Current Affair 22nd June 2019

टीडीपी के 4 राज्यसभा सांसद बीजेपी में शामिल

आंध्र के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी के 6 सांसदों में से 4  चार सदस्यों ने अपनी पार्टी के बीजेपी में विलय का प्रस्ताव सभापति एम. वेंकैया नायडू को सौंपा। वाईएस चौधरी, सीएम रमेश, जीएम राव और टीजी वेंकटेश ने एक औपचारिक प्रस्ताव पारित कर भाजपा में शामिल होने का फैसला लिया।

हिमाचल प्रदेश ने ट्रैकर्स के लिए जीपीएस डिवाइस को अनिवार्य किया

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ट्रैकर्स के लिए जीपीएस डिवाइस अपने साथ ले जाना अनिवार्य कर दिया है, इससे किसी विपरीत स्थिति से निपटने में सहायता मिलेगी। शीघ्र ही हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले तथा डलहौज़ी कस्‍बे में अर्ली वार्निंग सिस्टम की स्थापना की जायेगी। मंडी तथा रामपुर कस्बे में राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) के बचाव व राहत बेस की स्थापना की जायेगी।

हीरो मोटोकॉर्प ने येर्री मीना को ब्रांड एंबेसडर नियुक्‍त किया

मोटरसाइकिल और स्कूटर निर्माता हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने कोलंबिया के लोकप्रिय पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी येर्री मीना को अपना ब्रांड एम्बेसेडर बनाया है। हीरो के साथ मीना के अलावा, विराट कोहली, टाइगर वुड्स और डिएगो सिमिओने जैसे बड़े नाम भी जुड़ चुके हैं।

दुनिया के सबसे बड़े लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्‍ट कालेश्‍वरम का उद्घाटन

तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने  कालेश्‍वरम लिफ्ट सिंचाई प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। यह दुनिया की सबसे बड़ी मल्‍टी-स्‍टेज लिफ्ट सिंचाई परियोजना है। इस परियोजना के तहत गोदावरी नदी का पानी समुद्रतल से 100 मीटर लिफ्ट कर मेडिगड्डा बांध तक पहुंचाया जाएगा। यहां से पानी को 6 स्टेज तक लिफ्ट किया जाएगा और कोंडापोचम्मा सागर पहुंचाया जाएगा, जिसकी ऊंचाई 618 मीटर है। फिलहाल अमेरिका की कोलोराडो लिफ्ट योजना, मिस्र की मानव निर्मित नदी पर बनी योजना को दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई योजना माना जाता है।

कोल्हापुरी चप्पल को मिला जीआई टैग

विश्व व्यापार संगठन (WTO) की ओर से देश और दुनिया भर मे मशहूर कोल्हापुरी चप्पल को जीआई टैग दिया गया है। इस टैग के मिलने के बाद ये चप्पल बस उन्हीं इलाको में बनाई जा सकेगी जिन इलाकों को इन्हें बनाने के लिए अधिकृत किया गया है। महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सोलापुर, सांगली और सतारा जिलों में और कर्नाटक के धारवाड़, बेलगाम, बागलकोट और बीजापुर जिलों को कोल्हापुरी चप्पल बनाने वाले कारीगरों के लिए को संयुक्त रूप से जीआई टैग दिया गया है। अब तक 300 से ज्यादा उत्पादों को जीआई मिल चुका है। भारत में सबसे पहले वर्ष 2004 में दार्जिलिंग चाय को जीआई टैग मिला था। चंदेरी की साड़ी, कांजीवरम की साड़ी, दार्जिलिंग चाय और मलिहाबादी आम, बंगाल का रसगुल्ला, पंजाब का बासमती चावल, महाबलेश्वर स्ट्रॉबेरी, जयपुर के ब्लू पोटरी, बनारसी साड़ी और तिरुपति के लड्डू, मध्य प्रदेश के झाबुआ के कड़कनाथ मुर्गे को जीआई टैग मिल चुका है।

बालाकोट एयरस्ट्राइक का नाम था ‘ऑपरेशन बंदर’

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी।  भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था। अभियान को गोपनीय रखने के लिए इसे ‘ऑपरेशन बंदर’ नाम दिया गया था। अभियान में 12 मिराज फाइटर जेट के जरिए बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह किया गया था। इस ऑपरेशन में करीब 250 से 300 आतंकी मारे गए थे।

30 जनवरी से आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन न्‍यूजीलैंड में

आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 का आयोजन न्यूजीलैंड में 30 जनवरी से 20 फरवरी तक होगा। यह महिला वर्ल्‍ड कप का 12वां सीजन है। न्यूजीलैंड चौथी बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। इससे पहले न्यूजीलैंड दो बार 1992 और 2015 में पुरुष वर्ल्ड कप और एक बार 2000 में महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है।

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022  में महिला क्रिकेट शामिल

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने क्रिकेट को इस राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया है। 2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला क्रिकेट टीम खेलेगी।  महिला क्रिकेट के अलावा बीच वॉलीबॉल और पैरा टेबल टेनिस को शामिल करने पर सहमति बनी। 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स से शूटिंग को बाहर कर दिया गया है। भारत को 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग में 7 गोल्ड सहित 18 मेडल मिले थे।

डेविड वॉर्नर वर्ल्ड कप के इतिहास में दो बार 150+ रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

डेविड वॉर्नर (166) वर्ल्ड कप 2019 में बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरा शतक लगाकर टूर्नामेंट के इतिहास में दो बार 150+ रन की पारी खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।  2015 वर्ल्ड कप में वॉर्नर ने अफगानिस्तान के खिलाफ 178 रन बनाए थे।

June 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *