Current Affair 22nd March 2019

अमेरिका की करेन गणित में अबेल पुरस्‍कार पाने वाली पहली महिला

अमेरिका की शिक्षक करेन उलेनबेक को गणित का विख्‍यात अबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा। वे यह सम्‍मान पाने वाली पहली महिला है। नॉर्वे की एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर के मुताबिक करेन को जियोमैट्रिक एनालिसिस मे किए गए काम के लिए पुरस्‍कार के रुप में 4.88 करोड़ रूपए मिलेंगे।

वर्ल्‍ड रिपोर्ट 2019 के अनुसार फिनलैंड दुनिया के सबसे खुशहाल देश

संयुक्‍त राष्‍ट्र की सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क द्वारा जारी की गई वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट – 2019 के अनुसार फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश है। फिनलैंड ने दूसरी बार पहला स्‍थान हासिल किया है। 156 देशों की सूची में भारत 7 पायदान फिसलकर 140वें स्‍थान पर है और पाकिस्‍तान 67वें स्‍थान पर है। दक्षिण सूडान सबसे कम खुशहाल देश है।

स्‍टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बनाया स्‍मार्ट कूड़ादान

देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में  स्टेनलेस स्टील से बने स्मार्ट कूड़ादान पेश किए हैं, जो भरने पर कूड़ा उठाने वाली गाड़ी को सिग्नल भेजेंगे। सेल के इस कूड़ेदान से बने स्मार्ट गार्बेज स्टेशन की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस से होने जा रही है, जिसका विकास दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) द्वारा किया जा रहा है। इस ‘स्मार्ट गार्बेज स्टेशन’ में सेल के सेलम स्टेनलेस स्टील से बने पर्यावरण अनुकूल कूड़ेदान रखे जाएंगे जिन्हें जमीन के अंदर रखा जाएगा। ये शहरों को कूड़े-कचरे के बेलगाम जमाव से न केवल छुटकारा दिलाएंगे बल्कि दुर्गंध और बीमारियों से भी लोगों को बचाएंगे।

गौरी सावंत भारत की पहली ट्रांसजेंडर चुनाव एंबेसडर

भारतीय निर्वाचन आयोग ने गौरी सावंत को निर्वाचन एम्बेसडर नियुक्त किया है। ऐसा भारत में पहली बार हुआ है जब किसी ट्रांसजेंडर को चुनाव एम्बेसडर चुना गया है। चुनाव आयोग के अनुसार गौरी की नियुक्ति से तृतीय लिंग श्रेणी के मतदाताओं को पंजीकरण के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

यूरोपीय संघ ने गूगल पर 11600 करोड़ का जुर्माना लगाया

यूरोपीय संघ ने प्रतिस्‍पर्धा कानून का उल्‍लंघन करने के लिए गूगल पर 1.49 अरब यूरो (करीब 11600 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है। गूगल पर आरोप है कि वह ऑनलाइन सर्च विज्ञापन में प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के विज्ञापन को ब्‍लॉक करती है।

समूद्री तूफान इदाई ने मचाई तबाही

मोजाम्बिक में पिछले सप्ताह आए विनाशकारी समुद्री तूफान ‘इदाई’ में अब तक 200 से अधिक लोग मारे गए हैं। मोज़ाम्बिक के मध्यवर्ती बेइरा में इस तूफान का सबसे ज्यादा असर पड़ा है। पड़ोसी देश जिम्बाब्वे में भी इदाई तूफान से जान-माल का ज़बरदस्त नुकसान हुआ है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों ने भारत निर्वाचन आयोग को ‘2019 आम चुनाव के लिए स्वैच्छिक आचार संहिता’ प्रस्तुत की

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों और इंटरनेट तथा मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) ने आज मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा और निर्वाचन आयुक्तों – श्री अशोक लवासा और श्री सुशील चन्द्रा को ‘आम चुनाव 2019 के लिए स्वैच्छिक आचार संहिता’ प्रस्तुत की। आईएएमएआई तथा फेसबुक, वाट्स अप, ट्विटर, गूगल, शेयरचाट और टिक-टोक आदि सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के प्रतिनिधियों के साथ कल की बैठक के निष्कर्ष के रूप में यह आचार संहिता विकसित की गई है। आम चुनाव 2019 में निर्वाचन प्रक्रिया में समग्रता कायम रखने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के स्वतंत्र, निष्पक्ष और नैतिक इस्तेमाल के लिए यह आचार संहिता विकसित की गई है। भागीदारों द्वारा सहमत स्वैच्छिक संहिता को तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है।

सीबीएसई ने बनाया ‘शिक्षा वाणी’ एप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पोडकास्ट प्लेटफॉर्म सीबीएसई-शिक्षा वाणी नामक अपना एप बनाया है। बोर्ड अब ऑडियो क्लिप के माध्यम से सभी को सूचना और नई जानकारी देगा। सीबीएसई स्कूलों के सभी प्राचार्यों काे इस एप का उपयोग करने कहा गया है। इस एप के जरिए बोर्ड की गतिविधियों को समय-समय पर ऑडियो क्लिप के जरिए जाना जा सकेगा।

बिना अनुमति के विज्ञापन जारी नहीं कर सकेंगे केबल ऑपरेटर

भारत निवार्चन आयोग के आदेशानुसार लोकसभा चुनाव के दौरान केबल ऑपरेटर बिना जिला मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति की अनुमति के चुनाव के दौरान कोई भी राजनैतिक विज्ञापन जारी नहीं कर सकेंगे। आयोग ने बताया कि‍ सभी केबल ऑपरेटर्स को केबल टेलीविजन नेटवर्क अधिनियम 1995 का पालन करना अनिवार्य है। भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्‍येक रजिस्‍ट्रीकृत राष्‍ट्रीय और राज्‍यीय राजनैतिक दल तथा चुनाव लड़ने वाले अभ्‍यर्थी को टेलीविजन चैनल पर विज्ञापन प्रसारित करवाने के लिए 3 दिन पहले जिला स्‍तरीय मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति से अनुमति लेना अनिवार्य है।

टोक्यो ओलंपिक मशाल का अनावरण

टोक्यो ओलंपिक 2020 के आयोजकों ने चेरी ब्लासम के आकार की ओलंपिक मशाल का अनावरण किया। सुनहरे गुलाब की तरह चमकदार यह टॉर्च 71 सेंटीमीटर लंबी और 1.2 किग्रा वजन की है। इसमें 2011 में भूकंप और सुनामी पीड़ितों के लिए अस्थायी मकान बनाने में इस्तेमाल किए गए एल्युमिनियम से निकले अपशिष्टों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 2011 में भूकंप और सुनामी पीड़ितों के लिए अस्थायी मकान बनाने में इस्तेमाल किए गए एल्युमिनियम से निकले अपशिष्टों का इस्तेमाल किया गया है। 

March 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *