MP Current Affair 22nd August 2019

पूर्व सीएम बाबूलाल गौर का निधन

राजधानी के सबसे लोकप्रिय नेता एवं पूर्व सीएम बाबूलाल गौर का निधन हो गया है। गौर का जन्म 2 जून 1930 को उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था। वे भाजपा के एक अकेले नेता रहे जिन्होंने मध्यप्रदेश विधानसभा के लगातार 10 चुनाव जीते। 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक वे मप्र के मुख्यमंत्री रहे।1974 में मध्य प्रदेश शासन द्वारा बाबूलाल गौर को ‘गोआ मुक्ति आंदोलन’ में शामिल होने के कारण ‘स्वतंत्रता संग्राम सेनानी’ का सम्मान प्रदान किया गया था।

से. नि. न्यायाधीश श्री पाठक बने विद्युत नियामक आयोग के सदस्य

राज्य शासन द्वारा सेवानिवृत्त न्यायाधीश श्री शशि भूषण पाठक को मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग का सदस्य (विधि) नियुक्त किया गया है।

दिव्यांग सतेन्द्र बने कैटलीना चैनल पार करने वाले पहले एशियाई तैराक

ग्वालियर शहर के दिव्यांग तैराक और विक्रम अवॉर्डी सत्येन्द्र सिंह लोहिया के नेतृत्व में इंडियन पैरा रिले टीम ने कैटलीना चैनल पर कर एशियाई रिकॉर्ड बनाया। उनकी टीम ने 35 किमी की लंबी इस चैनल को 11 घंटे 34 मिनट में पार किया। उनकी टीम में राजस्थान के जगदीश चंद्र तेली, महाराष्ट्र के चेतन राउत और गीता चौधरी, बंगाल के रिमी शाह, छत्तीसगढ़ के अंजनी पटेल शामिल थे। यह एशिया में पहली बार रिकॉर्ड दर्ज किया गया जब दिव्यांग कैटेगरी में इंग्लिश चैनल और कैटलीना चैनल दोनो को पार किया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *