Current Affair 22nd February 2019

14वें कृषि विज्ञान सम्मेलन का आयोजन

नई दिल्‍ली में 14वें कृषि विज्ञान सम्मेलन का आयो‍जन किया जा रहा है। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने सम्मेलन के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित किया। सम्‍मेलन का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और  राष्ट्रीय कृषि विज्ञान अकादमी द्वारा किया जा रहा है। सम्‍मेलन का विषय  “कृषि क्रांति के लिए नवाचार” है।

भारतीय बैंकिंग और प्रौद्योगिकी की भूमिका के बारे में सम्‍मेलन का आयोजन किया जायेगा

भारतीय बैंकिंग में प्रौद्योगिकी की भूमिका के बारे में एक सम्‍मेलन का आयोजन किया जायेगा। नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार इस आयोजन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत में बैंकिंग क्षेत्र के बारे में संभाषण को बढ़ाना और उसे ऊंचा उठाना है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था की बढ़ती कैडिट जरूरतों को बेहतर समर्थन देने के लिए भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के सतत विकास के बारे में जानकारी देने की परख विकसित करने में मदद मिलेगी। सुबह के सत्र में नीति और बैंकिग उद्योग के विशेषज्ञों के साथ पैनल वार्ता का आयोजन किया जाएगा। नीति आयोग आर्थिक प्रगति और कल्‍याण के लिए फाउंडेशन के साथ मिलकर इस सम्‍मेलन की मेजबानी कर रहा है।

सभी इस्‍पात उत्‍पादकों को समान दर्जा

इस्पात मंत्रालय ने सभी इस्पात निर्माताओं को चाहे वे लघु मध्यम उद्यम हो या बड़े उत्पादक हो, चाहे उनकी क्षमताएं भिन्न-भिन्‍न हों या और इस्पात उत्पादन की विभिन्न विधियां अपनाते हों एक समान दर्जा दिया है। इस्पात मंत्रालय ने एकीकृत इस्पात उत्पादकों, प्राथमिक इस्पात उत्पादकों द्वितीयक इस्पात उत्पादकों के रूप में इस्पात उत्पादकों का वर्गीकरण करना रोक दिया है। इसके बजाय किसी स्टील उत्पाद को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा एक बार प्रमाणित करने और अपेक्षित विनिर्देशों को पूरा करने के बाद उसके साथ मूल निवेश सामग्री और अपनाई गई प्रक्रिया के आधार पर कोई अंतर नहीं किया जाएगा। इस बारे में 53 गुणवत्ता नियंत्रण आदेश जारी किए गए हैं जिनमें अनेक इस्पात उत्पादकों के लिए गुणवत्ता मानक शामिल किए गए हैं।

‘शिष्‍ट भारत अभियान’ की शुरूआत

नई दिल्ली में एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा आयोजित ‘शिष्ट भारत अभियान’ की शुरूआत की गई। राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित किया। इस आयोजन की थीम- स्कूलों और कॉलेजों में नैतिक विज्ञान शिक्षा के महत्व पर चर्चा करना और पाठ्यक्रम में नैतिक विज्ञान को एक विषय के रूप में शामिल करना था।

केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के सभी जवानों के लिए विमान यात्रा को स्‍वीकृति

गृहमंत्रालय ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के सभी जवानों के विमान यात्रा को मंजूरी दे दी है। केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के सभी जवान अब दिल्‍ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्‍ली, जम्‍मू– श्रीनगर और श्रीनगर से जम्‍मू विमान से आ जा सकेंगे। इस फैसले से केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के कांस्‍टेबल से लेकर हेड कांस्‍टेबल और एएसआई रैंक तक के करीब 7,80,000 कर्मियों को तुरंत फायदा होगा। अब तक इस श्रेणी के कर्मी विमान यात्रा के हकदार नहीं थे। नयी व्‍यवस्‍था का लाभ पुलिस बलों को ड्यूटी पर जाने के लिए या फिर जम्‍मू कश्‍मीर से छुट्टी पर अपने घर आने और फिर वापस ड्यूटी पर जाने के लिए भी मिलेगा। यह सुविधा उन्‍हें पहले से उपलब्‍ध कराई गई विमान यात्रा सुविधा के अतिरिक्‍त होगी। गृहमंत्रालय ने जवानों के यात्रा समय में कमी लाने के इरादे से यह व्‍यवस्‍था की है।

पुलिस सेवाओं को ‘ऑल इंडिया सिटीजंस सर्वे ऑफ पुलिस सर्विसेस’

सरकार और जनता के बीच सुशासन के मॉडल को और मजबूत बनाने के उद्देश्य से गृह मंत्रालय ने पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो को एक अखिल भारतीय सर्वेक्षण करने की जिम्मेदारी दी है। ‘ऑल इंडिया सिटीजंस सर्वे ऑफ पुलिस सर्विसेस’ नामक यह सर्वेक्षण नई दिल्ली का राष्ट्रीय प्रयुक्त आर्थिक अनुसंधान परिषद करेगा और सर्वेक्षण नौ महीनों में पूरा किया जाएगा। यह सर्वेक्षण मार्च 2019 में शुरू होगा।

एटमोस्फेरिक वाटर जनरेटर (एडब्ल्यूजी) का शुभारंभ

नवरत्न कंपनी भारत इलेक्ट्रोनिक लिमिटेड ने एटमोस्फेरिक वाटर जनरेटर का एरो इंडिया 2019 में अनावरण किया है। यह उत्पाद दुनिया में पेयजल की बढ़ती हुई जरूरत को पूरा करने के लिए एक नवाचार समाधान उपलब्ध कराता है। यह एटमोस्फेरिक वाटर जनरेटर वायुमंडल में मौजूद नमीं से सीधे ही पानी बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। एटमोस्फेरिक वाटर जनरेटर का निर्माण बीईएल द्वारा सीएसआईआर-आईआईसीटी और एमएआईटीएचआरआई के सहयोग से किया जा रहा है। इसे ऐरो इंडिया 2019 में हॉल-ई में बीईएल के स्टॉल पर प्रदर्शित किया गया है।

भारत-रूस फोरम बेंग्लुरु में आयोजित

वाणिज्य एवं उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने बेंग्लुरु में भारत और रूस के छोटे और मझौले उद्योगों के संवाद-मंच को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच साझेदारी को ‘विशिष्ट रणनीतिक साझेदारी’ कहा जाता है। दोनों देश राजनीतिक, सुरक्षा, व्यापार, अर्थव्यवस्था, रक्षा, शिक्षा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, संस्कृति और लोगों के बीच आदान-प्रदान जैसे क्षेत्रों में बहुआयामी सहयोग करते हैं।इस अवसर पर रूसी संघ के उद्योग एवं व्यापार मंत्री श्री डेनिस मानतुरोव और भारत के साथ सहयोग संबंधी व्यापार परिषद के अध्यक्ष श्री सर्गेई चेरेमिन भी उपस्थित थे।

सियोल के योनसेई  विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण

सियोल के योनसेई विश्वविद्यालय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर कोरिया गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति श्री मून जे-इन प्रथम महिला किम जूंग-सूक और संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिव श्री बान की-मून उपस्थित थे। योनसेई विश्‍वविद्यालय दक्षिण कोरिया के सर्वाधिक प्रसिद्ध विश्‍वविद्यालयों में से एक है।दक्षिण कोरिया में महात्‍मा गांधी को विश्‍व शांति के प्रतीक के रूप में सम्‍मान दिया जाता है।

दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण

चेन्नई में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने तमिल, अंग्रेजी और हिन्दी में व्याख्यान दिया और कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि महात्मा गांधी द्वारा स्थापित दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर रही है।

आंध्र प्रदेश में नेल्लोर आकाशवाणी एफएम स्टेशन का उद्घाटन

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश में नेल्लोर आकाशवाणी एफएम स्टेशन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि तमाम चैनलों द्वारा विजुअल सामग्री की भरमार के बीच रेडियो प्रसारण वापस आ रहा है। श्री नायडू ने एफएम स्टेशन की शुरूआत के बाद तेलुगु और अंग्रेजी में संबोधित करते हुए कहा कि तेलुगु में मनोरंजन कार्यक्रम प्रसारित करने के अलावा एफएम स्टेशन किसानों और अन्य वर्गों को महत्वपूर्ण सूचनाएं भी प्रदान करेगा। उपराष्ट्रपति ने नेल्लोर में सरदार पटेल नगर के मुप्पावरापू फाउंडेशन नॉलेज सेंटर स्थित बासावतारकम कैंसर संस्थान द्वारा आयोजित एक चिकित्सा शिविर का उद्घाटन भी किया।

एयरो इंडिया-2019 का आयोजन 20 से 24 फरवरी तक

बेंगलुरु में एशिया का सबसे बड़े एयर शो ‘एयरो इंडिया’ शुरू हो गया। शो का आयोजन 20 से 24 फरवरी तक किया जायेगा। इस प्रदर्शनी में रक्षा क्षेत्र से जुड़े तमाम रक्षा उपकरणों को प्रदर्शित किया जा रहा है। ‘एयरो इंडिया’ विमानन क्षेत्र में हो रही प्रगति और नए विचारों को दुनिया से साझा करने के लिए बड़ा मंच है।

केरल पुलिस में शा‍मिल देश का पहला रोबोट कॉप

केरल पुलिस फोर्स में देश का पहला ह्यूमनॉइड रोबोट कॉम शामिल किया गया है। यह भारत का पहला ह्मयूमनॉइड और दुनिया का चौथा रोबॉट है। केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने पहले ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप- केपी बॉट का उद्घाटन किया। इसका उद्घाटन सीएम पी विजयन ने किया तो रोबॉट ने उन्हें सलाम भी किया। केपी बॉट पुलिस हेडक्वॉर्टर के फ्रंट ऑफिस के बाहर ड्यूटी देगा। इसे सब-इंस्पेक्टर की रैंक पर रखा गया है।

February 22, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *