Current Affair 20th March 2019

इण्डिया इंटरनेशनल ब्रॉडकास्टिंग कॉन्क्लेव का आयोजन

प्रसार भारती ने हैदराबाद में दो दिवसीय इण्डिया इंटरनेशनल ब्रॉडकास्टिंग कॉन्क्लेव का आयोजन किया। कॉन्‍क्‍लेव का आयोजन सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से किया गया।  सम्मेलन में राष्ट्रीय प्रसारक और निजी भागीदारों के अलावा मलेशिया और बांग्लादेश समेत तमाम देशों के प्रसारण क्षेत्र से जुड़े पेशेवरों ने भाग लिया।  इस सम्मेलन का लक्ष्‍य प्रसारण के क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक और नवोन्मेष को एक मंच प्रदान करने के साथ ही नई चुनौतियों के बीच प्रसारण उद्योग के लिए नया दृष्टिकोण तैयार करना है।

राष्‍ट्रपति ने वीर जवानों को किया सम्‍मानित

देश की सुरक्षा के लिए अद्भुत साहस का प्रदर्शन करने वाले वीर जवानों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने 2 कीर्ति चक्र और 17 शौर्य चक्र पुरस्‍कार प्रदान किए। इनमें से दो कीर्ति चक्र एवं 2 शौर्य चक्र चार सैन्‍य कर्मियों को  मरणोपरांत प्रदान किए गए हैं। आतंक के खिलाफ कार्यवाही में योगदान के लिए सेना के जवान विजय कुमार और सीआरपीएफ जवान प्रदीप कुमार पांडा को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्‍मानित किया गया।

सीआरपीएफ का 80वां वर्षगांठ समारोह

गुरुग्राम के कादरपुर में सीआरपीएफ के अधिकारियों की प्रशिक्षण अकादमी और ग्रुप सेंटर में सीआरपीएफ का 80वां स्‍थापना दिवस मनाया गया। सीआरपीएफ का गठन 1939 में हुआ था। इस अवसर पर शहीदों को याद किया गया और परेड के माध्‍यम से सीआरपीएफ के जवानों ने अपनी शक्‍ति का प्रदर्शन किया। इस मौके पर मुख्यातिथि के तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलहाकार अजित डोभाल उपस्थित रहे।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज की मालदीव यात्रा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मालदीव की यात्रा पर वहां के राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह से मुलाकात की। वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी। बाद में विदेश मंत्री ने मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति नशीद से भी मुलाकात की और दोनों देशों के हितों वाले मुद्दों पर चर्चा की।

नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

पंजाब नेशनल बैंक के 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर देश से फरार हुआ भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी  के खिलाफ लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है। अदालत ने भारत के प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर यह वारंट जारी किया है और पुलिस उसे कभी भी गिरफ्तार कर सकती है।

भारत-श्रीलंका संयुक्‍त अभ्‍यास मित्र शक्ति – 6 का पूर्वावलोकन

वर्ष 2018-19 के लियेभारत और श्रीलंका की सेना के मध्य संयुक्त अभ्यास 26 मार्च से 8 अप्रैल 2019 तक श्रीलंका में आयोजित किया जायेगा। भारतीय सेना की पहली बटालियन बिहार रेजीमेंट की टुकड़ियां संयुक्त रूप से इस अभ्यास में भाग लेंगी। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के मध्य घनिष्ठ संबंधों को स्थापित  और बढ़ावा देना तथा कमान के तहत दोनों देशों के सैनिक दस्तों की संयुक्त अभ्यास कमांडर योग्यता को बढ़ाना है।

नेपाल में अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍कृत सम्‍मेलन का शुभारंभ

19 मार्च को नेपाल की राजधानी में काठमांडू में तीन दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍कृ‍त सम्‍मेलन का शुभारंभ हुआ। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य भारत और नेपाल की साझी विरासत के तौर पर संस्कृत भाषा को बढ़ावा देना है। सम्मेलन का विषय ‘भारत और नेपाल की साझी निधि संस्कृत’।रखा गया है। इसका आयोजन काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास, भारत के सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय और नेपाल संस्कृत विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। नेपाल अकादमी के कुलपति गंगा प्रसाद उप्रेती सम्मेलन के मुख्य अतिथि होंगे।

रघु कर्नाड को मिला विंडहम-कैंपबेल पुरस्‍कार

द वायर के चीफ ऑफ ब्यूरो रघु कर्नाड को साहित्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले प्रतिष्ठित विंडहम कैंपबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्‍हें यह पुरस्‍कार नॉन-फिक्शन केटेगरी में उनकी किताब ‘फारदेस्ट फील्ड: एन इंडियन स्टोरी ऑफ द सेकेंड वर्ल्ड वॉर’के लिए दिया गया है। विंडहम-कैम्पबेल पुरस्कार अमेरिका के येल विश्वविद्यालय द्वारा दिया जाता है।

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने और कनाडा की बियांका ने जीता इंडियन वेल्‍स टेनिस टूर्नामेंट

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम 5 बार के चैंपियन स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 3-6, 6-3, 7-5 से हराकर इंडियन वेल्‍स टेनिस टूर्नामेंट चैंपियन बन गए हैं। महिला सिंगल्‍स का खिताब कनाडा की युवा टेनिस खिलाड़ी बियांका आंद्रेस्‍कू ने जीता। बियांका ने विंबलडन चैंपियन जर्मनी की एंजलिक कर्बर को 6-4, 3-6, 6-4 से हराया।

एशियन मैराथन चैंपियन गोपी ने वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के लिए किया क्‍वालीफाई

भारत के टी गोपी ने सिओल इंटरनेशनल मैराथन में 11वां स्‍थान प्राप्‍त कर वर्ल्‍ड चैंपियनशिप का टिकट हासिल कर लिया है। गोपी ने 2 घंटे 13 मिनट 39 सेकंड का समय लिया। इस बीच, पटियाला में चल रहे फेडरेशन कप में अविनाश सावले ने 3 हजार मी स्‍टीपलचेस में नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के लिए क्‍वालीफाई किया।

March 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *