MP Current Affair 21st June 2019

मॉडल रूचि तिवारी को बनाया ब्रांड एम्बेसेडर

मुगल सम्राट शाहजहां की बेगम मुमताज महल की 388वीं बरसी पर आयोजित गोल्डन जुबिली फेस्टिवल में एक्ट्रेस, मॉडल व ब्यूटी क्वीन ऑफ इंडिया रुचि तिवारी को ताज पहनाकर ब्रांड एंबेसेडर बनाया गया।  वे अब बुरहानपुर की ऐतिहासिक धरोहर और मुमताज महल की यादगार विरासत की ब्रांडिंग करेंगी। देश-विदेश में होने वाले आयोजन में वे मॉडलिंग व अभिनय के दौरान शहर की ऐतिहासिकता का बखान कर इसे अलग पहचान दिलाएंगी।

हर्षिता ने गायन और नृत्य में जीते कई पुरस्कार

अखिल भारतीय सांस्कृतिक संघ पुणे की अखिल भारतीय संगीत और नृत्य की स्पर्धा में इंदौर की हर्षिता लोढ़ा ने गायन में पहला पुरस्कार और ओडिसी में तीसरा पुरस्कार हासिल किया है। नौंवी कक्षा की स्टूडेंट्स हर्षिता ने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत ख्याल गायकी एकल स्पर्धा की जूनियर कैटेगरी में पहला पुरस्कार हासिल किया है। हर्षिता वरिष्ठ वायलिन वादक डॉ. रमेश तागड़े की और ओडिसी की वरिष्ठ नृत्यांगना डालिया दत्ता की शिष्या है।

अब वन विभाग से 10 रुपए में ऑनलाइन मंगवाएं पौधा

वन विभाग ने पौधा आपके द्वार योजना लांच कर दी हैं। योजना के तहत वन विभाग में मांग पत्र देने पर आपको मात्र 10 रुपए पौधे के हिसाब से वन विभाग पौधा उपलब्ध कराएगा। योजना के तहत छायादार व फलदार दोनों की तरह के पौधे 10 रुपए प्रति पौधे के हिसाब से दिए जाएंगे। जिसमें आम, नीम, बिल्बपत्र, पीपल, नीबू आदि सहित लगभग 20 प्रकार के पौधे शामिल हैं। नर्सरियों पर उपलब्ध अन्य प्रकार के पौधे भी योजना के तहत लिए जा सकते हैं। लोग mpforestonline.gov.in पर पौधों की मांग कर सकते हैं। मांग पर वन विभाग आपकी मांग का अनुमोदन करेंगे। जिस नर्सरी से आपके पौधों की मांग की होगी। इस नर्सरी के संचालक के पास एसएमएस के माध्यम से आपकी मांग भेजी जाएगी। आपको भी सूचना दी जाएगा। इसके बाद संबंधित नर्सरी पर नकद भुगतान करने के बाद पौधे लिए जा सकेंगे।

संबल योजना का अब नाम हुआ नया सवेरा

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना यानी संबल योजना के तहत बने श्रमिकों के कार्ड अब नए सिरे से बनाए जायेंगे। राज्य सरकार ने योजना का नाम भी बदल दिया है। अब योजना का नाम नया सवेरा होगा। हितग्राही अपने नजदीक के किसी कियोस्क, सीएससी या फिर लोक सेवा केंद्र पर जाकर कार्ड बदलवा सकते हैं। वहीं कार्ड को अब आधार से भी जोड़ा जाएगा। पूर्व सीएम शिवराजसिंह चौहान ने यह योजना पिछले साल 2018 में शुरू की थी। वास्तविक पात्र असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की पहचान के लिए ही अब सारे कार्ड नए सिरे से तैयार होंगे। जिनके पास पुराने कार्ड हैं, उन्हें कियोस्क, सीएससी, लोकसेवा केंद्र पर पहुंचना होगा। ऐसे लोगों को अपने साथ आधार पर मोबाइल नंबर भी लेकर जाना होगा। पुराना कार्ड दिखाने पर नया लेमिनेटेड कार्ड उसी दिन तत्काल फ्री पात्र हितग्राही को दिया जाएगा।

मप्र के अद्वैत ने सिंगापुर नेशनल स्वीमिंग में जीता स्वर्ण पदक

शिशुकुंज स्वीमिंग एकेडमी के अद्वैत ने सिंगापुर नेशनल चैंपियनशिप की 800 मीटर फ्रीस्टाइल में नया रिकॉर्ड बनाया। 18 वर्षीय अद्वैत ने 8 मिनट 00.76 सेकंड का समय लेकर पहला स्थान अपने नाम किया। इसके साथ ही उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए बी क्वालिफिकेशन मार्क भी हासिल किया। भारत के ही कुशाग्र रावत 8 मिनट 7.29 सेकंड का समय लेकर दूसरे और सिंगापुर के ग्लेन लिम 8 मिनट 09.61 सेकंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहे। इस नए समय के साथ अद्वैत ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले उन्होंने 800 मीटर फ्रीस्टाइल रेस 8 मिनट 10.22 सेकंड में पूरी कर यूथ ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया था।

June 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *