MP Current Affair 22nd June 2019

भाजपा के सदस्यता अभियान का नया नारा ‘सर्वस्पर्शी भाजपा-सर्वव्यापी भाजपा’

सदस्यता बढ़ाने के लिए भाजपा सदस्यता अभियान चला रही है। सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी शिवराज सिंह चौहान होंगे। भाजपा ने 6 जुलाई से 11 अगस्त तक चलने वाले सदस्यता अभियान को संगठन पर्व-सदस्यता अभियान नाम दिया है। इस पर्व का नारा ‘सर्वस्पर्शी भाजपा-सर्वव्यापी भाजपा’ होगा। इस बार भी सदस्यता मिस्ड कॉल के द्वारा प्राप्त की जा सकती है और उसी समय सदस्य बनाने वाला कार्यकर्ता मिस्ड कॉल करने वालों से पत्रक भरवाएगा। इससे उसकी सदस्यता की पुष्टि हो सके।

कलेक्टर गाइडलाइन में 20 फीसदी की कटौती

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में मंत्रालय में मंत्रि-परिषद की बैठक में  निर्णय लिया गया कि राज्य में रियल एस्टेट एवं निर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सम्पूर्ण प्रदेश में गाइड लाइन की दरों में 20 प्रतिशत की कमी की जाए। साथ ही, देय शुल्क/फीस में आवश्यक वृद्धि की जाये ताकि शासन का कुल राजस्व सुरक्षित रहे और रजिस्ट्री की कुल देय राशि में नगण्य परिवर्तन हो। यह भी निर्णय लिया गया कि स्टाम्प डयूटी/पंजीयन शुल्क/ उपकर/अतिरिक्त डयूटी का भार सम्पूर्ण प्रदेश में 7.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.5 प्रतिशत और नगरीय क्षेत्र में 10.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया जाए। मंत्रि-परिषद ने निर्णय लिया कि पत्नी या पुत्री को सम्पत्ति में सह-स्वामी के रूप में सम्मिलित करने के लिए स्टाम्प शुल्क 1000 रूपये तथा पंजीयन फीस 100 रूपये की अधिकतम सीमा के अध्याधीन रखा जाए। वर्तमान में इस पर मूल्यानुसार स्टाम्प शुल्क एक प्रतिशत तथा पंजीयन फीस 0.8 प्रतिशत है। परिवार में आंतरिक बंटवारों को सुगम बनाने के लिए पारिवारिक विभाजन में स्टाम्प शुल्क की वर्तमान दर 2.5 प्रतिशत से घटाकर 0.5 प्रतिशत करने का निर्णय भी लिया गया।

तीन नवीन खाद्य एवं औषधि परीक्षण प्रयोगशालाएँ स्थापित होंगी

मंत्रि-परिषद की बैठक में ड्रग रेग्यूलेटरी सिस्टम के सुदृढ़ीकरण के लिये इन्दौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में खाद्य एवं औषधि परीक्षण प्रयोगशालाओं का निर्माण किये जाने का फैसला लिया गया।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एबीसी सेंटर और डॉग शेल्टर हाउस बनेंगे

भोपाल शहर के चारों कोनों पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एनीमल बर्थ कंट्रोल (एबीसी) सेंटर और डॉग शेल्टर हाउस का निर्माण किया जाएगा। शेल्टर हाउस में नसबंदी, चिकित्सा और पोषण की पूरी व्यवस्था रहेगी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने स्वयंसेवी संगठनों के साथ शहर में कुत्तों के कारण हो रही समस्याओं के निराकरण के संबंध में चर्चा के दौरान यह बात कही।

आदिवासी संस्कृति केन्द्र का शिलान्यास

जनजातीय कार्य तथा घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्क्ड़ जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओंकार सिंह मरकाम ने अरेरा हिल्स क्षेत्र में आदिवासी संस्कृति केन्द्र एवं प्रशासनिक भवन का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास किया। इसमें एक ऑडिटोरियम, प्रदर्शन गैलरी के साथ एक ट्रेनिंग सेंटर भी होगा।उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण से आदिवासी संस्कृति को एक नया मंच और आधुनिक वातावरण मिलेगा।

June 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *