Current Affair 21st February 2019

श्री तरूण श्रीधर को नवगठित मत्स्य विभाग के सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार

सक्षम प्राधिकरण ने पशुपालन व डेयरी विभाग के सचिव श्री तरूण श्रीधर को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के नवगठित मत्स्य विभाग के सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार देने को मंजूरी दी है। श्रीधर 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी और किसी नियमित नियुक्ति होने या किसी अन्य आदेश में से जो भी पहले हो, तक जारी रहेगी।

ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने की शुरूआत की। इसका उद्देश्‍य टेक्‍नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए देश में गुणवत्‍तपूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देना है।

विमुक्‍त, घुमंतू और अर्द्वघुमंतू समुदायों के लिए विकास कल्‍याण बोर्ड के गठन के प्रस्‍ताव को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में विमुक्‍त, घुमंतू और अर्द्धघुमंतू समुदायों के लिए विकास एवं कल्याण बोर्ड के गठन के प्रस्ताव को स्‍वीकृ‍ति दी गई।

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के चरण-।। को स्‍वीकृति

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के चरण-II का कार्यान्वयन किया जाएगा। परियोजना निर्माण दो कॉरिडोर में होगा जिसकी कुल लंबाई 28.254 किलोमीटर होंगी। कॉरिडोर -1 मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक होगा और इसकी कुल लंबाई 22.838 किलोमीटर होगी। कॉरिडोर-2 जीएनएलयू से गिफ्ट सिटी तक होगा और इसकी कुल लंबाई 5.416 किलोमीटर होगी। इन्हें पूरा करने पर कुल लागत 5384.17 करोड़ रुपये की आएगी।

भारतीय चिकित्‍सा परिषद (संशोधन) दूसरा अध्‍यादेश, 2019 को अधिसूचित करने के प्रस्‍ताव को मंत्रिमंडल की मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) दूसरा अध्यादेश, 2019 को अधिसूचित करना, और उक्त अध्यादेश को प्रतिस्थापित करने के लिए संसद में लंबित भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) विधेयक, 2018 में आवश्यक संशोधन संबंधित प्रस्‍ताव को मंजूरी दी।

अनियमित जमा योजना अध्यादेश, 2019 पर प्रतिबंध की घोषणा को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनियमित जमा योजना अध्यादेश, 2019 पर प्रतिबंध की घोषणा को अपनी स्‍वीकृति दे दी है। प्रस्तावित अध्यादेश से देश में लालची संचालकों द्वारा अवैध रूप से धनराशि जमा कराने से जुड़ी त्रासदी से शीघ्रतापूर्वक निपटा जा सकेगा। ऐसे संचालक फिलहाल नियामक संबंधी कमियों तथा सख्त प्रशासनिक उपायों की कमियों का फायदा लेते हुए गरीब और सीधे-साधे लोगों की कड़ी मेहनत से अर्जित धनराशि की ठगी कर लेते हैं। कुल मिलाकर, अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध लगाने तथा अवैध तरीके से जमाराशि जुटाने के मामले में दंड तथा धन वापसी के लिए पर्याप्त प्रावधान होने से पीड़ित लोगों को राहत मिलेगी।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने को अपनी स्‍वीकृति दे दी है जो 1 जनवरी, 2019 से प्रभावी होगी। यह मूल वेतन/पेंशन के 9 प्रतिशत की मौजूदा दर से 3 प्रतिशत अधिक है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वीजा समझौते को मंजूरी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नागरिकों की कुछ श्रेणियों की यात्रा के लिए वीजा जरूरतों को आसान बनाने के बारे में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच समझौते पर हस्‍ताक्षर को स्‍वीकृति दे दी है। इस समझौते का उद्देश्‍य दोनों देशों के उन नागरिकों के लिए मल्‍टीपल एंट्री वीजा जारी करने की सुविधा प्रदान करना है जो पर्यटन, चिकित्‍सा, व्‍यवसाय और आधिकारिक उद्देश्‍यों से अन्‍य देश की यात्रा करना चाहते हैं। आमतौर पर पांच दिन की निर्दिष्‍ट समय सीमा के भीतर पांच वर्ष तक की अवधि के लिए इस तरह के वीजा जारी करने की आवश्‍यकता पड़ती है। ऐसे मामलों में जहां आगे जांच की आवश्‍यकता है वहां दोनों पक्ष आवेदनकर्ता को जानकारी दे सकते हैं।

भारत और वियतनाम के बीच संचार के क्षेत्र में समझौते के ज्ञापन को मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भारत और वियतनाम के बीच संचार के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को कार्योत्तर स्‍वीकृति दी गयी। यह समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने और आपसी समझ बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण योगदान देगा।

स्‍टार्ट-अप्‍स में निवेश के प्रस्‍ताव को मंजूरी

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने स्‍टाट-अप्‍स में निवेश को प्रोत्‍साहित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जिसका उद्देश्‍य आयकर अधिनियम की धारा 56 (2) (viib) के तहत स्टार्ट-अप्‍स के लिए रियायतों की प्रक्रिया को सरल बनाना है।

अं‍तरिक्ष विभाग के तहत एक नई कंपनी की स्‍थापना को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतरिक्ष विभाग के अंतर्गत एक नई कंपनी की स्थापना को अपनी स्‍वीकृति दे दी है, जिससे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के केंद्रों तथा अंतरिक्ष विभाग की संबद्ध इकाइयों द्वारा संचालित अनुसंधान एवं विकास कार्य का वाणिज्यिक लाभ प्राप्त किया जा सके।

पर्यावरण मंत्रालय और यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलम्बिया के बीच वानिकी विज्ञान पर समझौता ज्ञापन पर समझौता

नई दिल्‍ली में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा के बीच अगले वानिकी विज्ञान के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता 10 वर्षों के लिए किया गया है। दोनों संस्थान अपने संबंधित संगठनों जैसे भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद, भारतीय वन्यजीव संस्थान, भारतीय वन सर्वेक्षण, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी और वन शिक्षा निदेशालय, देहरादून, उत्तराखंड तथा यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया, वैंकूवर,कनाडा के माध्यम से वानिकी विज्ञान के क्षेत्र में भविष्य में सहयोग के अवसरों की तलाश करेंगे।

चौथे भारत-आसियान समिट का आयोजन

21 से 23 फरवरी तक चौथे भारत-आसियान एक्‍सपो और समिट का आयोजन नई दिल्‍ली में होगा। वाणिज्य विभाग के इस फ्लैगशिप कार्यक्रम को फिक्की के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इसका लक्ष्य एक्ट-ईस्ट नीति के तहत भारत-आसियान संबंधों को और अधिक मजबूत करना तथा इसे आगे बढ़ाना है। चौथे भारत आसियान एक्सपो एवं शिखर सम्मेलन से भारत और आसियान देशों के कारोबारी एक साथ होकर क्षेत्रीय मूल्य श्रृंखलाओं को आपस में जोड़ने की दिशा में संयुक्त रूप से काम करेंगे। इससे परस्पर व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। 

ऊर्जा एवं पर्यावरण : चुनौतियां और अवसर विषय पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 20 फरवरी, 2019 को  नई दिल्‍ली में ऊर्जा एवं पर्यावरण : चुनौतियां और अवसर (ईएनसीओ 2019) विषय पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। आयोजन वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा इस सम्‍मेलन का किया जा रहा है।

सातवें राष्‍ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार समारोह का आयोजन

19 फरवरी को नई दिल्‍ली में सातवें राष्‍ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्‍कार सकारेह का आयोजन किया गया। इस पुरस्‍कार की शुरूआत 2010 में हुई थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने कैमरे के माध्यम से नवीन प्रयोग करने वाले फोटोग्राफरों को राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार से सम्मानित किया। इस साल 3 श्रेणियों में 13 लोगों को फोटोग्राफी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फोटोग्राफी के क्षेत्र में काम कर रहे प्रसिद्ध फोटोग्राफर अशोक दिलवाली को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। एसएल शांत कुमार को प्रोफेशनल फोटोग्राफर ऑफ द ईयर और गुरदीप धीमन को अमेच्योर फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

खेलों के क्षेत्र में लॉरियस अवार्डस का एलान

विश्व नंबर एक सर्बियाई  टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच  को लॉरियस अवार्डस की तरफ से स्पोर्टसमैन ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन बाइल्स को स्पोर्टस वूमेन ऑफ द ईयर का सम्मान मिला। स्कीईंग की दुनिया से रिटायर होने वाली स्कीयर लिंडसे वौन को स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट का ख़िताब और आर्सेनल के कोच आर्सेन वेंगर को लाइफटाइम अचीवमेंट का पुरस्कार मिला।

February 21, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *