MP Current Affair 22nd January 2019

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयीन शिक्षा संस्थान शुरू किया वेद संकाय

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयीन शिक्षा संस्थान के क्षेत्रीय निदेशक श्री वी.एस. रवीन्द्रन ने बताया कि स्कूलों में वेद संकाय खोले जायेंगे। ये संकाय भारतीय साहित्य और संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिये खोले जाएंगे। इस संकाय में छात्र कर्ण और दुर्योधन की नीतियों से लेकर भारत के प्राचीन दर्शन, वेद, संस्कृत साहित्य और व्याकरण की पढ़ाई करेंगे। भारतीय मुक्त विद्यालयीन शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने दसवीं कक्षा में इस संकाय के लिये दाखिले शुरू कर दिये हैं। जल्द ही बारहवीं का कोर्स भी शुरू करने की तैयारी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल पर एनआईओएस ने यह पाठ्यक्रम भारतीय ज्ञान परंपरा संकाय नाम से शुरू किया है। इस पाठ्यक्रम के तहत् भारतीय दर्शन, वेद अध्ययन, संस्कृत व्याकरण और संस्कृत साहित्य की पढ़ाई छात्रों को संस्कृत में ऑनलाईन करायी जायेगी।

‘आज के समय में गाँधी’ व्याख्यान 23 जनवरी को

23 जनवरी को दोपहर 3 बजे ‘आज के समय में गाँधी” व्याख्यान पर्यावरण परिसर स्थित एप्को के मुख्य सभागार में होगा। यह व्याख्यान राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित व्याख्यानों की श्रंखला में व्याख्यान सुप्रसिद्ध गाँधीवादी मनीषी एवं चिंतक डॉ. एस.एन. सुब्बाराव  देंगे। अध्यक्षता प्रमुख सचिव पर्यावरण श्री अनुपम राजन करेंगे।

लक्ष्‍य कार्यक्रम संबंधी कार्यशाला का शुभारंभ

एनएचएम मिशन संचालक श्री निशांत वरवड़े ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू किये गये लक्ष्‍य कार्यक्रम संबंधी कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य प्रसूति गृह और ऑपरेशन कक्ष में देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाना है। लक्ष्य कार्यक्रम के प्रथम चरण में 5 मेडिकल कॉलेज अस्पताल और 18 जिला अस्पताल को शामिल किया गया है।

आमजन के भ्रमण के लिए राजभवन को 24 जनवरी से 27 जनवरी तक खुला रहेगा

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने गणतंत्र पर्व पर आमजन के भ्रमण के लिए राजभवन को 24 जनवरी से 27 जनवरी, 2019 तक खुला रखने के निर्देश दिये हैं। राजभवन शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक आमजन के लिये खुला रहेगा। राजभवन में आकर्षक विद्युत सज्जा तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के कट आउट लगाये जा रहे हैं। इससे दर्शक स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। प्रदर्शनी में भोपाल विलीनीकरण आंदोलन में योगदान देने वालों के कट आउट भी दर्शक देख सकेंगे।

नेशनल ताइक्‍वांडो प्रतियोगिता (अंडर 17) में मप्र टीम को प्रतिनिधित्‍व करेंगी कृतिका

गुजरात में 27 जनवरी से होने वाली स्‍कूल गेम्‍स फेडरेशन ऑफ इंडिया की अंडर 17 नेशनल ताइक्‍वांडो प्रतियोगिता में मध्‍यप्रदेश टीम का नेतृत्‍व करेंगी। कृतिका ग्‍वालियर की रहने वाली हैं।

January 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *