MP Current Affair 20th May 2019

जेयू में बनेगा डिजिटल म्यूजियम

ग्वालियर जल्द ही म्यूजियम सिटी के रूप में देश में अपनी पहचान बनाएगा। यहां वर्तमान में पांच संग्रहालय हैं। इनमें गूजरी महल, जयविलास म्यूजियम, सरोद घर, नगर निगम संग्रहालय और फोर्ट पर एएसआई का संग्रहालय स्थित है। अब इसी क्रम में साल के अंत तक तीन नए संग्रहालय बनकर तैयार हो जाएंगे, जिससे यहां संग्रहालय की संख्या बढ़कर 8 हो जाएगी। जीवाजी यूनिवर्सिटी के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग का म्यूजियम अब डिजिटलाइज होने जा रहा है। यह शहर की सरकारी यूनिवर्सिटी का पहला ऐसा म्यूजियम होगा, जिसमें महाभारतकाल से लेकर प्रागैतिहासिक काल की पुरासंपदा को एक क्लिक पर देखा जा सकेगा।

अखिल भारतीय पिकलबॉल एसो. में बलवंत सालुंके सहसचिव बने

मुंबई में आयोजित अभा पिकलबॉल एसोसिएशन की नेशनल गवर्निंग काउंसिल (एनसीसी) की बैठक में मप्र के बलवंत सालुंके को सहसचिव नियुक्त किया गया। मुंबई के अशोक मोहनानी अध्यक्ष, मनीष राव महासचिव और रजत कंकर कोषाध्यक्ष बनाए गए। धर्मेश यशलहा को अनुशासन समिति और करण सोलंकी को तकनीकी समिति में शामिल किया गया।

हर्षिका विश्वकर्मा स्ट्रीट सॉकर वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम में चयनित

मध्यप्रदेश की हर्षिका विश्वकर्मा का स्ट्रीट सॉकर वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम में चयन किया गया है। यह प्रतियोगिता वेल्स में 27 जुलाई से तीन अगस्त के बीच खेली जाएगी। हर्षिका का भारतीय टीम में चयन नागपुर में आयोजित स्लाम सॉकर चैंपियनशिप में उम्दा प्रदर्शन के आधार पर हुआ है। स्ट्रीट सॉकर फुटबॉल का एक छोटा रूप है। इसमें हर टीम से चार खिलाड़ी खेलते हैं। टीम दस सदस्यों की होती है। प्रत्येक मैच 15 मिनट का खेला जाता है। इसमें सात-सात मिनट में दो हॉफ होते हैं। इसका मैदान 25गुणा15 मीटर का होता है।

May 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *