Current Affair 22nd January 2019

राष्‍ट्रीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

24 और 25 जनवरी, 2019 को राष्‍ट्रीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन राष्‍ट्रीय युवा केन्‍द्र संगठन (एनवाईकेएस) के युवा मामलों के विभाग के तत्‍वावधान में किया जाएगा। यह आयोजन नेहरू स्‍मारक संग्रहालय और पुस्‍तकालय, तीन मूर्ति भवन, नई दिल्‍ली में किया जाएगा। इसका उद्देश्‍य 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में बड़ी संख्‍या में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना और राष्‍ट्र निर्माण में पूरे तन-मन के साथ भागीदारी करने के लिए युवाओं और जनता में राष्‍ट्रीयता और देशभक्ति की भावना को और मजूबत बनाना है। यह कार्यक्रम युवाओं के समग्र विकास और सशक्तिकरण के लिए नेतृत्‍व गुणों और अच्‍छे संवाद कौशल की पहचान करने के लिए भी आयोजित किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता राष्‍ट्र निर्माण के लिए सरकार के कार्यों और नीतियों को समझने में युवाओं को सक्षम बनाएगी। एनवाईकेएस राष्‍ट्रीय स्‍तर की भाषण प्रतियोगिता 2015-16 से आयोजित कर रहा है।

23 जनवरी को आगरा और मथुरा में नमामि गंगे की छह परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी

नितिन गडकरी 23 जनवरी को आगरा और मथुरा में नमामि गंगे की छह परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। मथुरा की चार परियोजनाओं की अनुमोदित लागत 511.74 करोड़ रुपये है। इनमें दो मलजल प्रवाह प्रणाली (सीवरेज) परियोजनाएं भी शामिल हैं। पहली परियोजना ‘एक-शहर-एक-संचालक’ के दृष्टिकोण के साथ हाइब्रिड एन्यूटी मोड पर शहर के लिए एकीकृत सीवरेज बुनियादी ढ़ांचा की है। जिसकी लागत 460.45 करोड़ रुपये है। इस परियोजना में मथुरा रिफाइनरी में निस्‍तारित मल जल के पानी का दोबारा उपयोग किया जाता है। दूसरी परियोजना, 33.82 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत से वृंदावन में सीवरेज बुनियादी ढांचे के पुनर्वासन और जलमल निस्‍तारण संयंत्र (एसटीपी) के सुधार/उन्नयन की है। 27 घाटों की सफाई की भी परियोजना है जिसकी स्वीकृत लागत 3.60 करोड़ रुपये है। औद्योगिक प्रदूषण निवारण के लिए, मथुरा औद्योगिक क्षेत्र में वस्त्र छपाई इकाइयों के लिए वर्तमान सीईटीपी के ढ़ांचागत सुधार की एक परियोजना होगी जिसकी स्वीकृत लागत 13.87 करोड़ रुपये है।आगरा की परियोजनाओं में 857.26 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत की 176 एमएलडी के नए एसटीपी बनाने, पुराने संयंत्रों का सुधार, पुनर्वासन और 15 वर्ष के लिए संचालन तथा प्रबंधन (ओ एंड एम) के वास्‍ते हाइब्रिड एन्‍यूटी मोड पर ‘एक-शहर-एक-संचालक’ के दृष्टिकोण से शहर के लिए व्यापक सीवरेज योजना शामिल है। 353.57 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत से अमृत योजना के तहत पश्चिमी क्षेत्र में सीवरेज नेटवर्क का निर्माण, 251 किलोमीटर सीवर लाइन लगाने, 47,827 आवासों में कनेक्शन की भी परियोजना है।

पांच दिवसीय ‘भारत पर्व’ का आयोजन

पर्यटन मंत्रालय 26 से 31 जनवरी, 2019 तक राजधानी स्थित लाल किले में एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना दर्शाने वाले पांच दिवसीय ‘भारत पर्व’ का आयोजन कर रहा है। यह आयोजन गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा है। भारत पर्व का आयोजन वर्ष 2016 से गणतंत्र दिवस समारोह के अंग के रूप में किया जा रहा है। भारत पर्व आम जनता के लिए 26 से 31 जनवरी, 2019 तक 12 बजे दोपहर से 10 बजे रात तक खुला रहेगा। प्रवेश निःशुल्क है, लेकिन प्रवेश के लिए पहचान प्रमाण-पत्र लाना होगा। इस दौरान लाल किला 22 जनवरी से 31 जनवरी, 2019 तक आम जनता और आगन्तुकों के लिए बंद रहेगा।

‘कॉफमो’ ने वर्ष 2018 में ने किया सर्वश्रेष्ठ काम

भारतीय रेल कार्यशालाओं के आधुनिकीकरण के संगठन ‘कॉफमो’ ने वर्ष 2018 में सर्वश्रेष्ठ कामकाज किया। यह संगठन आधुनिक और उन्नत मशीनी उपकरणों की खरीद के लिए एक उत्कृष्ट केन्द्र है और वह डिब्बों और इंजनों के रखरखाव तथा निर्माण सुविधाओं को आधुनिक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भारतीय सिनेमा का राष्ट्रीय संग्रहालयआम जनता के लिए खुला

मुम्बई के कम्बाला हिल में पेडर रोड पर स्थित फिल्म प्रभाग परिसर में भारतीय सिनेमा का राष्ट्रीय संग्रहालय 20 जनवरी, 2019 को जनता के लिए खोल दिया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 19 जनवरी, 2019 को संग्रहालय का उद्घाटन किया था। संग्रहालय मंगलवार से रविवार 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।

गुजरात के वडोदरा में दिवाला और दिवालियापन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

राष्ट्रीय कंपनी कानून ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी), अहमदाबाद के सदस्य (न्यायिक) माननीय श्री एच.पी. चतुर्वेदी ने वडोदरा में दिवाला और दिवालियापन जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड ने दिवाला पेशेवर एजेंसियों – आईसीएआई (लीड पार्टनर) का भारतीय दिवाला पेशेवर संस्थान, दिवाला पेशेवरों का आईसीएसआई संस्थान तथा इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेन्ट्स ऑफ इंडिया की दिवाला पेशेवर एजेंसी – के सहयोग से किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों, पेशेवर लोगों, बैंकरों तथा व्यवसायियों सहित बड़ी संख्या में हितधारकों ने भाग लिया। माननीय श्री एच.पी. चतुर्वेदी ने कार्यक्रम में दिवाला और दिवालियापन कोड, 2016 के अंतर्गत कॉरपोरेट दिवाला समाधान और तरलता प्रक्रियाओं के मामले में निर्णायक अधिकारियों की भूमिका की चर्चा की।

मतदाता जागरूकता के लिए रेडियो जॉकियों की कार्यशाला आयोजित

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता जागरूकता के लिए रेडियो जॉकियों की कार्यशाला आयोजित की। इसमें आकाशवाणी और विभिन्न निजी एफएम चैनलों ने हिस्सा लिया। बिग एफएम, रेड एफएम, फीवर 104 एफएम, रेडियो नशा, इश्क एफएम और रेडियो सिटी जैसे प्रमुख एफएम चैनलों के कुल 19 रेडियो जॉकियों ने दो घंटे के सत्र में हिस्सा लिया। सत्र के दौरान उन्हें मतदाताओं को शिक्षित करने की जानकारी दी गई। इस कार्यशाला का आयोजन इसलिए किया गया है, ताकि रेडियो जॉकियों को चुनाव प्रक्रिया से परिचित कराया जा सके और वे अपने श्रोताओं तक सटीक जानकारी पहुंचाने में मदद कर सकें।

मॉरीशस प्रथम अंतर्राष्ट्रीय भोजपुरी उत्सव का आयोजन करेगा

प्रवासी भारतीय दिवस 2019 के मुख्य अतिथि मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ ने वाराणसी के दीनदयाल हस्तकला संकुल में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस के पूर्ण सत्र के शुभारंभ के दौरान घोषणा की कि मॉरीशस प्रथम अंतर्राष्ट्रीय भोजपुरी उत्सव का आयोजन करेगा।

वाराणसी के दीनदयाल हस्तकला संकुल में उत्कृष्टता केन्द्रों (सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस) का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी को वाराणसी के दीनदयाल हस्तकला संकुल में उत्कृष्टता केन्द्रों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने 55 केन्द्रों के उद्घाटन के अवसर पर पट्टिका का अनावरण किया। यह केन्द्र क्षेत्र की हस्तकला को समर्पित परिसर हस्तकला संकुल में उत्कृष्टता केन्द्र के रूप में सेवा देंगे। प्रधानमंत्री ने दो पुस्तकों (ए) काशी : यूनिवर्स ऑफ क्राफ्ट्स एंड टेक्सटाइल्स  (बी) इंडियन टेक्सटाइल्स : हिस्ट्री, स्प्लेन्डर ग्रैन्डूर-का विमोचन भी किया। एक किताब काशी के मौलिक शिल्प और हथकरघा के विकास की कहानी बयां करती है। दूसरी किताब भारतीय वस्त्र के उन्नत विकास और इतिहास को अपने पन्नों में समेटे हुए है।

विराट कोहली आईसीसी के तीनों अवॉर्ड पाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर (आईसीसी अवॉर्ड 2018)

विराट कोहली को वर्ष 2018 के लिए आईसीसी के तीनों अवॉर्ड क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्‍ट प्‍लेयर ऑफ द ईयर, वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चुना गया है। पहली बार किसी क्रिकेटर को तीनों अवॉर्ड दिये जाएंगे। भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत को एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द ईयर और ऑस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच को टी20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर चुना गया। स्‍कॉटलैंड के कैलम मैक्‍लॉड को एसोसिएट प्‍लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। वूमन रैंकिंग में भारत की स्‍मृति मंधाना को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। ऑस्‍ट्रेलिया की एलिसा हेली को टी20 प्‍लेयर ऑफ द ईयर और इंग्‍लैंड की सोफी एक्‍लेस्‍टोन को एमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द ईयर चुना गया। श्रीलंका के कुमार धर्मसेना अंपायर ऑफ द ईयर चुने गये। न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन को स्प्रिट ऑफ द क्रिकेट अवॉर्ड दिया गया।

January 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *