभियान) सुनील कुमार गौतम को वर्ष 2018-19 के लिए को ‘पंडित गोविंद वल्लभ पंत पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। उन्‍हें यह पुरस्कार उनकी किताब ‘संविधान काव्य’ के लिए दिया गया है। यह पुरस्कार गृह मंत्रालय के तहत आने वाले पुलिस शोध एवं विकास ब्यूरो ने दिया है। गौतम ने अपनी पुस्तक में पूरे संविधान को कविता के स्वरूप में लिखा है। 238 छंदों में लिखी गई इस पुस्तक को पूरा करने में उन्हें छह माह का समय लगा। पुडुचेरी की उप-राज्यपाल किरन बेदी ने पांच अक्टूबर 2016 को इस पुस्तक का विमोचन किया था।

रविंदर कुमार पासी हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के चेयरमैन बने

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) ने रविंदर कुमार पासी को पदोन्नत करके चेयरमैन नियुक्ति किया है। इससे पहले पासी ईपीसीएच के वाइस चेयरमैन के पद पर कार्यरत थे। पासी ने ओपी प्रहलादका की जगह चेयरमैन का कार्यभार संभाला।

मुकेश कुमार एशियाई जूडो यूनियन के महासचिव बने

भारतीय जूडो महासंघ के पूर्व अध्यक्ष मुकेश कुमार को एशियाई जूडो यूनियन का महासचिव नियुक्‍त किया गया। यूएई के फुजाइराह में आयोजित कांग्रेस में भारतीय जूडो महासंघ के अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा को एशियाई संस्था का उपाध्यक्ष और दक्षिण एशिया जूडो महासंघ का अध्यक्ष चुना गया।

एशियन वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में जेरेमी ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ा

एशियन वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भारतीय वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने ग्रुप बी में 67 किलो वर्ग के क्लीन एंड जर्क में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। 16 साल के जेरेमी ने क्लीन एंड जर्क में 163 किलो वजन उठाते हुए कजाकिस्तान के साइखान तेइसुयेव का 161 किलो का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह टूर्नामेंट ओलिंपिक क्वालिफाइंग भी है। इसके अंक टोक्‍यो ओलिंपिक 2020 की आखिरी रैंकिंग के वक्त गिने जाएंगे। क्वालिफाइंग मुकाबले में जेरेमी ने पुरुष वर्ग के ग्रुप बी में 67 किलो वर्ग के स्नैच में 134 किलो और क्लीन एंड जर्क में 163 किलो वजन उठाया। इस तरह कुल 297 किलो वजन उठाते हुए जेरेमी दूसरे नंबर पर रहे। वे पाकिस्तान के ताल्हा तालिब से पीछे रहे, जिन्होंने 304 किलो वजन उठाया था।

April 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *