Current Affair 21st January 2019

Current Affair 21st January 2019Current Affair 21st January 2019

राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार- 2019 का वितरण 22 जनवरी को

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 22 जनवरी को राष्‍ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार- 2019 प्रदान करेंगे। 26 चयनित विजेताओं को ये पुरस्‍कार प्रदान किये जायेंगे। इनमें नवाचार, शैक्षिक, खेल, कला और संस्‍कृति, समाज सेवा और बहादुरी श्रेणी के अंतर्गत राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार (जिसे अब‍ बाल शक्ति पुरस्‍कार का नाम दिया गया है) के लिए एक संयुक्‍त पुरस्‍कार भी शामिल है। इस वर्ष बाल शक्ति पुरस्‍कार के लिए कुल 783 आवेदन प्राप्‍त हुए थे। दो व्‍यक्तियों और तीन संस्‍थानों को भी राष्‍ट्रीय बाल कल्‍याण पुरस्‍कार श्रेणी (अब उस बाल कल्‍याण पुरस्‍कार का नाम दिया गया है) के अंतर्गत पुरस्‍कार दिये जायेंगे। महिला बाल कल्‍याण मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी की अध्‍यक्षता में राष्‍ट्रीय चयन समिति द्वारा पुरस्‍कार विजेताओं के नामों को अंतिम रूप दिया गया है। महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार के नाम के तहत एक संशोधित पुरस्‍कार योजना शुरू की गई है। ये पुरस्‍कार 26 जनवरी से पहले प्रदान किये जा रहे हैं ताकि ये बच्‍चे गणतंत्र दिवस परेड़ में भाग ले सकें। यह पुरस्‍कार दो मुख्‍य श्रेणियों में दिये जायेंगे। अब इनमें बहादुरी पुरस्‍कार भी शामिल किये गये हैं। इनकी श्रेणियां इस प्रकार हैं-

  1. बाल शक्ति पुरस्‍कार – नवाचार समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला और संस्‍कृति तथा वीरता श्रेणियों में दिये जायेंगे। पुरस्‍कारों में एक मेडल, एक लाख रूपये का नकद ईनाम और 10,000 रूपये मूल्‍य का पुस्‍तक बाउचर, प्रमाण-पत्र आदि प्रदान किये जायेंगे।
  2. बाल कल्‍याण पुरस्‍कार – व्‍यक्तिगत और संस्‍थागत श्रेणियों में दिये जायेंगे। इसमें व्‍यक्तिगत विजेता को एक लाख रूपये का नकद पुरस्‍कार, एक मेडल और एक प्रमाण-पत्र प्रदान किये जायेंगे। संस्‍थागत पुरस्‍कार में पांच लाख रूपये प्रत्‍येक का नकद पुरस्‍कार, एक मेडल और एक प्रमाण-पत्र शामिल है।

इंडिया स्‍टील 2019 प्रदर्शनी 22 जनवरी से मुंबई में

22 से 24 जनवरी, 2019 तक मुम्‍बई में इंडिया स्‍टील 2019 – प्रदर्शनी और सम्‍मेलन का आयोजन किया जायेगा। इस्‍पात मंत्रालय द्वारा आयोजित यह तीन दिवसीय कार्यक्रम इस्‍पात उद्योग के भविष्‍य के प्रगति पथ की योजना बनाने में मदद करेगा। यह आयोजन सभी हितधारकों को इस्‍पात क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने के लिए मजबूत योजना बनाने की दिशा में योगदान के तरीकों की पहचान करने के बारे में विचार-विमर्श करने के लिए एक अवसर उपलब्‍ध कराएगा। इस्‍पात मंत्रालय दो वर्षों में एक बार इंडिया स्‍टील प्रदर्शनी और सम्‍मेलन का आयोजन करता है। वर्ष 2018 के दौरान भारत कच्‍चे इस्‍पात का दूसरा सबसे बड़ा उत्‍पादक देश बन गया है। भारत दुनिया में स्‍पंज आयरन का सबसे बड़ा और चीन और अमरीका के बाद इस्‍पात खपत का 30वां बड़ा देश बन गया है।

वाहनों में ओबीयू से होगा टोल भुगतान

एनएचएआई हाईवे से टोल प्‍लाजा खत्‍म करने की तैयारी में है। इसके लिए वाहनों में ऑन बोर्ड यूनिट (ओबीयू) उपकरण लगाया जाएगा जो सैटेलाइट से कनेक्‍ट होगा। हाईवे पर सफर खत्‍म होते ही चालक के खाते से स्‍वत: ही टोल भुगतान हो जाएगा।

मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ी

पीएनबी घोटाले में शामिल भारतीय नागरिकता छोड़ते हुए गुयाना स्थित उच्‍च आयोग में अपना भारतीय पासपोर्ट जमा कर दिया है। इससे पहले वे एंटीगुआ की नागरिकता ले चुके थे। सीबीआई-ईडी ने चोकसी को भगोड़ा घोषित किया है।

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में स्थित सीआईएसएफ कैम्प में केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला

केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में स्थित सीआईएसएफ कैम्प में केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा तथा सीआईएसएफ के डीजी श्री राजेश रंजन भी उपस्थित थे।

प्रयागराज कुंभ में किन्नर अखाड़ा एक नई विशेषता

प्रयागराज कुंभ में धार्मिक कार्य कर रहा ट्रांसजेंडर संतों का समूह, किन्नर अखाड़ा कुंभ की एक महत्वपूर्ण विशेषता के रूप में उभरा है। किन्नर अखाड़ा के प्रमुख आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी हैं। किन्नर अखाड़ा ने प्रयागराज कुंभ में सेक्टर-12 में विशाल शिविर स्थापित किया है और यहां रोजाना हजारों श्रद्धालु आ रहे हैं। श्रद्धालु अखाड़ा के सदस्यों से आशीर्वाद ले रहे हैं। अखाड़े का शिविर महाशिवरात्रि तक जारी रहेगा जबकि परंपरागत अखाड़े बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर तीसरे शाही स्नान के बाद मेले से रवाना होने लगते हैं। अखाड़े के प्रमुख लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने प्रयागराज में एक आश्रम स्थापित करने की घोषणा की है।

नई दिल्‍ली में डीजी एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2019

21 जनवरी को एडमिरल सुनील लांबा, पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी, सीओएससी के चैयरमैन एवं नौसेना प्रमुख (सीएनएस) ने दिल्‍ली कैंट स्थित करियप्‍पा परेड मैदान में डीजी एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा किया एवं डीजी एनसीसी, लेफ्टिनेंट जनरल पी.पी.मल्‍होत्रा, वीएसएम द्वारा उनका स्‍वागत किया गया। नौसेना प्रमुख ने एनसीसी की तीनों शाखाओं अर्थात् सेना, नौसेना एवं वायुसेना के चुने हुए कैडेटों द्वारा प्रभावी‘सलामी गारद’ का अवलोकन किया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को देशभर में मिले प्रतिष्ठित यादगार उपहारों की नीलामी

संस्‍कृति मंत्रालय के तत्‍वावधान में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को देशभर में मिले प्रतिष्ठित यादगार उपहारों की नीलामी आयोजित करेगी।वस्‍तुगत नीलामी नई दिल्‍ली में 27 और 28 जनवरी 2019 को 12 बजे के बाद से आयोजित की जायेगी। ई-नीलामी 29 जनवरी से 31 जनवरी 2019 तक की जायेगी। बची हुई वस्‍तुओं की नीलामी www.pmmementos.gov.in पोर्टल पर की जायेगी। इस नीलामी से जुटाई गई राशि नमामी गंगे परियोजना में उपयोग की जायेगी।

वाराणसी में 21 से 23 जनवरी 2019 तक 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का आयोजन

15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का आयोजन 21 से 23 जनवरी 2019 तक वाराणसी में किया जा रहा है। प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन 2019 का विषय है- नये भारत के निर्माण में भारतीय प्रवासियों की भूमिका। मॉरीशस के प्रधानमंत्री श्री प्रविंद जगन्‍नाथ प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन के 15वें संस्‍करण के मुख्‍य अतिथि होंगे। नॉर्वे के सांसद श्री हिमांशु गुलाठी विशिष्‍ठ अतिथि और न्‍यूजीलैण्‍ड के सांसद श्री कंवलजीत सिंह बक्‍शी सम्‍मानित अतिथि होंगे।

नेपाल के सेंट्रल बैंक ने बैन किए 100 से बड़े भारतीय नोट

नेपाल की सेंट्रल बैंक ने 100 से बड़े भारतीय नोट पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेपाल की कैबिनेट ने दिसंबर में 100 से बड़े भारतीय नोटों पर रोक लगाने का फैसला किया था।

एआईसीटीई-ईसीआई-आईएसटीई छात्र विश्वकर्मा पुरस्कार और एआईसीटीई-एसएजीआई पहल पुरस्कार वितरण

उपराष्ट्रपति ने नई दिल्ली में एआईसीटीई-ईसीआई-आईएसटीई छात्र विश्वकर्मा पुरस्कार और एआईसीटीई-एसएजीआई पहल पुरस्कार प्रदान करने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित किेया। उपराष्ट्रपति ने ‘तकनीक द्वारा ग्रामीण विकास’ विषय पर उनके द्वारा किए गए नवोन्वेषण के लिए पुरस्कार प्रदान किए।

भारतीय टीम आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में टॉप पर

आईसीसी की ताजा टेस्‍ट रैंकिंग के मुताबिक भार‍त 116 अंकों के साथ नंबर 1 पर है। वहीं दक्षिण अफ्रीका 110 अंकों के साथ्‍ दूसरे व इंग्‍लैंड 108 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर है। बल्‍लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली  922 अंकों के साथ पहले स्‍थान पर हैं। न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍सन 897 अंकों के साथ दूसरे व भारतीय बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा 881 अंको के साथ तीसरे नंबर पर हैं। वहीं गेंदबाजी में वहीं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा 882 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं। जेम्‍स एंडरसन 874 अंकों के साथ दूसरे व वेर्नोन फिलेंडर 809 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर हैं। रवींद्र जडेजा 784 अंकों के साथ पांचवें स्‍थान पर हैं।

January 22, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *