Current Affair 20th May 2019

गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर पाक में स्मारक सिक्के, डाक टिकट के डिजाइन को मंजूरी

पाकिस्तान की एक सिख कमेटी ने गुरू नानक देव की 550 वीं जयंती पर जारी किए जाने वाले स्मारक सिक्कों और डाक टिकट के डिजाइन को मंजूरी दी है। दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक पाकिस्तान सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने बुधवार को एक बैठक के दौरान कहा कि सिक्के पर एक तरफ जन्म स्थान ननकाना साहिब का चित्र होगा, जबकि दूसरी तरफ इस्लामी गणराज्य पाकिस्तान और 550 लिखा होगा। इसके अलावा आठ रूपया मूल्य का डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इस पर भी जन्म स्थान ननकाना साहिब और 550 अंकित होगा। सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव का जन्म स्थान पाकिस्तान के ननकाना साहिब में है।

दुनिया की पहली 5 सीटर इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी का सफल परीक्षण

म्यूनिख (जर्मनी) बेस्ड स्टार्टअप कंपनी लिलियम ने अपनी 5 सीटर फ्लाइंग टैक्सी का सफल परीक्षण करने के बाद दुनिया के सामने पेश किया। यह दुनिया की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी है जो वर्टिकल टेक-ऑफ एंड लैडिंग करती है। कंपनी का इरादा है कि 2025 तक दुनियाभर के कई शहरों में इसका संचालन शुरू किया जाए। यह एमिशन फ्री, पे-पर राइड सर्विस होगी।

गूगल ट्रांसलेटर में आया डायरेक्ट स्पीच ट्रांसलेट फीचर

गूगल ने अपने ट्रांसलेटर ऐप में नया ट्रांसलेट्रॉन फीचर जोड़ा है, जिससे यूजर डायरेक्ट स्पीच टू स्पीच ट्रांसलेट कर सकता है। इसके लिए यूजर को कोई टैक्स्ट हटाने की भी जरूरत नहीं है। गूगल ने अपने AI ब्लॉग के पोस्ट पर लिखा कि ट्रांसलेट्रॉन पहला ऐसा को एंड-टू-एंड मॉडल है जो बोलने वाली भाषा को दूसरी में बदल देता है।

फॉर्च्यून 500 सूची में पहली बार सबसे ज्यादा 33 महिलाएं

वर्ष 2019 की ताजा फॉर्च्यून 500 सूची में 33 महिला सीईओ को शामिल किया गया है। 2018 में सूची में महिलाओं की संख्या सिर्फ 24 थी। 1999 में सूची में सिर्फ दो महिलाएं थीं। इस साल 33 होने पर इनकी भागीदारी 16.5% बढ़ गई है। फॉर्च्यून 500 की इस साल की सूची में वॉलमार्ट शीर्ष पर है। लगातार सातवें साल कंपनी ने यह जगह हासिल की है।

बीएसई ने म्‍यूचुअल फंड में निवेश के लिए लॉन्‍च किया नया एप

बीएसई इंडिया ने स्‍टार म्‍यूचुअल फंड (MF) के नाम से नया एप शुरू किया है। यह एप फाइनेंशियल सलाहकारों के लिए काम करेगा।  बीएसई का दावा है कि इससे जुड़ने पर निवेशक को जहां सही सलाह मिलेगी, वहीं MF एडवाइजर की आय में बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है।

कान फिल्‍म फेस्टिवल में भारतीय फिल्‍मकार अच्‍युतानंद को मिला अवॉर्ड

72वें कान फिल्म महोत्सव  में भारतीय फिल्‍मकार अच्‍युतानंद द्विवेदी ने ‘सीड मदर’ के लिए   ‘इंटरनेशनल सेक्शन ऑफ नेसप्रेसो टैलेंट्स 2019’ श्रेणी में तीसरा पुरस्कार  जीता है द्विवेदी की फिल्म ‘ सीड मदर’ में महाराष्ट्र की एक महिला राहिबाई सोमा पोपेरे की कहानी है।

एशिया पेसिफिक रोबोकप टूर्नामेंट शुरू

एशिया पेसिफिक रोबोकप टूर्नामेंट 2019 चीन के तियांजिन शहर में शुरू हो गया है। दो दिन चलने वाले इवेंट में दुनियाभर की 103 टीमें भाग ले रही हैं। इसमें चीन, अमेरिका, रूस और इटली समेत कई देश शामिल हैं।

लियोनेल मेसी कैटालोनिया के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान ‘क्रू डि सेंट जोर्डी’ से सम्‍मानित

स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लियोनेल मेसी को कैटालोनिया का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान ‘क्रू डि सेंट जोर्डी’ दिया गया। वे यह अवॉर्ड पाने वाले बार्सिलोना के दूसरे फुटबॉलर बने। इससे पहले वर्ष 2006 में जोहान क्रिफ को 2006 में यह अवॉर्ड दिया गया था।

बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को हराकर जीती त्रिकोणीय सीरीज

बांग्लादेश ने आयरलैंड में हो रही ट्राई सीरीज के फाइनल में वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हरा कर इतिहास रच दिया है। बांग्लादेश ने पहली बार किसी मल्टी नेशन टूर्नामेंट में जीत हासिल की है। टूर्नामेंट की तीसरी टीम मेजबान आयरलैंड थी। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शाई होप के 74 और सुनील अंबरीश के 69 रन की बदौलत 24 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए। इसके बाद बारिश के कारण डकवर्थ लुइस नियम का इस्तेमाल किया गया और बांग्लादेश को जीत के लिए 210 रन का लक्ष्य हासिल हुआ था। जिसे उसने सौम्य सरकार के 66 और मोसद्दिक हुसैन के 52 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 7 गेंद रहते हासिल कर लिया।

मैनचेस्टर सिटी ने जीता एफए कप

इंग्लैंड के क्लब मैनचेस्टर सिटी ने एफए कप के फाइनल मुकाबले में वाटफोर्ड को 6-0 से हराकर ख़िताब जीता। इस जीत के साथ  एक ही सीज़न में प्रीमियर लीग, एफ ए कप और काराबाओ कप जीतने वाली पहली इंग्लिश टीम बनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *