Current Affair 21st June 2019

राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का चौथा संस्करण दिल्‍ली में आयोजित

18 जून से 20 जून 2019 तक राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा स्कूली बच्चों का राष्ट्रीय योग ओलंपियाड नई दिल्ली के चाचा नेहरू भवन में आयोजित किया गया। यह राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का चौथा संस्करण है। वर्ष 2016 में इसकी शुरूआत हुई थी।

सौर और पवन ऊर्जा क्षेत्र के लिए विवाद निपटारा प्रणाली को मंजूरी

केन्‍द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री श्री आर.के. सिंह ने सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं का क्रियान्‍वयन सुगम बनाने के लिए इस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों और भारतीय सौर ऊर्जा निगम-एसईसीआई/एनटीपीसी के बीच अनपेक्षित विवादों को अनुबंध शर्तों से इतर निपटाने के वास्‍ते एक विवाद निपटारा समिति गठित करने के प्रस्‍ताव को स्‍वीकृति दे दी है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री के अनुमोदन से एक तीन सदस्‍यीय विवाद निपटारा समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें ऐसे व्‍यक्ति शामिल होंगे जिनकी सत्‍यनिष्‍ठा और ईमानदारी सवालों से परे होगी। समिति के सदस्‍यों की अधिकतम आयु सीमा 70 वर्ष होगी। इनका चयन दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र से किया जाएगा ताकि इनके लिए हवाई यात्राओं और होटलों में रहने पर होने वाले खर्च न करने पडें। सदस्‍यों की चयन प्रक्रिया ऐसी होगी जिसमें किसी भी तरह के हितों का टकराव न हो। विवाद निपटारा समिति की व्‍यवस्‍था एसईसीआई/एनटीपीसी के जरिए या  उनके द्वारा क्रियान्वित सभी तरह की सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं,कार्यक्रमों और योजनाओं पर लागू होगी।

योग-2019 के प्रोत्‍साहन और विकास में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए पुरस्‍कार

वर्ष 2019 के लिए योग के प्रोत्‍साहन और विकास के लिए गुजरात के लाईफ मिशन के स्‍वामी राजर्षि मुनी को व्‍यक्तिगत-राष्‍ट्रीय श्रेणी में, इटली की सुश्री एंटोनिटा रोजी को व्‍यक्तिगत-अंतर्राष्‍ट्रीय श्रेणी में, बिहार स्‍कूल ऑफ योग को संगठन-राष्‍ट्रीय श्रेणी में तथा जापान योग निकेतन को संगठन-अंतर्राष्‍ट्रीय श्रेणी में पुरस्‍कार के लिए चुना गया। पुरस्‍कार के तहत एक ट्रॉफी, प्रमाण-पत्र तथा नकद पुरस्‍कार दिये जायेंगे। प्रत्‍येक पुरस्‍कार का मूल्‍य 25 लाख रूपये होगा।

आईआईटी बॉम्‍बे सहित तीन संस्‍थान टॉप 200 में

अंतर्राष्ट्रीय क्यूएस रैंकिंग में देश के 3 उच्च शिक्षण संस्थान टॉप 200 में शामिल हुए हैं। इनमें आईआईटी बॉम्बे 152वें, आईआईटी दिल्ली 182वें तथा भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू 184वें स्थान पर है। टॉप 1000 में देश के कुल 27 शिक्षण संस्थान हैं। आईआईटी बॉम्बे पिछले साल 179वें नंबर पर था।

ई व्हीकल के लिए नहीं लगेगी रजिस्ट्रेशन फीस

अब ई व्हीकल खरीदने पर रजिस्ट्रेशन शुल्‍क नहीं देना होगा। सरकार ने ई व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए ड्रॉफ्ट नोटिफिकेशन में यह व्यवस्था की है। इसके लिए सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स 1989 में बदलाव किया जाएगा। यह छूट दो पहिया सहित सभी श्रेणियों के वाहनों पर लागू की जाएगी।

वाई वी सुब्‍बा रेड्डी तिरुपति बोर्ड के अध्‍यक्ष

पूर्व सांसद और वाईएसआर कांग्रेस के नेता वाईवी सुब्बा रेड्डी को तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम  ट्रस्ट बोर्ड (टीटीडी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने उनके नियुक्ति पत्र पर दस्तखत किए । तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) एक स्वतंत्र ट्रस्ट है, जो देश के सबसे अमीर हिंदू मंदिर तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर का कार्यभार देखता है।

केरल में देश का पहला डिजिटल गार्डन

केरल में देश का पहला डिजिटल गार्डन बन रहा है। राजभवन स्थित कनककुन्नु गार्डन में जितने भी पेड़ हैं, सभी को क्यूआर कोड दिया जा रहा है। स्मार्टफोन के जरिए पेड़ों पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर उसकी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है। जैसे पेड़ों की प्रजाति, उम्र, बॉटेनिकल नाम, प्रचलित नाम, पेड़ों पर फूल खिलने का मौसम, फल आने का मौसम, चिकित्सा और अन्य इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी पलभर में हासिल हो जाएगी। गार्डन में पेड़ों की 126 प्रजातियां हैं, जिन्हें डिजिटल फार्मेट में किया गया है। इस गार्डन को विकसित करने में केरल विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के डॉ. ए. गंगाप्रसाद और अखिलेश नायर ने मुख्य रूप से योगदान दिया है। दिल्ली के लुटियंस जोन स्थित लोधी गार्डन के पेड़ों पर क्यूआर कोड सबसे पहले लगाए गए थे। मकसद था लोगों को सालों पुराने पेड़ों के बारे में जानकारी मिले।

हिन्‍दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए नासा ने दिया फंड

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हिंदी को बढ़ावा देने वाले एक प्रोजेक्ट को वित्तीय सहायता प्रदान की है। इस प्रोजेक्ट के तहत भारत के कई ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के स्थलों के बारे में वीडियो बनाए गए हैं। वीडियो       को इन स्थलों के निर्माण में प्रयुक्त विज्ञान व प्रौद्योगिकी से जुड़े पहलुओं को समझाने और हिंदी सिखाने की दृष्टि से तैयार किया गया है। नासा ने हिंदी, अरबी, चीनी और अन्य भाषाओं की पढ़ाई को राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से प्राथमिकता में रखते हुए बढ़ावा देने के लिए स्टारटॉक कार्यक्रम चलाया है। इसके तहत न्यूजर्सी में एजुकेटर्स सोसायटी फॉर हेरिटेज ऑफ इंडिया के निदेशक वेद चौधरी को 90,000 डॉलर (करीब 63 लाख रुपये) का अनुदान दिया गया है।

ब्राजील की मार्ता का वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 17 गोल का रिकॉर्ड

मार्ता के गोल की मदद से ब्राजील ने महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप में इटली को 1-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ब्राजील ने लगातार छठी बार प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। 6 बार की वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर मार्ता का यह फीफा वर्ल्ड कप में 17वां गोल है। वे वर्ल्ड कप (पुरुष या महिला) में सबसे ज्यादा गोल करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। 33 साल की मार्ता ने जर्मनी के पुरुष खिलाड़ी मिरोस्लाव क्लोज का 16 गोल का रिकॉर्ड तोड़ा। मार्ता ने इटली के खिलाफ 74वें मिनट में पेनल्टी किक पर गोल किया।

अमला के 8 हजार रन तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी

द. अफ्रीका के ओपनर हाशिम अमला ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 24वां रन बनाते ही इंटरनेशनल वनडे में 8 हजार रन पूरे कर लिए हैं। हाशिम अमला ने 55 रन की पारी खेली।   उन्होंने 176 पारियों में यह कारनामा किया। वे सबसे तेज 8 हजार रन पूरे करने के मामले में दूसरे नंबर पर है। अब उनके 8031 रन हो गए हैं। इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 175 पारियों में 8 हजार रन पूरे किए थे।

June 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *