Current Affair 21st April 2019

सुहेल अजाज खान होंगे लेबनान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत

भारत सरकार ने सऊदी अरब में भारतीय मिशन के उप प्रमुख डॉ. सुहेल अजाज खान को लेबनान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। वे 1997 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं।

गोबी के रेगिस्तान में चीन ने बनाया मंगल ग्रह का मॉडल

चीन के जिन्चांग शहर से 40 किमी दूर गोबी रेगिस्तान में नकली मंगल ग्रह बनकर तैयार है। इसे लाल ग्रह का मॉडल या सिमुलेटर कहा जा रहा है।यहां आने वाले सैलानी लाल ग्रह का अनुभव लेने के साथ ही उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। यहां जीवन कैसा होगा, इस बारे में विस्तार से बताया गया है। इसे ‘मार्स बेस-1’ नाम दिया गया है। सी-स्पेस नामक एक चीनी कंपनी ने “मार्स बेस 1” खोला है।

आपात हेल्पलाइन नंबर ‘112’ से जुड़े 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

अब तक देश भर के 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर ‘112’ से जुड़ गए हैं। हेल्पलाइन ‘112’ पुलिस, दमकल और महिला हेल्पलाइन (1090) नंबरों का समानांतर नंबर है और यह योजना केंद्र सरकार के ‘निर्भया फंड’ के तहत लागू की जा रही है। इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) ने पूरे भारत में एकल आपात नंबर ‘112’ की परिकल्पना की है, जो एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नंबर है, जिसका लक्ष्य सभी तरह की आपात सेवाएं मुहैया कराना है।

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने रेलयात्री बुकिंग एप किया अवैध

दिल्ली हाईकोर्ट ने ट्रेन ट्रैवल बुकिंग के लिए इस्‍तेमाल होने वाली एप ‘रेलयात्री डॉट इन’ को बिना लाइसेंस वाला अनधिकृत एप बताया है। इस एप में इन्फोसिस के को-फाउंडर और यूआईडीएआई के पूर्व चेयरमैन नंदन नीलेकणी, ओमिडयार नेटवर्क, हेलियन वेंचर्स और अन्य जाने-माने एंजेल इन्वेस्टर्स ने पैसा लगाया है।  यह एप ट्रेनों में टिकट बुकिंग के बारे में अनुमान जताने के लिए डीप-एनालिटिक्स टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। कोर्ट ने कहा कि स्टेलिंग टेक इस एप से ग्राहकों को रिटेल सर्विस प्रोवाइडर्स से जोड़ती है। वह ट्रेनों के टिकट बेचकर अपने वॉलेट में पैसे जमा कर कमाई कर रही है, जो गलत है।

क्लिफ डाइविंग वर्ल्‍ड सीरीज का आयोजन

फिलिपींस के पालावान आईलैंड में क्लिफ डाइविंग वर्ल्ड सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। इसमें करीब 10 देशों के डाइवर हिस्सा ले रहे हैं। डाइवर को करीब 80 से 92 फीट ऊंचाई वाली चट्‌टानों से पानी में छलांग लगानी होती है। कोई रस्सी नहीं, कोई सपोर्ट नहीं। इस ऊंचाई से जब डाइवर पानी से टकराता है तो उसकी रफ्तार 90 किमी प्रतिघंटा या ज्यादा रहती है। जरा सी भी चूक हो, तो सबसे बड़ा खतरा लोअर बैक और स्पाइन को होता है। रीढ़ टूटने का खतरा रहता है। रेडबुल 2009 से हर साल डाइविंग वर्ल्ड सीरीज का आयोजन करा रहा है। इस साल 11वां सीजन है।

यार्ड 12706 का उद्घाटन

20 अप्रैल 2019 को नौसेना स्टाफ के एडीसी प्रमुख, एडमिरल सुनील लांबा ने मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में प्रोजेक्ट 15 बी के तीसरे पोत, गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर इम्फाल, का उद्घाटन किया। यह उद्घाटन भारत के स्वदेशी युद्धपोत डिजाइन और निर्माण कार्यक्रम की श्रृंखला में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उद्घाटन समारोह के दौरान, 3,037 टन वजन का यह युद्धपोत प्रथम बार करीब 1220 घंटे तक जल में रहा। एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की अध्यक्ष, श्रीमती रीना लांबा  ने समुद्री परंपराओं के अनुरूप, युद्धपोत के अग्रिम हिस्से पर एक नारियल को तोड़ कर अथर्ववेद के मंत्रों के उच्चारण के साथ इसका शुभारंभ किया।

अंतरिक्ष में जाने की परीक्षा पास करने वाली पहली अमेरिकी महिला जेरी कॉब का निधन

अंतरिक्ष यात्री परीक्षण को पास करने वाली अमेरिका की पहली महिला जेरी कॉब का निधन हो गया। वह 88 वर्ष की थीं। कॉब 1961 में अंतरिक्ष यात्री की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाली पहली महिला बनी थीं लेकिन उन्हें कभी अंतरिक्ष यात्रा का अवसर नहीं मिल पाया। कॉब पिछले कुछ दिनों तक से बीमार थीं। 1961 में कॉब समेत 13 महिलाएं कठिन शारीरिक परीक्षा में पास हुईं थीं और उन्हें ‘मरकरी 13’ के रूप में जाना जाता है।

चीन के किंगदाओ में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेंगे आईएन जहाज

आईएन जहाज कोलकाता और शक्ति पीएलए (नौसेना) के 70वें वर्षगांठ समारोहों के एक हिस्से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेने के लिए चीन के किंगदाओ पहुँचेंगे। अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) नौसेना जहाजों, विमानों एवं पनडुब्बियों का एक परेड है और इसका आयोजन राष्ट्रों द्वारा सदभावना को बढ़ावा देने, सहयोग को मजबूत बनाने और उनकी संगठनात्मक क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। आईएफआर विश्व की नौसेनाओं के लिए उनकी क्षमता और स्वदेशी जहाज डिजाइन तथा जहाज निर्माण क्षमताओं को एक  वैश्विक/अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में प्रदर्शित करने के एक आदर्श मंच का भी काम करती है। जहाजों के नौसेना परेड में इन जहाजों के भाग लेने के लिए इनके 22 अप्रैल की शाम तक जल यात्रा करने की उम्मीद है जिसके बाद चीन के राष्ट्रपति श्री शी जिंगपिंग द्वारा 23 अप्रैल को इनका पुनरावलोकन किये जाने का कार्यक्रम है।        

April 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *