Current Affair 22nd July 2019

श्री अजय भादू राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव बने

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति  ने श्री अजय भादू को राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्‍त किया है। श्री अजय भादू गुजरात कैडर के 1999 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

हैदराबाद में सेंटर फॉर सेलुलर मॉलिक्‍यूलर बायोलॉजी में एनएसजी सुविधा का उद्घाटन

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हैदराबाद में सेंटर फॉर सेलुलर मॉलिक्‍यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) में अगली पीढ़ी अनुक्रमण (एनएसजी) सुविधा का उद्घाटन किया। इस सुविधा में उच्‍च जीनोम अनुक्रमण और नैदानिक नमूनों के डायग्‍नोस्टिक अनुक्रमण की प्रौद्योगिकी शामिल है। एनएसजी द्वारा प्रसव पूर्व अनुवांशिक जांच और परामर्श में मदद से निदान और उपचार के लिए महत्‍वपूर्ण अनुवांशिक डाटा का बड़े पैमाने पर सृजन होगा।

ऐतिहासिक सफदरजंग मकबरे की वास्‍तुशिल्‍पीय रोशनी का उद्घाटन

केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्‍ली में ऐतिहासिक सफदरजंग मकबरे की रोशनी का उद्घाटन किया। 17वीं शताब्‍दी की इस मुगलकालीन स्‍मारक की वास्‍तुशिल्‍पीय सुन्‍दरता की जगमगाहट सूर्यास्‍त के बाद ऐतिहासिक प्रतिबिंब का प्रदर्शन करेगी।

मधुर भंडारकर की फिल्‍म ‘इंदु सरकार’ नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया का हिस्‍सा बनी

मधुर भंडारकर की राजनैतिक थ्रिलर फिल्‍म ‘इंदु सरकार’ नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (एनएफएआई) का हिस्‍सा बन गई है। इस फिल्‍म में 1975 से 1977 तक की आपातकालीन अवधि का चि‍त्रण किया गया है। फिल्‍म में कीर्ति कुल्‍हारी, तोता रॉय चौधरी, नील नितिन मुकेश, सुप्रिया विनोद, रश्मि झा और अनुपम खेर ने अभिनय किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया के छठे सबसे पसंदीदा पुरुष

ब्रिटेन की इंटरनेट मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म यूगॉव (YouGov ) ने इस साल की दुनिया के टॉप-20 एडमायर्ड पुरुषों और महिलाओं की सूची जारी की। सूची में पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया में छठे और भारत के सबसे पसंदीदा पुरुष हैं। पसंदीदा पुरुषों की सूची में बिल गेट्स पहले स्थान पर हैं। वहीं, महिलाओं की सूची में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा पहले नंबर पर हैं। पुरुषों की सूची में अमिताभ बच्चन 12वें नंबर पर हैं। बॉलीवुड के रोमांस किंग शाहरुख खान 16वें और सलमान खान 18वें नंबर पर हैं। महिलाओं की सूची में ऐक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने प्रियंका चोपड़ा को पीछे कर 13वां स्थान पाया है। प्रियंका चोपड़ा इस बार 14वें नंबर पर हैं, जबकि पिछले साल वह 12वें नंबर पर थीं। ऐश्‍वर्या राय 16वें व सुष्मिता सेन 17वें नंबर हैं।

‘स्‍केलअप फैसेलिटी फॉर एग्रो केमिकल्‍स’ की आधारशिला रखी गई

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सीएसआईआर के तहत कृषि मिशन परियोजना के एक हिस्‍से के रूप में निर्मित किए जाने वाले ‘स्‍केलअप फैसेलिटी फॉर एग्रो केमिकल्‍स’ की आधारशिला रखी। इस परियोजना का उद्देश्‍य सस्‍ती और प्रदूषण संबंधी मुद्दों से मुक्‍त प्रक्रियाओं का विकास करना है। एग्रो मिशन में सतत कृषिजन प्रक्रियाओं को विकसित करने में किसानों की दिलचस्‍पी को बढ़ावा देने पर ध्‍यान दिया गया है।

वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस आईपीएल टीम सनराइजर्स के कोच बने

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने ट्रेवर बेलिस को नया कोच नियुक्त किया है। बेलिस की कोचिंग में इंग्लैंड की टीम हाल ही में वर्ल्ड कप जीती थी। बेलिस ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी का स्थान लेंगे। बेलिस इससे पहले 2012 से 2015 तक कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के कोच रहे थे। तब टीम दो बार चैम्पियन बनी थी।

हिरवानी भारतीय महिला टीम के सलाहकार बने

भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के स्पिन कोच इंदौर के नरेंद्र हिरवानी देश की महिला टीम के साथ सलाहकार के रूप में काम करेंगे। भारतीय टीम में पूनम यादव, एकता बिष्ट और दीप्ति शर्मा जैसी स्पिनर हैं।

बॉक्सर थापा प्रेसिडेंट कप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने

चार बार के एशियन मेडलिस्ट बॉक्सर शिवा थापा प्रेसिडेंट कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट में गोल्ड जीता है। वह  प्रेसिडेंट कप में गोल्‍ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। शिवा को फाइनल में वॉकओवर मिला। 2006 में इस टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से यह भारत का पहला गोल्ड मेडल है। शिवा थापा पहली बार 63 किग्रा वेट कैटेगरी में उतरे थे। शिवा का फाइनल में दो बार के एशियन कन्फेडरेशन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट कजाखस्तान के जाकिर सैफुलीन से मुकाबला था। लेकिन जाकिर ने इंजरी के कारण नाम वापस ले लिया और शिवा को चैंपियन घोषित किया गया।

हिमा दास ने एक महीने में 5वीं बार गोल्ड जीता

भारतीय एथलीट हिमा दास ने चेक रिपब्लिक में आयोजित 400 मीटर रेस जीतने के साथ ही एक महीने में 5वां गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उन्‍होंने इस दौड़ को जीतने के लिए उन्होंने 52.09 सेकंड का समय लिया।इससे पहले वे दो जुलाई को यूरोप में, सात जुलाई को कुंटो ऐथलेटिक्स मीट में, 13 जुलाई को चेक गणराज्य में ही और 17 जुलाई को टाबोर ग्रां प्री में अलग-अलग स्पर्धाओं में स्वर्ण जीत चुकी हैं।

July 22, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *