Current Affair 22nd August 2019

 ‘द डायरी ऑफ मनु गांधी’ (1943-44) पुस्तक का विमोचन

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में “द डायरी ऑफ़ मनु गाँधी” (1943-44) पुस्तक को लांच किया। यह पुस्‍तक भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार द्वारा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के सहयोग से प्रकाशित की गई है।  ‘द डायरी ऑफ मनु गांधी’ मूल रूप से गुजराती में संपादित की गई है और इसका अनुवाद जाने-माने विद्वान डॉ. त्रिदीप सुह्रद ने किया है। पहला खंड 1943-1944 की अवधि को कवर करता है। मनु गांधी (मृदुला) महात्‍मा गांधी के भतीजे जयसुखलाल अमृतलाल गांधी की बेटी थीं जो गांधी जी की हत्या होने तक उनके साथ रहीं। वह 1943 में आगा खान पैलेस में कारावास के दौरान कस्तूरबा गांधी की सहयोगी थीं।

महाराष्‍ट्र के फूपगांव में प्राप्‍त अवशेषों से लौह कालीन बस्‍ती होने के प्रमाण मिले

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा महाराष्ट्र के अमरावती जिले के फूपगांव के चंदर बाज़ार में हाल ही में किए गए उत्खनन में विदर्भ क्षेत्र में लौह कालीन बस्‍ती होने के प्रमाण मिले हैं। यह स्थल तापी की प्रमुख सहायक नदी पूर्णा नदी के विशाल घुमावदार मार्ग में स्थित है। कुल 9 खाइयों में खुदाई की गई, जिनसे मकान और चूल्हा, पोस्ट-होल और कलाकृतियों जैसे अवशेष मिले। खुदाई के दौरान, 4 पूर्ण गोलाकार संरचनाएं मिली।उत्खनन से एगेट-कारेलियन, जैस्पर, क्वार्ट्ज और एगेट जैसे मोतियों की भी बड़ी मात्रा का पता चला। सभी खाइयों से लोहे, तांबे की वस्तुएं भी एकत्रित की गई हैं। बर्तनों के टूटे हुए टुकड़ों पर बड़ी मात्रा में भित्तिचित्रों के निशान मिले हैं।एएसआई का मानना है कि फूपगांव में खुदाई ने पूर्णा नदी बेसिन के लौह युगीन लोगों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। कालक्रमानुसार इस स्‍थान को 7 ईसा पूर्व और 4 ईसा पूर्व के बीच रखा जा सकता है।

सेना मुख्‍यालय को पुनर्गठित करने के निर्णय को मंजूरी

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सेना मुख्‍यालय को पुनर्गठित करने के बारे में कुछ निर्णयों को अपनी स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। सेना मुख्‍यालय द्वारा किए गए विस्‍तृत आंतरिक अध्‍ययन के आधार पर यह मंजूरी दी गई है। निर्णय निम्‍नानुसार हैं:-

  • तीनों सेनाओं के प्रतिनिधित्‍व सहित सेना प्रमुख (सीओएएस) के अधीन एक अलग सतर्कता प्रकोष्‍ठ की स्‍थापना
  • मानवाधिकारों के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उप-सेना प्रमुख के अधीन  एक विशेष मानवाधिकार अनुभाग स्थापित करने का निर्णय
  • फील्ड आर्मी के फॉर्मेशनों/यूनिटों में सेना मुख्‍यालय के 206 सेना अधिकारियों  को पदस्‍थापित किया जाएगा

सरकारी शिक्षकों के प्रशिक्षण की अभूतपूर्व राष्‍ट्रीय पहल ‘निष्‍ठा’ का शुभारंभ

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ नेनई दिल्‍ली स्थित डॉ. अम्‍बेडकर अंतर्राष्‍ट्रीय केन्‍द्र में प्राथमिक शिक्षा का स्‍तर बेहतर करने के राष्‍ट्रीय मिशन ‘निष्‍ठा (राष्‍ट्रीय स्‍कूल प्रधानाध्‍यापक एवं शिक्षक समग्र उन्‍नति पहल)’का शुभारंभ किया। मंत्री ने इस कार्यक्रम के दौरान निष्‍ठा की वेबसाइट, प्रशिक्षणमॉड्यूल, प्राइमर बुकलेट और एक मोबाइल एप भी लॉन्‍च किया।प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘निष्‍ठा’ का मूल उद्देश्‍य विद्यार्थियों में गहन चिंतन प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों को प्रोत्‍साहित करना है।

‘स्टेट रूफटॉफ सोलर एकट्रैक्टिवनेस इंडेक्स’ जारी

केंद्रीय ऊर्जा एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री आरके सिंह ने  स्टेट रूफटॉप सोलर एक्ट्रैक्टिवनेस इंडेक्स – सरल जारी किया। इस सूचकांक में कर्नाटक पहले पायदान पर है। इस सूची में क्रमशः दूसरा, तीसरा और चौथा स्थान तेलंगाना, गुजरात और आंध्र प्रदेश को मिला है।सरल को नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई), शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन (एसएसईएफ), एसोसिएट चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंटस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) और अर्न्स एंड यंग (ईवाई) के सहयोग से डिजाइन किया गया है।

विदेशियों के पर्वतारोहण एवं ट्रैकिंग के लिए चार राज्यों के 137 पर्वत शिखरों को खोला गया

सरकार ने पर्वतारोहण एवं ट्रैकिंग के लिए पर्वतारोहण वीजा प्राप्त करने के इच्छुक विदेशियों के लिए 137 पर्वत शिखरों को खोल दिया है। ये शिखर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम में स्थित हैं। उत्तराखंड में विदेशियों के लिए सबसे ज्यादा 51 शिखर खोले गए हैं। इस सूची में जम्मू-कश्मीर के 15 पर्वत शिखरों को भी शामिल किया गया है।

भारत-जाम्बिया के बीच 6 समझौते

दिल्ली के हैदराबाद हाउस में जाम्बिया के राष्टूपति एडगर लूंगू और पीएम मोदी ने  दोनों देशों के संबंधों के विभिन्न पहलुओ पर व्यापक एवं उपयोगी चर्चा की। दोनों नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि रक्षा सहित कारोबार, निवेश संबंधों को और बढ़ाने से दोनों देशों को लाभ होगा। दोनों देशों ने रक्षा सहयोग, खनन सहित चुनाव आयोगों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर 6 अलग-अलग क्षेत्रों में 6 सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर भी किये।

आईआरसीटीसी को सौंपी जाएंगी 2 तेजस ट्रेन

रेलवे ने अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस और दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस का परिचालन प्रयोगात्मक मामलों के रूप में आईआरसीटीसी को सौंपे जाने का फैसला लिया है। यह परिचालन एक ट्रायल होगा। यदि यह ट्रायल सफल होता है तो अन्य रूट्स की जिम्मेदारी भी आईआरसीटीसी को दी जा सकती है। इन दोनों रूट्स पर तेजस एक्सप्रेस का किराया फ्लैक्सिबल होगा और किराया आईआरसीटीसी की ओर से तय किया जाएगा।

भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने ओलिंपिक टेस्ट टूर्नामेंट जीता

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओलिंपिक टेस्ट टूर्नामेंट के फाइनल में न्यूजीलैंड को 5-0 से हराकर टूर्नामेंट जीत लिया है। टोक्यो के ओई हॉकी स्टेडियम में फाइनल मुकाबले में भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, नीलाकांता शर्मा, गुरसाहिबजीत सिंह और मंदीप सिंह ने गोल किए।

सीआईएसएफ के महानिदेशक श्री राजेश रंजन ने सीआईएसएफ के खिलाडि़यों को किया सम्‍मानित

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक श्री राजेश रंजन ने नई दिल्‍ली में सीआईएसएफ के खिलाडि़यों को सम्‍मानित किया। इन खिलाडि़यों ने चीन केचेंग्दू में आयोजित वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्स-2019 में 05 स्वर्ण, 03 रजत और 02 कांस्य पदक प्राप्त कर सीआईएसएफ और राष्‍ट्र को गौरवान्वित किया था। वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स -2019 8 अगस्‍त से 18 अगस्त,2018 तक चीन के चेंग्‍दू में आयोजित किया गया था। वर्ल्‍ड पुलिस एंड फायर गेम्स-2019 में सीआईएसएफ के खिलाडि़यों की उपलब्धियों का विवरण निम्‍नानुसार है-

क्र.सं. रैंक और नाम विवरण/स्‍पर्धा पदक
1 एल/आईएनएसपीकुहेली गंगेली राइफल  (शूटिंग) स्‍वर्ण -1 कांस्‍य -1
2 एल/एएसआई जीना देवी चोंगथम जूडो (78 किग्रा) रजत -1
3 एचसी हरमीत जूडो (60 किग्रा) स्‍वर्ण -1
4 एल/एचसी मीना कुमारी देवी मुक्केबाजी (54 किग्रा) स्‍वर्ण -1
5 एल/एएसआई हिमानी डिस्‍कस थ्रो
गोला फेंक
रजत -1
कांस्‍य -1
6 एल/एचसी संगीता बांस कूद
ऊंची कूद
स्‍वर्ण -1
रजत -1
7 एचसी अंकित राठी भाला फेंक स्‍वर्ण -1
August 22, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *