MP Current Affair 22nd February 2019

ताप्‍ती महोत्‍सव 22 से 24 फरवरी तक

22 से 24 फरवरी तक बैतूल जिले के मुलताई में ताप्ती महोत्सव मनाया जायेगा। महोत्‍सव का आयोजन संस्‍कृति विभाग द्वारा किया जायेगा। समारोह में प्रवेश नि:शुल्‍क है।

पंचायत प्रतिनिधि प्रशिक्षण एवं क्षमता वर्धन कार्यशाला का आयोजन 23 फरवरी को

23 फरवरी को भेल के दशहरा मैदान में राष्ट्रीय ग्राम-स्वराज योजना में पंचायत प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण एवं क्षमता वर्धन कार्यशाला होगी। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ कार्यशाला के मुख्‍य अतिथि होंगे। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल कार्यशाला की अध्यक्षता करेंगे। कार्यशाला में पंचायत राज की बारीकियों और कार्य प्रक्रिया के विषय में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

विदिशा में रवीन्द्र नाथ टैगोर सांस्कृतिक भवन का लोकार्पण

केन्द्रीय मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने विदिशा में रवीन्द्र नाथ टैगोर सांस्कृतिक भवन का लोकार्पण किया। इस मौके पर संस्कृति, चिकित्सा शिक्षा और आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री और विदिशा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव, पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थित थे। लोकार्पण समारोह में जानकारी दी गई कि इस भवन का निर्माण केन्द्र और राज्य सरकार के संयुक्त योगदान से हुआ है। करीब 10 हजार वर्ग मीटर परिसर में 3300 वर्गमीटर क्षेत्र में भवन का निर्माण किया गया है। इसमें आधुनिक ध्वनि और प्रकाश व्यवस्था भी की गई है।

मिंटो हाल के रूफ टाप रेस्टारेंट का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ नेमिंटो हाल के रूफ टाप रेस्टारेंट का शुभारंभ किया।  इस रेस्टारेंट में स्वादिष्ट भोजन के साथ नवाब भोपाल के समय का वातावरण निर्मित किया गया है। इसमें संगीत, तारे देखने के लिये टेलीस्कोप की सुविधा, खाने की मेज पर वर्चुअल इमेज और भोपाल के इतिहास को बताते फोटो भी प्रदर्शित किये गये हैं।

नई संचार नीति  लागू

मध्‍यप्रदेश शासन ने प्रदेश के नागरिकों को बेहतर संचार सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए नई संचार नीति बनाई है। विगत 16 फरवरी को जबलपुर में मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्री-मंडल की बैठक में नीति का अनुमोदन किया गया। यह नीति 2023 तक अथवा नई नीति की घोषणा होने तक लागू रहेगी। राज्य सरकार द्वारा आईटी के लिए गठित शीर्ष समिति इस नीति में संशोधन या वृद्धि करने के लिए अधिकृत होगी। ”इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर मध्यप्रदेश 2019 वायर लाइन या वायर लेस आधारित वाइस या डेटा एक्सिस सेवाएँ प्रदान करने के लिए बुनियादी ढाँचे की स्थापना नीति ‘समाज और अर्थव्यवस्था के विकास के लिए संचार की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर पूरे राज्य में मजबूत, सुरक्षित, उच्च गुणवत्ता और निर्बाध दूरसंचार बुनियादी ढाँचे की स्थापना करेगी। नई नीति का उद्देश्य प्रदेश में संचार सुविधाओं के बुनियादी ढाँचे के नियोजित विकास और विस्तार को सुनिश्चित करना होगा।

February 22, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *