Current Affair 21st August 2019

पर्यटन मंत्रियों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन

नई दिल्‍ली में पर्यटन मंत्रियों के एक दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्‍मेलन का उद्घाटन केन्‍द्रीय पर्यटन एवं संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने किया। पर्यटन मंत्री ने सम्‍मेलन के दौरान ‘अतुल्‍य भारत’ के नए पोर्टल का हिंदी वर्जन लॉन्‍च किया। उन्‍होंने घोषणा की कि अतुल्‍य भारत की नई वेबसाइट के अरबी, चीनी और स्‍पैनिश वर्जन अगले माह लॉन्‍च किए जाएंगे। मंत्री ने सम्‍मेलन के दौरान अतुल्य भारत पर्यटक सुविधाप्रदाता प्रमाणपत्र (आईआईटीएफसी) पोर्टल लॉन्‍च किया। आईआईटीएफसी कार्यकम देश के नागरिकों के लिए भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की एक डिजिटल पहल है, ताकि वे तेजी से विकसित हो रहे पर्यटन उद्योग का एक हिस्‍सा बन सकें।

मलेशिया में जाकिर नाईक के धार्मिक उपदेश पर लगा बैन

मलेशिया की सरकार ने विवादित इस्लामी धर्म उपदेशक जाकिर नाइक के धार्मिक उपदेशों पर पाबंदी लगा दी है। मलेशियाई पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया है।

भारत-केन्‍या संयुक्‍त व्‍यापार समिति का नौवां सत्र नई दिल्ली में आयोजित

19-20 अगस्‍त, 2019 को नई दिल्‍ली में भारत-केन्‍या संयुक्‍त व्‍यापार समिति (जेटीसी) का नौवां सत्र आयोजित किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने की, जबकि केन्‍या के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व केन्‍या सरकार के उद्योग, व्‍यापार एवं सहकारी मंत्री श्री पीटर मुन्‍या ने किया।

डीआरडीओ ने भारतीय सेना को मोबाइल मैटलिक रैंप का डिजाइन सौंपा

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने भारतीय सेना को मोबाइल मैटलिक रैंप यानी धातु के गतिशील रैंप (एमएमआर) का डिजाइन सौंपा। 70 मीट्रिक टन की भार क्षमता वाले एमएमआर को डीआरडीओ की प्रमुख रिसर्च प्रयोगशाला अग्नि, विस्फोटक एवं पर्यावरण सुरक्षा केंद्र (सीएफईईएस) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।यह रैंप बख्तरबंद और मैकेनाइज्ड इकाइयों और सेना की टुकड़ियों को सामरिक गतिशीलता प्रदान करेगा। इसका डिजाइन पोर्टेबल, मॉड्यूलर है, जिसे आसानी से जोड़ा और अलग किया जा सकता है।

गुजरात में होगी देश के प्रथम केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान की स्थापना

गुजरात में भारत के पहले केन्द्रीय केमिकल इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी संस्थान की स्थापना की जाएगी। इसका उद्देश्य रसायन उद्योग को बढ़ावा देना है।

भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक का आयोजन काठमांडू में

 21- 22 अगस्त को काठमांडू में भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक का आयोजन किया जाएगा। भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर और नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

अर्धसैनिक बलों में सभी रैंक के कर्मियों के लिए सेवानिवृत्ति आयु हुई 60 साल

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी अर्धसैनिक बलों में सभी रैंक के कर्मियों के लिए सेवानिवृत्ति आयु 60 साल तय कर दी है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आटीबीपी) और असम राइफल्स में लागू होगा। वर्तमान में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) या अर्धसैनिक बलों में कमांडेंट और उससे नीचे रैंक के अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की आयु 57 वर्ष है, जबकि उप महानिरीक्षक और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारी 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर सेवानिवृत्त होते हैं।

अफगानिस्‍तान के क्रिकेटर शहजाद पर एक साल का बैन

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद को एक साल के लिए क्रिकेट के हर एक प्रारूप से निलंबित कर दिया गया है। फगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने मोहम्मद शहजाद को टीम का अनुशासन तोड़ने पर 12 महीने के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया है। एसीबी के नियमों के मुताबिक कोई भी अफगान क्रिकेटर बिना बोर्ड की अनुमति के देश के बाहर नहीं जा सकता। शहजाद बिना बोर्ड को बताए पाकिस्‍तान के पेशावर में ट्रेनिंग लेने चले गए।

रसेल डोमिंगो होंगे बांग्लादेश के नए कोच

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने साउथ अफ्रीका के रसेल डोमिंगो को राष्ट्रीय टीम का अगला कोच नियुक्त किया है। रसेल का कार्यकाल दो साल होगा। रसेल को बांग्लादेश का कोच स्वीड रोड्स की जगह नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार -2019 की घोषणा

समिति की सिफारिशों और गहन जांच के बाद सरकार ने वर्ष (2019) के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार निम्नलिखित खिलाड़ियों, कोच, संस्थाओं और विश्वविद्यालय को पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया है : –

(ए) राजीव गान्धी खेल रत्न पुरस्कार

क्र.सं. स्पोर्ट्सपर्सन का नाम खेल
1 श्री बजरंग पुनिया कुश्ती
2 सुश्री दीपा मलिक पैरा एथलेटिक्स

(बी) द्रोणाचार्य पुरस्कार

नियमित श्रेणी

क्र.सं. कोच का नाम खेल
1 श्री विमल कुमार बैडमिंटन
2 श्री संदीप गुप्ता टेबल टेनिस
3 श्री मोहिंदर सिंह ढिल्लों एथलीटिक्स

जीवन-पर्यन्त श्रेणी

क्र.सं. कोच का नाम खेल
1 श्री मरज़बान पटेल हॉकी
2 श्री रामबीर सिंह खोखर कबड्डी
3 श्री संजय भारद्वाज क्रिकेट

(सी) अर्जुन पुरस्कार

क्र.सं. खिलाड़ी का नाम खेल
1 श्री तजिंदरपाल सिंह तूर एथलीटिक्स
2 श्री मोहम्मद अनस याहिया एथलीटिक्स
3 श्री एस भास्करन बॉडी बिल्डिंग
4 सुश्री सोनिया लाथेर मुक्केबाज़ी
5 श्री रवींद्र जडेजा क्रिकेट
6 श्री चिंगलेनसाना सिंह कंगुजम हॉकी
7 श्री अजय ठाकुर कबड्डी
8 श्री गौरव सिंह गिल मोटर स्पोर्ट्स
9 श्री प्रमोद भगत पैरा स्पोर्ट्स (बैडमिंटन)
10 सुश्री अंजुम मौदगिल शूटिंग
11 श्री हरमीत राजुल देसाई टेबल टेनिस
12 सुश्री पूजा ढांडा कुश्ती
13 श्री फौआद मिर्ज़ा घुड़सवारी
14 श्री गुरप्रीत सिंह संधू फ़ुटबॉल
15 सुश्री पूनम यादव क्रिकेट
16 सुश्री स्वप्ना बर्मन एथलीटिक्स
17 श्री सुंदर सिंह गुर्जर पैरा स्पोर्ट्स (एथलेटिक्स)
18 श्री भमिदीपति साई प्रणीत बैडमिंटन
19 श्री सिमरन सिंह शेरगिल पोलो

(डी) ध्यानचंद पुरस्कार

क्र.सं. नाम खेल
1 श्री मैनुअल फ्रेड्रिकस हॉकी
2 श्री अरूप बसक टेबल टेनिस
3 श्री मनोज कुमार कुश्ती
4 श्री नितेनकिरतने टेनिस
5 श्री सी. लालरेमसंगा तीरंदाजी

(ई) राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार

क्र.सं. वर्ग राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार, 2019 के लिए सिफारिश की गई
1 उभरती हुई और युवा प्रतिभा की पहचान और पोषण गगन नारंग स्पोर्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन
2 कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहन
3 ‘खिलाड़ियों को रोजगार और अन्य कल्याणकारी उपाय’
4 विकास के लिए खेल रायलसीमा विकास ट्रस्ट

(एफ)  मौलाना अबुल कलाम आज़ाद (एमएकेए) ट्रॉफी, 2019 : पंजाब विश्वविद्यालयचंडीगढ़

राष्ट्रपति भवन में 29 अगस्त, 2019 को विशेष रूप से आयोजित समारोह में राष्ट्रपति पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करेंगे। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार विजेताओं को पदक, प्रशस्ति पत्र के अलावा साढ़े सात लाख रूपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को लघु प्रतिमा, प्रमाण पत्र और पांच-पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2019 में संस्था को एक ट्रॉफी, प्रमाण पत्र दिया जाता है। राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार विजेताओं को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। अंतर-विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं में कुल मिलाकर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालय को एमएकेए ट्रॉफी, 10 लाख रुपये की पुरस्कार राशि और प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

August 21, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *