MP Current Affair 22nd July 2019

स्वास्थ्य, पोषण में राजगढ़ की देश में 35वीं रैंक

नीति आयोग की ओर से जारी हेल्थ एंड न्यूट्रिशन रिपोर्ट-2019 में राजगढ़ जिले को स्वास्थ्य और पोषण के मामले में 35वीं रैंक मिली है। जिले को 100 में से 71.2 नंबर मिले। आयोग द्वारा देशभर के 115 आकांक्षी जिलों में सुधार की गुंजाइश वाले जिलों में सर्वे किया गया था। सर्वे का आधार शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, बिजली रखा गया। हेल्थ एवं न्यूट्रीशियन सूचकांक के मामले में देश के सबसे पिछड़े 115 जिलों की सूची जारी की गई थी। इनमें मप्र के आठ जिले भी शामिल थे। इनमें बड़वानी, गुना, विदिशा, छतरपुर, दमोह, राजगढ़ के साथ खंडवा भी शामिल था। इन जिलों की बदतर स्थिति को देखते हुए सरकार ने इन जिलों को बेहतर बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया था।

वन मित्र एप से दिए जाएंगे जमीन के पट्‌टे

आदिम जाति कल्याण विभाग ने वनाधिकार पट्‌टा वितरण की सालों पुरानी प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत पट्‌टा वितरण और दावों की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। इसके लिए मप्र की नई सरकार के आदिम जाति कल्याण विभाग ने एमपी वन मित्र एप तैयार कराया है। इसमें ग्राम सभा द्वारा गठित वन अधिकार समिति के माध्यम से दावों को ऑनलाइन दर्ज कराया जाएगा।

इंदौर के नितिन मेनन श्रीलंका-बांग्लादेश वनडे सीरीज में अंपायरिंग करेंगे

इंदौर के  अंपायर नितिन मेनन श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होने वाली वनडे सीरीज में अंपायरिंग करेंगे। 26, 28 और 31 जुलाई को दोनों टीमों के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। नितिन पहले नितिन पहले, तीसरे मैच में फील्ड नितिन पहले, तीसरे मैच में फील्ड और दूसरे मैच में थर्ड अंपायर की भूमिका में होंगे। दूसरे मैच में थर्ड अंपायर की भूमिका में होंगे। तीसरे मैच में फील्ड एवं दूसरे मैच में थर्ड अंपायर की भूमिका निभायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *