Current Affair 21st May 2019

भारत और सिंगापुर के बीच संयुक्‍त अभ्‍यास सिम्बेक्स-2019 आरंभ

भारत और सिंगापुर के बीच सिम्बेक्स-2019 युद्ध अभ्यास की शुरुआत दक्षिणी चीन सागर में हो चुकी है। सिम्बेक्स-2019 अभ्यास का 26वाँ संस्करण है। इस अभ्यास का आयोजन 16 मई से 22 मई  2019 के बीच किया जा रहा है। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य  भारतीय नौसेना और सिंगापुर नौसेना के मध्य आपसी विश्‍वास को मजबूत बनाना, अंत:पारस्‍परिकता को बढ़ाना एवं दोनों नौसेनाओं के बीच समान सामुद्रिक चिंताओं के समाधान में अधिक प्रभावी बनाना है। भारतीय नौसेना के जहाज कोलकाता और शक्ति के अतिरिक्‍त लंबी दूरी के सामुद्रिक निगरानी विमान भी सिम्‍बेक्‍स-2019 में हिस्‍सा ले रहे हैं। सिम्‍बेक्‍स-2019 में भारतीय नौसना के जहाज कोलकाता और शक्ति की दक्षिण एवं पूर्व चीन सागर में दो महीने की तैनाती भी शामिल है, जिसका उद्देश्‍य पूर्व एवं दक्षिण पूर्व एशिया के देशों के साथ संवर्द्धित सांस्‍कृतिक, आर्थिक एवं सामुद्रिक अंत:संपर्कों के जरिए मित्रता सेतु को विस्‍तारित करना है।

गूगल ने चीन की कंपनी हुआवेई पर लगाई पाबंदी

गूगल ने फोन बनाने वाली चीन की कंपनी हुआवेई पर अपने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्‍टम को अपडेट करने पर पाबंदी लगा दी है। इसके साथ ही हुआवेई के नये डिजाइन वाले स्‍मार्ट फोन्‍स में अब गूगल ऐप्‍स नहीं काम करेंगी। गूगल का यह फैसला ट्रंप प्रशासन द्वारा हुआवेई को उस सूची में डालने के बाद आया है, जो बिना लाइसेंस के अमेरीकी कंपनियों के साथ कारोबार नहीं कर सकती हैं।

भारत ईरान संयुक्त कांसुलर समिति की 11वीं बैठक (जेसीसीएम) का आयोजन

14 मई, 2019 को नई दिल्ली में भारत तथा इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ ईरान के बीच संयुक्त कांसुलर समिति की 11वीं बैठक आयोजित हुई। संयुक्त सचिव (सीपीवी) श्री अमित नारंग ने भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया, जबकि ईरान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ईरान के विदेश मंत्रालय के कांसुलर मामलों के महानिदेशक महामहिम श्री अली असगर मोहमदी ने किया। बैठक ने कांसुलर और वीजा संबंधित मुद्दों में चल रहे सहयोग की स्थिति की समीक्षा करने तथा लोगों से लोगों के संपर्क को बढ़ाने और भारत व ईरान के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान किया।

राधा वेंकटरमन इस्वातिनी के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त बनीं

सुश्री राधा वेंकटरमनको इस्वातिनी में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में मंत्रालय में निदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने आईएसआईएस की दक्षिण एशिया शाखा पर लगाया प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी संगठन आईएसआईएस की दक्षिण एशिया शाखा पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसकी स्थापना 2015 में एक पाकिस्तानी नागरिक और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के एक पूर्व कमांडर ने की थी। संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान में कई घातक हमलों में शामिल होने और आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े होने को लेकर यह प्रतिबंध लगाया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति ने ‘‘इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड दि लेवांत-खुरासान’’ (आईएसआईएल-के) पर प्रतिबंध लगाया। इस संगठन को आईएसआईएस दक्षिण एशिया शाखा के तौर पर भी जाना जाता है।

कपिल शर्मा का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

कॉमेडी के बादशाह कपिल शर्मा का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में दर्ज हो गया है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन ने कपिल शर्मा को भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले स्टैंडअप कॉमेडियन में से एक के रूप में चुना था जिसके लिए कपिल को सम्मानित किया गया है।

नडाल ने नौवीं बार जीता इटालियन ओपन का खिताब

स्पेन के राफेल नडाल ने इटालियन ओपन के फाइनल मुकाबले में दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को  6-0, 4-6, 6-1 से हराकर इटालियन ओपन का खिताब जीत लिया है। डाल का यह 9वां इटेलियन ओपन खिताब है।

कैरोलिना पिल्सकोवा ने जीता इटेलियन ओपन का खि‍ताब

चेक गणराज्य की चौथी वरीयता प्राप्त कैरोलिना प्लिसकोवा ने इटेलियन ओपन के महिला एकल फाइनल मुकाबले में ब्रिटेन की योहाना कोंटा को 6-3, 6-4 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। पिलिसकोवा के करियर का यह 13वां खिताब है।

May 21, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *