MP Current Affair 21st February 2019

मूर्धन्य साहित्यकार एवं प्रखर आलोचक डॉ. नामवर सिंह का निधन

हिंदी के मूर्धन्य साहित्यकार एवं प्रखर आलोचक डॉ. नामवर सिंह का निधन हो गया है। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि स्वर्गीय डॉ. सिंह ने हिंदी साहित्य को समृद्ध किया और आलोचना विधा को जीवंत बना दिया। उनके निधन से हिंदी साहित्य जगत को प्रतिबद्ध लेखक की कमी खलती रहेगी।

8 मेडिकल कॉलेजों में होगी सौर संयंत्र की स्‍थापना

चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ और नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव के समक्ष प्रदेश के 8 मेडिकल कॉलेज छिन्दवाड़ा, इंदौर, भोपाल, विदिशा, शिवपुरी, रतलाम, शहडोल और जबलपुर में सौर संयंत्रों की स्थापना के लिये अनुबंध पर हस्ताक्षर किये गये। नवीन और नवकरणीय ऊर्जा विभाग ने रूफटॉप सोलर संयंत्र लगाने की परियोजना को रेस्को पद्धति के माध्यम से लोकप्रिय बनाने की पहल की है। इस पद्धत्ति में भवनों पर बिना पूंजीगत निवेश के सस्ती बिजली उपलब्ध करवाने के लिये संयंत्र स्थापित किया जाता है।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में युवा ग्राम शक्ति समिति गठित होगी

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने कहा है कि गाँव के सर्वांगीण विकास में शासकीय  योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद को मिल सके, इसके लिए गाँव के युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इस उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में युवा ग्राम शक्ति समिति का गठन किया जायेगा। समिति में ग्राम पंचायत क्षेत्र के 11 पढ़े-लिखे युवकों को शामिल किया जाएगा l समिति कलेक्टर द्वारा प्रभारी मंत्री के अनुमोदन से बनायी जायेगी । समिति के कम से कम 6 सदस्य स्नातक स्तर तक तथा 5 सदस्य हायर सेकेंडरी स्तर तक की शिक्षा प्राप्त हों। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पंचायत राज के प्रतिनिधि इस समिति के सदस्य नहीं होंगे। समिति के समन्वय का दायित्व ग्राम पंचायत के सचिव का होगा। समिति के सदस्यों का दायित्व ग्राम के कमजोर श्रमिक, पेंशन धारी दिव्यांग, निराश्रित वृद्धजनों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने का होगा। समिति के सदस्य ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य, पेयजल, कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन के क्षेत्र में उन्नत तकनीकी को बढ़ावा, गाँव में सामाजिक समरसता और सद्भाव का वातावरण निर्मित करने जैसे दायित्वों का निर्वहन भी करेंगे। इन समितियों का कार्यकाल 5 वर्ष का होगा। समिति के कार्यों का प्रतिवर्ष मूल्यांकन किया जाएगा ,जिसके आधार पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली युवा ग्राम शक्ति समितियों को जनपद स्तर पर रू. एक लाख तक का पुरस्कार दिया जाएगा।

हमीदिया अस्‍पताल में बन रहा है दो हजार बिस्‍तरीय अस्‍पताल

लोक निर्माण विभाग हमीदिया अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के मकसद से 2 हजार बिस्तरीय बहुमंजिला अस्पताल का निर्माण कर रहा है। अस्‍पताल की लागत करीब 410 करोड़ की लागत होगी। स्वास्थ्य सुविधा विस्तार का कार्य इस वर्ष दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। हमीदिया अस्पताल परिसर में 6 भवन का निर्माण किया जायेगा:

 भवन क्र.-1 ऑपरेशन कक्ष 14, पुरूष महिला वार्ड- 24, आई.सी.यू. बेड 70, जनरल वार्ड- 768 बेड।

भवन क्र.-2 ऑपरेशन कक्ष 6, पुरूष महिला वार्ड 14, आई.सी.यू. बेड 38, प्रायवेट वार्ड 87 बेड, सामान्य वार्ड- 444 बेड।

भवन क्र -3 नर्सिंग महाविद्यालय 100 छात्रों एवं छात्रावास 300 छात्र।

भवन क्र.-4 छात्रावास भवन- 175 कक्ष। प्रत्येक कक्ष में दो छात्र की व्यवस्था। कुल 350 छात्र।

भवन क्र.-5 बहुमंजिला वाहन पार्किंग 189 चार पहिया वाहन के लिए।

भवन क्र. -6 बहुमंजिला वाहन पार्किंग। 201 चार और 215 दो पहिया वाहन पार्किंग की सुविधा।

इंडियन रीजनल साइंस एसोसिएशन का राष्‍ट्रीय अधिवेशन शुरू

इंडियन रीजनल सांइस एसोसिएशन के 50 वें राष्ट्रीय अधिवेशन के उदघाटन किया गया। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने  उदघाटन सत्र को संबोधित किया। इस अधिवेशन का आयोजन मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग और उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान द्वारा किया जा रहा है।

February 21, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *