Current Affair 22nd April 2019

भारत और फ्रांस के मध्य वरुण-19 नौसैनिक युद्धाभ्यास

भारत और फ्रांस के मध्य वरुण-19 नौसैनिक युद्धाभ्यास मई 2019 में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न परिस्थितियों में कुशलतापूर्वक एवं संयम के साथ पराक्रम दिखाने पर नौसेना द्वारा अभ्यास किया जायेगा। इस अभ्यास में भारत मिग-29K लड़ाकू विमानों के साथ अपने एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य का उपयोग करेगा। फ्रांस की ओर से इस अभ्यास में एयरक्राफ्ट कैरियर FNS चार्ल्स डी गॉल तथा राफेल-एम नैवेल जेट्स हिस्सा लेंगे। इस अभ्यास में फ्रांस की ओर से FNS फोर्बिन, FNS प्रोवेंस, FNS लातूशे त्रेविल, परमाणु पनडुब्बी, FNS अमेथिस्ट, टैंकर FNS मारने इत्यादि हिस्सा ले रहे हैं।

सऊदी अरब ने हज कोटा बढ़ाकर दो लाख किया

सऊदी अरब की ओर से भारतीय हज कोटे को बढ़ाकर दो लाख कर दिया है। वर्ष 2019 यह कोटा 1.75 लाख था। पहली बार रिकॉर्ड दो लाख भारतीय मुसलमान बिना सब्सिडी के हज यात्रा 2019 पर जाएंगे।

जयदीप सरकार दक्षिण अफ्रीका में भारत के नये उच्चायुक्त नियुक्त

भारत सरकार की ओर से जयदीप सरकार को दक्षिण अफ्रीका में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। जयदीप सरकार 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। जयदीप सरकार वर्तमान में भूटान में भारत के राजदूत नियुक्त हैं।

भारत ने नेपाल में छयोईफेल कुंडलिंग मठ के पुनर्निर्माण में की मदद

नेपाल के  सिंधुपालचौक जिले में भारतीय अनुदान से पुनर्निर्मित छयोईफेल कुंडलिंग मठ का उद्घाटन किया गया। बौद्ध विद्वान श्यालपा तेनजिंग रिनपोचे ने लिसांखु गांव में स्थित इस मठ का एक कार्यक्रम में उद्घाटन किया। 1946 में नेपाल और चीन की सीमा के पास स्थित मठ का निर्माण किया गया था।

स्वदेश निर्मित गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत ‘इंफाल’ का जलावतरण

भारतीय नौसेना ने मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स में गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत ‘इंफाल’ को लांच किया गया। इसका डिजाइन और निर्माण देश में ही किया गया है। ‘प्रोजेक्ट 15ब्रेवो’ के तहत यह तीसरा पोत है। इससे पहले 2015 में ‘विशाखापट्टनम’ और 2016 में ‘मुर्मागोवा’ को लांच किया गया था। तीनों पोत 2021 से नौसेना का हिस्सा हो जाएंगे।

नौसेना कमांडरों के सम्मेलन 2019 का पहला संस्करण

23 से 25 अप्रैल, 2019 तक नई दिल्ली में नौसेना कमांडरों के सम्मेलन 2019 का पहला संस्करण आयोजित किया जाएगा। यह सम्मेलन नौसेना कमांडरों के बीच परस्पर बातचीत के लिए सेना के भीतर शीर्ष फोरम है। कमांडर-इन-चीफ के साथ नौसेना स्टाफ के प्रमुख,  पिछले छह महीनों के दौरान किए गए प्रमुख परिचालन, सामग्री, संभार तंत्र, मानव संसाधन, प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा करेंगे और आगामी छह महीनों के दौरान संचालित किये जाने वाले कार्यक्रमों पर विचार-विमर्श करेंगे।

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप-2019 का शुभारंभ

21 अप्रैल 2019 को दोहा, क़तर में एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 23वें संस्करण का शुभारंभ हुआ। चार दिन तक चलने वाले इस आयोजन में 63 देशों के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

हार्दिक पांड्या और के एल राहुल पर 20-20 लाख रुपए का जुर्माना

करण जौहर के शो में महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल पर बीस-बीस लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके लिए दोनों क्रिकेटरों को 4 हफ्ते यानी एक महीने का समय दिया गया है। बीसीसीआई की ओर से प्रत्‍येक खिलाड़ी पर लगाए गए 20 लाख रुपये के जुर्माने में से 1-1 लाख रुपये की रकम ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सुरक्षा बलों के 10 कांस्‍टेबलों के परिवारों को देने को कहा गया है। बची हुई 10 लाख रुपये की धनराशि को दृष्‍तिबाधितों के लिए बनाए गए क्रिकेट एसोसिएशन के फंड में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

April 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *