Current Affair 21st July 2019

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 वर्ष की आयु में दिल्ली के एस्कॉर्ट्स अस्पताल में  निधन हो गया है। वो 1984 में पहली बार यूपी के कन्नौज से सांसद चुनी गईं। शीला जी तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री भी बनीं। 1998 से 2013 तक उनके नेतृत्व में लगातार तीन बार कांग्रेस ने दिल्ली में सरकार बनाई। शीला दीक्षित मार्च 2014 से अगस्त 2014 तक केरल की राज्यपाल भी रहीं हैं।शीला दीक्षित को महिलाओं के अधिकारों की लड़ाई लड़ने के लिए भी जाना जाता है। शीला दीक्षित  1970 में यंग वुमन्स एसोसिएशन की अध्यक्ष रहीं। इस दौरान उन्होंने दिल्ली में कामकाजी महिलाओं के लिए दो सफल हॉस्टलों का निर्माण करवाया।

अल्जीरिया ने अफ्रीका कप ऑफ नेशंस का ख़िताब जीता

अल्जीरिया ने अफ्रीका कप ऑफ नेशंस के फाइनल मैच में सेनेगल को  1-0 से हराकर खिताब जीत लिया। अल्जीरिया ने यह ख़िताब दूसरी बार जीता है। इससे पहले उसने 1990 में इस टूर्नामेंट को जीतने में सफलता हासिल की थी।

पलाऊ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 76वां सदस्य बना

पलाऊ ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर कर अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 76वां सदस्य बल गया है। पलाऊ ओशनिया में स्थित एक देश है, इसमें 500 से अधिक द्वीप शामिल हैं।

“कारगिल: द अनटोल्ड स्टोरीज़ फ्रॉम द वार” पुस्तक का विमोचन

पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा कारगिल युद्ध की 20 वीं वर्षगांठ के अवसर पर “कारगिल: द अनटोल्ड स्टोरीज़ फ्रॉम द वार” नामक पुस्तक प्रकाशित की गई है।  पुस्‍तक को रचना बिष्ट रावत ने लिखा है।

एम्स दिल्ली तथा IIT दिल्ली ने मिलकर कृत्रिम त्वचा विकसित की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली ने मिलकर कृत्रिम त्वचा विकसित की है। कई प्रकार के केमिकल्स व फाइबर का उपयोग कर इसे तैयार किया गया है। कृत्रिम त्वचा बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध होगी, जो प्रत्यारोपण के बाद असली त्वचा की तरह काम करेगी।

एशियाई विकास बैंक ने भारत की जीडीपी विकास दर के अनुमान को घटाकर 7% किया

एशियाई विकास बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 7.2 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया है।इसकी वजह विकसित देशों की आर्थिक वृद्धि में नरमी आना बताया गया है जिसके चलते व्यापार योग्य सेवाओं के कारोबार पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

कोलकाता में डुरंड कप का आयोजन

एशिया का सबसे पुराना और दुनिया का तीसरा सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट डुरंड कप कोलकाता में खेला जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब टूर्नामेंट का आयोजन राजधानी दिल्ली से बाहर होगा। टूर्नामेट का आयोजन 2 से 24 अगस्त तक किया जाएगा। टूर्नामेंट में  कुल 16 टीमें भाग लेंगी। ईस्ट बंगाल और मोहन बागान ने सबसे ज्यादा 16-16 बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है। 1888 से खेले जा रहे टूर्नामेंट का यह 131वां साल है। टूर्नामेंट की टोटल प्राइज मनी 70 लाख रुपए है। चैम्पियन को 40 लाख रुपए जबकि रनरअप को 20 लाख रुपए मिलेंगे। सेमीफाइल मुकाबले हारने वाले दोनों टीमों को 5-5 लाख रुपए दिए जाएंगे।

1 अगस्‍त से क्रिकेट में कन्कशन पॉलिसी लागू

लंदन में आयोजित आईसीसी की वार्षिक कॉन्फ्रेंस  में कन्कशन पॉलिसी पर मुहर लग गई है। यह नियम इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच एक अगस्त से होने वाली एशेज सीरीज से लागू हो जाएगा इसके तहत किसी खिलाड़ी के सिर पर चोट लगने के बाद सब्स्टिट्यूट को शामिल किया जा सकेगा। जो बैटिंग या बॉलिंग भी करेगा। सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी को उतारने पर अंतिम फैसला मैच रेफरी करेंगे। अब तक सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी सिर्फ फील्डिंग कर सकता था। इसके अलावा अब स्लो ओवर रेट के कारण किसी टीम के कप्तान पर बैन नहीं लगेगा। अब ऐसे केस में कप्तान और खिलाड़ियों को एक समान डीमेरिट पॉइंट दिए जाएंगे। वहीं टेस्ट चैंपियनशिप में टीम निर्धारित 90 ओवर से जितने ओवर कम फेंकेगी, उससे दोगुने पॉइंट कटेंगे। आईसीसी ने जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता भी खत्म कर दी है।

15 वर्षीय पृथु गुप्‍ता भारत के 64वें ग्रैंडमास्‍टर बने

दिल्ली के 15 साल के शतरंज खिलाड़ी पृथू गुप्ता भारत के 64वें ग्रैंडमास्टर बन गए है। पृथू ने पुर्तगाल लीग-2019 के पांचवें दौर में आईएम लेव यानकेलेविक को हराकर 2500 ईएलओ रेटिंग अंक हासिल किए और इस मुकाम तक पहुंचे। भारत के पहले ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद हैं। डी गुकेश भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर है जिन्होंने 12 साल 7 महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की थी।

सेरेना दुनिया की सबसे फैशनेबल खिलाड़ी बनीं

अमेरिकी स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स दुनिया की सबसे फैशनेबल खिलाड़ी चुना है। स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने इस साल के दुनिया के 50 सबसे फैशनेबल खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत का एक भी खिलाड़ी नहीं है। इस लिस्ट में खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए तीन पैमाने थे- स्ट्रॉन्ग, सेक्सी, सेंसिबल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *