Current Affair 21st March 2019

रितु बेरी भारत में उज्‍बेकिस्‍तान की पहली भारतीय पर्यटन एंबेसडर

फैशन डिजाइनर रितु बेरी को भारत में उज्‍बेकिस्‍तान का सांस्‍कृतिक और पर्यटन एंबेसेडर बनाया गया है। वह इस पद पर नियुक्‍त होने वाली पहली भारतीय हैं। यह दोनों देशों के बीच सांस्‍कृतिक और सामाजिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए काम करेंगी।

जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष देश के पहले लोकपाल

जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष देश के पहले लोकपाल बन गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष  को देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया। लोकपाल की सूची में 4 न्यायिक एवं 4 ग़ैर न्यायिक सदस्य हैं। राष्ट्रपति ने जस्टिस दिलीप बी भोंसले, जस्टिस पीके मोहंती, जस्टिस अभिलाषा कुमारी और जस्टिस एके त्रिपाठी को न्यायिक सदस्य के तौर पर नियुक्ती को मंजूरी दी। दिनेश कुमार जैन, अर्चना रामासुंदरम, महेंद्र सिंह और डॉ. आईपी गौतम ग़ैर न्यायिक सदस्य के तौर पर नियुक्त किए गए हैं।

पीएनबी का आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

लंदन पुलिस ने नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया था। नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार ब्रिटेन से प्रत्‍यपर्ण का प्रयास करेगी।

1971 के बांग्लादेश युद्ध के हीरो कैप्‍टन सामंत का निधन

1971 के बांग्लादेश युद्ध के समय भारतीय पनडुब्बी के कमांडर रहे कैप्टन एम एन सामंत का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। युद्ध के बाद सामंत ने बांग्लादेश की नौसेना के पहले चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में सेवा दी थी।

जगमीत हाउस ऑफ कॉमंस के लिए चुने गए पहले अश्वेत सांसद बने

भारतीय मूल के वकील जगमीत सिंह ने कनाडा के हाउस ऑफ कॉमंस का सदस्य बनकर रिकॉर्ड हाउस ऑफ कॉमंस में पहुंचने वाले पहले अश्वेत सांसद बन गए हैं। उन्हें 25 फरवरी काे हुए संघीय उपचुनाव में न्यू डेमोक्रेट्स पार्टी से सांसद चुना गया था।

डिजीटल साक्षरता बढ़ाने के लिए व्‍हाट्सएप्‍प की नैसकॉम फाउंडेशन के साथ साझेदारी

व्‍हाट्सएप्‍प  ने डिजिटल लिट्रेसी बढ़ाने के लिए नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) के साथ साझेदारी की है। इसका मुख्य उद्देश्य फर्जी खबरों से लड़ना और उनके  प्रसार को रोकना है। दोनो मिलकर भारत में डिजिटल साक्षरता बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग देंगे। इस कैपेंन के तहत व्हाट्सएप और नैसकॉम फाउंडेशन मिलकर एक लाख से ज्यादा भारतीयों को फर्जी खबरों को पहचानने की ट्रेनिंग और व्हाट्सएप पर सुरक्षित रहने की जानकारी देंगे। ट्रेनिंग के लिए एक विशेष पाठ्यक्रम तय किया गया है, इसे व्हाट्सएप और नैसकॉम ने मिलकर तैयार किया है। पाठ्यक्रम को कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसमें ऐसे उपयोगी टूल्स की जानकारी दी जाएगी, जिनकी मदद से यूजर्स फॉरवर्ड किए गए मैसेज को वेरिफाई कर सकेंगे। इनकी मदद से यूजर्स संदिग्ध कंटेट को फैक्ट चेकर्स और लॉ एनफोर्समेंट एजेंसी को रिपोर्ट भी कर सकेंगे। ट्रेनिंग नैसकॉम फाउंडेशन के स्वयंसेवकों द्वारा दी जाएगी। कोई भी व्यक्ति नैसकॉम की ऑफिशियल साइट पर जाकर एक फॉर्म भरकर स्वयंसेवक बन सकता है। स्वयंसेवकों के लिए ‘ईच वन टीच थ्री’ कैपेंन लॉन्च किया गया है। जिसके तहत हर व्यक्ति जो इस ट्रेनिंग का हिस्सा बनता है, वो इसमें सीखे गए सबकों को तीन अन्य लोगों तक पहुंचाएगा। इस तरह ईच वन टीच थ्री कैपेंन के जरिए एक नेटवर्क चेन बनाकर जरूरी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा।

जीएसटी परिषद की 34वीं बैठक आयोजित

19 मार्च, 2019 को जीएसटी परिषद की 34वीं बैठक नई दिल्‍ली में आयोजित की गई। किफायती घरों के निर्माण पर 1 प्रतिशत और किफायती घरों को छोड़ अन्‍य मकानों के निर्माण पर 5 प्रतिशत की नई टैक्‍स की दरें लागू होंगी। नई दरें 1 अप्रैल 2019 से लागू होंगी।

सिखों का सबसे बड़ा पर्व होला महल्‍ला शुरु

सिखों का सबसे बड़ा पर्व होला महल्‍ला आनंदपुर साहिब में शुरु हो गया है। इस बार होला महल्‍ला चार दिन का होगा। एसजीपीसी 21 मार्च का और निहंग सिंघ 22 मार्च को महल्‍ला निकाल रहे हैं।  सिखों के पवित्र धर्मस्थान श्री आनंदपुर साहिब मे होली पर लगने वाले मेले को होला महल्ला कहते हैं।

रूस में दुनिया का पहला अंडर – आइस फोटो एग्‍जीबिशन

रूस में दुनिया का पहला अंडर – आइस फोटो एग्‍जीबिशन का आयोजन किया गया। यह प्रदर्शनी आर्कटिक सर्कल में बर्फ के नीचे माइनस 2 डिग्री सेल्सियस ठंडे पानी में लगी। इस प्रदर्शनी को देखने के लिए लोगों को डाइविंग सूट पहनकर जाना पड़ा।

मर्सडीज के बोटास बने ऑस्‍ट्रेलियन ग्रांप्री फॉर्मूला – 1 चैंपियन

फिनलैंड के वाल्‍टेरी बोटास ने सीजन की पहली फॉर्मूला-1 रेस जीत ली है। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियन ग्रांप्री फॉर्मूला – 1 में 5 बार के वर्ल्‍ड चैंपियन लुईस हैमिल्‍टन को को 20 सेकंड से हराकर चैंपियनशिप अपने नाम की।

March 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *