MP Current Affair 20th March 2019

लोकसभा चुनाव के लिये भोपाल में  राज्य स्तरीय सूचना केन्द्र प्रारंभ

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार भोपाल में राज्य स्तरीय सूचना केन्द्र आरंभ किया गया है। यह केन्द्र चौबीसों घण्टे कार्य करेगा। यह केन्द्र भोपाल में होशंगाबाद रोड में मैदा मिल के पास स्थित आयकर भवन के कमरा नम्बर 315 में स्थापित किया गया है। इसका टेलीफोन नम्बर 0755-2553425, 2553442, 2553445 तथा 2553447 है। टोलफ्री नम्बर 1800-2330039 पर भी काल करके सूचना केन्द्र में शिकायतें दर्ज करायी जा सकती हैं। इसका फैक्स नम्बर 0755-2553425 है। इस केन्द्र में मतदाताओं को लुभाने, उन्हें प्रभावित करने के लिए अवैध रूप से राशि के भुगतान, लोकसभा निर्वाचन को दूषित करने के लिये बड़ी मात्रा में संग्रहीत नकद राशि अथवा वस्तुओं के संग्रह की सूचना दी जा सकती है। यह सूचना केन्द्र निर्वाचन आयोग के नियंत्रण में कार्य कर रहा है।

राज्य स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग समिति पुनर्गठित

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन में पेड न्यूज पर निगरानी तथा मीडिया प्रमाणन संबंधी प्रकरणों की अपील के लिये राज्य स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग समिति पुनर्गठित की गई है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को राज्य स्तरीय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। समिति में सदस्य के रूप में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त एक प्रेक्षक, सहायक संचालक जनसम्पर्क विभाग सोशल मीडिया प्रभारी तथा संयुक्त निर्देशक आकाशवाणी भोपाल को शामिल किया गया है। समिति में निर्देशक न्यूज दूरदर्शन केन्द्र भोपाल, ब्यूरोचीफ पीटीआई भोपाल, ब्यूरोचीफ यूएनआई भोपाल तथा प्रेस काउंसिल ऑफ इण्डिया द्वारा नामांकित एक सदस्य को शामिल किया गया है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय समिति के सदस्य सचिव के रूप में कार्य करेंगे। यह समिति जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग समिति द्वारा लिये गये निर्णय के विरूद्ध किसी राजनैतिक दल, उम्मीदवार अथवा अन्य व्यक्ति द्वारा की गई अपीलों की सुनवाई करेगी। समिति स्वविवेक से भी विज्ञापन के प्रमाणीकरण तथा पेड न्यूज के संबंध में निर्णय देगी।

खजुराहो में हुई म.प्र. एवं उ.प्र. के अधिकारियों की संयुक्त बैठक

आगामी लोकसभा चुनाव के दरम्यान आवश्यक चुनावी व्यवस्थाओं और तैयारियों के संबंध में 18 मार्च को खजुराहो के एक निजी होटल में  म.प्र. एवं उ.प्र. के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बार्डर बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान सीमावर्ती जिलों के पुलिस थाना प्रभारियों ने बारी-बारी से थाना क्षेत्र की गतिविधियों और चुनाव के दौरान की जाने वाली कार्यवाही से अवगत कराया। बैठक में उ.प्र. के झांसी और बांदा कमिश्नर-आईजी सहित झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट के कलेक्टर-एसपी और म.प्र. के सागर कमिश्नर-आईजी, छतरपुर और सागर डीआईजी सहित सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना और निवाड़ी जिले के कलेक्टर-एसपी एवं चुनाव से जुड़े अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

March 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *